WTC Final: विजेता टीम की प्राइज मनी विराट कोहली की आईपीएल सैलरी से भी कम

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से शुरू होगा. (Virat kohli twitter)

आईसीसी (Icc) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) की प्राइज मनी घोषित कर दी है. विजेता टीम को लगभग 11.72 करोड़ रुपए की राशि मिलेगी. पहली बार टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है. फाइनल 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है.

  • Share this:
    साउथम्पटन. आईसीसी ने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्राइज मनी घोषित कर दी है. विजेता को लगभग 11.72 करोड़ रुपए की प्राइज मनी मिलेगी. वहीं रनरअप को 5.85 करोड़ रुपए मिलेंगे. हालांकि विजेता को मिलने वाली प्राइज मनी विराट कोहली की आईपीएल सैलरी से कम है. आईपीएल में कोहली को हर सीजन के 17 करोड़ रुपए मिलते हैं. फाइनल मैच 18 से 22 जून के बीच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में होना है. विराट कोहली और केन विलियमसन दोनों ने अपनी कप्तानी में अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. ऐसे में दोनों यहां खिताब जीतना चाहेंगे.

    क्रिकइंफो की खबर के अनुसार, यदि मैच टाई हो जाता है तो दोनों टीमें संयुक्त रूप से विजेता बनेंगी. ऐसे में चैंपियन और रनरअप की प्राइज मनी बराबर-बराबर दोनों टीमों को मिलेगी. ऐसे में दोनों टीम को लगभग 8.78 करोड़ रुपए मिलेंगे. इतना ही नहीं विजेता टीम को आईसीसी की ओर से गदा भी मिलेगी. तीसरे नंबर पर रहने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को 3.3 करोड़, चौथे नंबर की टीम इंग्लैंड को 2.5 और पांचवें नंबर पर रही पाकिस्तान की टीम को 1.5 करोड़ मिले. अन्य सभी 4 टीम को 73-73 लाख रुपए की राशि मिली. आईसीसी ने फाइनल के लिए एक दिन का रिजर्व डे भी रखा गया है. इसका उपयोग तभी किया जाएगा जब पूरे पांच दिन का खेल नहीं होगा. इस पर फैसला मैच रेफरी करेगा.

    9 टीमों मिला था मौका

    आईसीसी ने 2019 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की थी. कुल 9 टीमों को मौका दिया गया था. सभी टीम को 6-6 सीरीज खेलनी थी. तीन घर में और तीन घर के बाहर. लेकिन कोरोना के कारण कई सीरीज स्थगित हो गईं. प्वाइंट टेबल में टीम इंडिया पहले और न्यूजीलैंड की टीम दूसरे पर रही थी. 2023 से 2031 के बीच आईसीसी इसके चार और सीजन आयोजित करेगा.

    आईसीसी चार तरह के इवेंट कराता है

    आईसीसी चार तरह के इवेंट कराता है. वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप. चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन बंद कर दिया गया था. आईसीसी इसे फिर से इसे शुरू कर रहा है. 2025 और 2029 में इसका आयोजन होना है. टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीतकर आईसीसी की चारों ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बन सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.