WTC Final: टीम इंडिया को विदेशी मैदान पसंद, आईसीसी के तीनों इवेंट के पहले फाइनल यहीं जीते

साउथम्पटन में खेला जाना है भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल. (Bcci Twitter)

साउथम्पटन में खेला जाना है भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल. (Bcci Twitter)

टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ियों ने इंग्लैंड में ट्रेनिंग शुरू कर दी है. टीम का मुख्य फोकस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल पर है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मुकाबला 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाएगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए भारत और न्यूजीलैंड ने तैयारी शुरू कर दी है. टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जहां ट्रेनिंग शुरू कर दी है. दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाना है. आईसीसी की ओर से पहली बार टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है. विदेशी मैदान हमेशा से टीम इंडिया के लिए लकी रहा है. ऐसे में टीम एक बार फिर यहां कमाल कर सकती है.

आईसीसी की ओर से चार टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है. वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का यह पहला सीजन है. अन्य तीन टूर्नामेंट की बात की जाए तो टीम ने पहला खिताब विदेशी जमीन पर ही जीता है. इतना ही नहीं इंग्लैंड के मैदान टीम इंडिया के लिए अच्छे साबित हुए हैं. ऐसे में विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया यहां इस प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी.

कपिल देव ने 1983 में की थी शुरुआत

kapil dev
1983 में अपनी कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप दिलाया. (Kapil dev Instagram)

टीम इंडिया ने 1983 में पहली आईसीसी ट्रॉफी जीती. कपिल देव की कप्तानी में टीम ने वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मजबूत मानी जाने वाली विंडीज को पटखनी दी. फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया. टीम फाइनल में सिर्फ 183 रन बना सकी थी. लेकिन गेंदबाजों के दम पर टीम ने विंडीज को सिर्फ 143 रन पर समेट दिया. टीम इंडिया ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता है. महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल में श्रीलंका को मात दी थी.

सौरव गांगुली की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा

BCCI, ECB, ipl 2021, IND-ENG, INDIA VS ENGLAND, भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज, आईपीएल 2021
पहली चैंपियंस ट्रॉफी कोलंबो में जीती. (Sourav ganguly twitter)



सौरव गांगुली को टीम इंडिया को मजबूत बनाने का श्रेय दिया जाता है. टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी का पहला खिताब कोलंबो में जीता. 2002 में बारिश के कारण दो दिन हुए फाइनल का रिजल्ट नहीं निकल सका था. ऐसे में दोनों टीमें संयुक्त विजेता बनी थीं. तब गांगुली ही टीम के कप्तान थे. टीम ने 2013 में भी टूर्नामेंट का खिताब जीता. फाइनल में भारत ने इंग्लैंड में मेजबान इंग्लैंड को ही मात दी थी. महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे. 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी शुरू की गई थी और 2017 में इसे बंद कर दिया गया था. आईसीसी फिर इसे शुरू कर रहा है. 2025 और 2029 में इसके मुकाबले होंगे.

एमएस धोनी ने दिलाई टी20 ट्रॉफी

पहला टी20 वर्ल्ड कप धोनी की कप्तानी में जीते. (MS Dhoni/Twitter)

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप का पहला खिताब भी विदेशी जमीन पर ही जीता. 2007 में टूर्नामेंट के पहले सीजन के मुकाबले दक्षिण अफ्रीका में हुए. जोहानिसबर्ग में खेले गए फाइनल में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 5 रन से हराया था. एमएस धोनी टीम के कप्तान थे. हालांकि टीम को 2014 में बांग्लादेश में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका से हार मिली थी.

मैच ड्रॉ हुआ तो भी टीम बना लेगी रिकॉर्ड

पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है. (AFP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 23 जून को एक रिजर्व डे भी रखा गया है. इसका उपयोग तभी होगा जबकि पांच दिन में खेल के पूरे ओवर नहीं हो सकेंगे. इसका फैसला मैच रेफरी करेगा. अगर मैच ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगी. अब तक सिर्फ एक बार 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में संयुक्त विजेता देखने को मिला था.

विराट कोहली भी रहेगा दबाव

virat kohli, ravi shastri, wtc final, team india, विराट कोहली, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. (AFP)

विराट कोहली टीम इंडिया की ओर से 200 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी कर चुके हैं. वे भारत की ओर से तीनों फॉर्मेट में जीत के मामले में सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी से पीछे हैं. लेकिन कोहली बतौर कप्तान अब तक एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं. ऐसे में वे इस कमी को दूर करना चाहेंगे. हालांकि इंग्लैंड रवाना होने से पहले कोहली ने कहा कि टीम पिछले 5-6 साल से अच्छा प्रदर्शन कर रही है. फाइनल को लेकर उन पर किसी तरह का दबाव नहीं है. वे इंजॉय करेंगे. कोच रवि शास्त्री भी खुद को साबित करना चाहेंगे.

ओवरऑल रिकॉर्ड में न्यूजीलैंड पर भारी टीम इंडिया

kane williamson, team india, wtc final, ind vs nz, केन विलियमसन, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियम्सन भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं. (AFP)

भारत और न्यूजीलैंड के ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड को देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. दोनों के बीच तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 185 मुकाबले गए हैं. टीम इंडिया को 82 में जीत मिली है जबकि न्यूजीलैंड ने 69 मैच जीता है. दोनों के बीच 59 टेस्ट हुए हैं. भारत ने 21 जबकि न्यूजीलैंड ने 12 टेस्ट जीते हैं. 110 वनडे में टीम इंडिया ने 55 जबकि न्यूजीलैंड ने 49 जीते हैं. दोनों के बीच 16 टी20 हुए हैं. भारत ने 6 जबकि न्यूजीलैंड ने 8 मुकाबलों में जीत हासिल की है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज