लाइव टीवी

ICC की अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम में भारत के ये 3 खिलाड़ी शामिल, किसी पाकिस्तानी को जगह नहीं

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 8:29 AM IST
ICC की अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम में भारत के ये 3 खिलाड़ी शामिल, किसी पाकिस्तानी को जगह नहीं
आईसीसी की अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम का ऐलान

आईसीसी ने अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप की टीम का ऐलान किया है जिसमें यशस्वी जायसवाल, रवि बिश्नोई और कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi) का नाम शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 8:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप का अंत हो चुका है और बांग्लादेश ने इस टूर्नामेंट को जीत लिया है. भारत को फाइनल में 3 विकेट से मात देने वाली बांग्लादेश की टीम ने पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का रुतबा हासिल किया. इस टूर्नामेंट की बेस्ट टीम बांग्लादेश रही लेकिन दूसरी टीमों के खिलाड़ियों ने भी अपने टैलेंट का लोहा मनवाया. इसी आधार पर आईसीसी ने इस टूर्नामेंट की बेस्ट टीम (ICC U19 Cricket World Cup team of the tournament) का ऐलान किया है, जिसमें भारत के 3 खिलाड़ी शामिल हैं.

अंडर 19 वर्ल्ड कप की बेस्ट टीम का ऐलान
1. यशस्वी जायसवाल- अंडर 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) को आईसीसी की अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली है. यशस्वी ने 133 की गजब औसत से 400 रन बनाए. उनके नाम एक शतक और 4 अर्धशतक रहे.

under 19 world cup, india vs bangladesh, Yashasvi Jaiswal, ravi bishnoi, cricket, sports news, अंडर 19 वर्ल्ड कप, भारत बनाम बांग्लादेश, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, यशस्वी जायसवान, रवि बिश्नोई
टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने और तीन अहम विकेट लेने यशस्वी जायसवाल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया


2. इब्राहिम जादरान- अफगानिस्तान के ओपनर इब्राहिम जादरान को आईसीसी ने दूसरा ओपनर चुना. इब्राहिम ने 5 पारियों में 60 की औसत से 240 रन बनाए. साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी प्लेऑफ मैच में इब्राहिम ने नाबाद 73 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई.

इब्राहिम ने 5 पारियों में 60 की औसत से 240 रन बनाए


3. रविंदु रसांता- श्रीलंकाई बल्लेबाज रविंदु रसांता को भी आईसीसी की अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली. रविंदु ने 6 पारियों में 286 रन बनाए. वो यशस्वी के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे.
बांग्लादेश के जॉय का प्रदर्शन रहा लाजवाब


4. महमदुल हसन जॉय- बांग्लादेश के बल्लेबाज महमदुल हसन जॉय को भी आईसीसी की टीम में जगह मिली है. इस बल्लेबाज ने 46 की औसत से 184 रन बनाए.

5. शहादत हुसैन- बांग्लादेश के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज शहादत हुसैन को भी टीम में जगह मिली है. ये बल्लेबाज 6 में से 3 पारियों में नाबाद रहा और 131 की औसत से 131 रन बनाए.

6. नईम यंग- वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर नईम यंग को भी आईसीसी की अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली है. इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ 45 रन देकर 5 विकेट लेने का कारनामा किया और उससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 61 रनों की पारी खेली थी. वो वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी बने जिसने अंडर 19 वर्ल्ड कप में शतक और अर्धशतक जड़ा.

7. अकबर अली- बांग्लादेश को वर्ल्ड कप जिताने वाले अकबर अली (Akbar Ali) को आईसीसी की अंडर 19 क्रिकेट टीम का कप्तान चुना गया. इस विकेटकीपर ने विकेट के पीछे 6 शिकार किये और इसके साथ-साथ अकबर अली ने 69 की औसत से 69 रन बनाए. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वर्ल्ड कप फाइनल में आया, जिसमें उन्होंने नाबाद 43 रन बनाए.

8. शफीकुल्लाह घफारी- अफगानिस्तान के लेग स्पिनर शफीकुल्लाह घफारी को भी आईसीसी की टीम में जगह मिली है. फिरकी के इस जादूगर ने टूर्नामेंट में कुल 16 विकेट झटके. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में तो उन्होंने महज 15 रन देकर 6 शिकार किये जो अंडर 19 वर्ल्ड कप में किसी भी अफगानी खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

cricket news, india vs bangladesh, under 19 cricket world cup, icc, india under 19 team, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडिया वस बांंग्लादेश, आईसीसी, अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप, इंडिया अंडर 19 टीम
भारत के रवि बिश्नोई अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 के सबसे सफल गेंदबाज बने. (फाइल फोटो)


9. रवि बिश्नोई- भारतीय लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) को भी आईसीसी की टीम में जगह मिली है. बिश्नोई टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 17 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मैच में तो उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किये.

10. कार्तिक त्यागी- भारतीय तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi) ने भी आईसीसी की टीम में अपनी जगह बनाई. त्यागी ने 6 मैचों में 11 विकेट झटके. उनकी रफ्तार इस टूर्नामेंट में चर्चा का विषय रही.

भारतीय अंडर 19 टीम ने लगातार 10वीं जीत दर्ज की. ये कारनामा करने वाली वो दुनिया की पहली टीम है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड रिकॉर्ड ही तोड़ा जिसने साल 2002-04 के बीच लगातार 9 मैच जीते थे.
कार्तिक त्यागी की गेंदों ने उड़ाए बल्लेबाजों के होश


11. जेडन सील्स- वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज जेडन सील्स भविष्य के सितारे हैं और आईसीसी ने उन्हें भी अपनी टीम में चुना है. सील्स ने 10 विकेट अपने नाम किये. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा.

12. अखिल कुमार- कनाडा के अखिल कुमार को आईसीसी ने 12वां खिलाड़ी चुना. इस तेज गेंदबाज ने कुल 16 विकेट अपने नाम किये. जिस टीम ने 13वें नंबर पर टूर्नामेंट का अंत किया हो, उसके गेंदबाज के लिए इतना सफल होना बड़ी बात है.

आईसीसी की अंडर 19 क्रिकेट टीम- यशस्वी जायसवाल, इब्राहिम जादरान, रविंदु रसांता, महमदुल हसन जॉय, शहादत हुसैन, नईम यंग, अकबर अली, शफीकुल्लाह घफारी, रवि बिश्नोई, कार्तिक त्यागी, जेडन सील्ड, अखिल कुमार.

विकेट लेना 'भूले' बुमराह, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में नहीं खेलेंगे!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 8:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर