WTC Final: टीम इंडिया की ग्रुप ट्रेनिंग शुरू, कप्तान विराट कोहली बोले- सूरज मुस्कान लाता है

पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है. (AFP)

पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है. (AFP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के लिए टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ियों से ग्रुप ट्रेनिंग शुरू कर दी है. फाइनल मैच 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है. टीम 3 जून को इंग्लैंड पहुंची थी.

  • Share this:

लंदन. टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए ग्रुप ट्रेनिंग शुरू कर दी है. टीम 3 जून को इंग्लैंड पहुंची थी. फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक साउथम्पटन में होना है. अभी तक टीम आइसोलेशन में थी. अब छोटे-छोटे ग्रुप में खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकेंगे. विराट कोहली के लिए यह बड़ा मौका है. वे अपनी कप्तानी में पहली बार आईसीसी ट्रॉफी जीतना चाहेंगे.

विराट कोहली ने शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा के साथ फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, ‘सूरज मुस्कान लाता है.’ साउथम्प्टन में कुछ दिनों से बारिश हो रही थी. भारत और न्यूजीलैंड की टीम पहली बार न्यूट्रल वेन्यू पर कोई टेस्ट खेलेंगी. शुभमन गिल ने बतौर ओपनर ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन किया था. ऐसे में उन्हें फाइनल में टीम में शामिल किया जा सकता है. हालांकि घरेलू सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. चेतेश्वर पुजारा टीम की सबसे मजबूत कड़ी में से एक हैं. हालांकि वे लंबे समय से शतकीय पारी नहीं खेल सके हैं.


चेतेश्वर पुजारा टीम के लिए महत्वपूर्ण
टेस्ट में विकेट पर खड़ा होना महत्वपूर्ण होता है. खास विदेशी पिचों पर. ऐसे में चेतेश्वर पुजारा टीम के लिए अहम होंगे. वे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 9 बार एक पारी में 100 से अधिक गेंद खेल चुके हैं. उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी 9 बार यह कारनामा किया है. विराट कोहली ने 7 जबकि रोहित शर्मा ने 5 पांच बार पारी में 100 से अधिक गेंद खेली हैं.

रेफरी करेगा छठे दिन पर फैसला

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 23 जून को एक रिजर्व डे भी रखा गया है. इसका उपयोग तभी होगा जबकि पांच दिन में खेल के पूरे ओवर नहीं हो सकेंगे. इसका फैसला मैच रेफरी करेगा. अगर मैच ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. अब तक सिर्फ एक बार 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में संयुक्त विजेता देखने को मिला था.



टीम इंडिया ने 82 मैच जीते हैं

भारत और न्यूजीलैंड के ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड को देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. दोनों के बीच तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 185 मुकाबले गए हैं. टीम इंडिया को 82 में जीत मिली है जबकि न्यूजीलैंड ने 69 मैच जीता है. दोनों के बीच 59 टेस्ट हुए हैं. भारत ने 21 जबकि न्यूजीलैंड ने 12 टेस्ट जीते हैं. 110 वनडे में टीम इंडिया ने 55 जबकि न्यूजीलैंड ने 49 जीते हैं. दोनों के बीच 16 टी20 हुए हैं. भारत ने 6 जबकि न्यूजीलैंड ने 8 मुकाबले जीते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज