लाइव टीवी

6 मैच, 4 पचासे और 1 शतक, 133 का औसत...ये है विराट कोहली की टीम का अगला सितारा!

Kiran Singh | News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 10:11 PM IST
6 मैच, 4 पचासे और 1 शतक, 133 का औसत...ये है विराट कोहली की टीम का अगला सितारा!
यशस्वी जायसवाल ने इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक 400 रन बनाए.

इस सलामी बल्लेबाज ने अंडर 19 वर्ल्ड कप (Under 19 World Cup) के इस सीजन में चार अर्धशतक और एक शतक जड़ा. जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी भी की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 10:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कुछ समय पहले मुंबई के लोगों ने शायद ही सोचा होगा कि वह जिसके हाथ से सड़क के किनारे खड़े होकर गोलगप्पे खा रहे हैं, उसकी एक झलक पाने के लिए उन्हें इंतजार करना पड़ेगा. 18 साल के यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ही सड़क किनारे गोलगप्पे बेचने वाले वो लड़के हैं, जो आज भारत का सितारा बन चुके हैं. भले ही भारत 5वीं बार वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया, मगर इस खिलाड़ी ने टीम को चैंपियन बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी. पहले बल्ले से, फिर जरूरत पड़ने पर गेंद से भी अपना दम दिखाया. इसी योगदान के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया. उन्होंने टूर्नामेंट में 6 मैचों में 133.33 की औसत से सर्वाधिक 400 रन बनाए.

मैच में भले ही टीम को कितना भी संघर्ष  करना पड़ा हो, मगर उनके रहते हुए हर किसी को जीत का विश्वास था. यशस्वी ने बल्‍ले के साथ- साथ गेंद से भी कमाल करते हुए विकेट लिए. खासकर फाइनल में परवेल हुसैन इमान का. इस वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच में ही यशस्वी ने लोगों का भरोसा जीत लिया था. मगर टूर्नामेंट से पहले वह‌ बल्ले से फ्लॉप रहे थे. टूर्नामेंट से पहले उनका बल्ला खामोश रहा था, जिस वजह से उनके चयन को लेकर फैंस भी चिंता में थे. मगर यशस्वी जानते थे कि उन्हें क्या करना है. देश  को किस रणनीति से वर्ल्ड कप दिलाना है. शायद एक बड़े खिलाड़ी की यही पहचान होती है, जिसे 18 साल का यह सलामी बल्लेबाज सीख रहा है और इसी नक्‍शे कदम पर चलकर उन्होंने अपना बेस्ट वर्ल्ड कप के लिए बचाकर रखा. फाइनल का परिणाम उनके लिए एक बुरे सपने की तरह रहा. मगर वो एक बड़े खिलाड़ी बनने की राह है, जिनकी सबसे बड़ी पहचान होती है 'बड़ी से बड़ी हार को भुलाकर आगे बढ़ते रहना...'

Yashasvi Jaiswal, under 19 world cup final, india vs bangladesh, cricket, sports news,
दिव्यांश सक्सेना और यशस्वी (फाइल फोटो)


अंडर 19 वर्ल्ड कप जैसे ही शुरू हुआ, वो गेंदबाजों पर टूट पडे. उनकी बल्लेबाजी  देखकर ऐसा लग रहा था कि जैसे इससे पहले के मैचों में उन्होंने खुद के हाथ बांध दिए थे, जो अब खुल चुके हैं.  हर एक गेंदबाज को उन्होंने अपना शिकार बनाया. वर्ल्ड कप फाइनल में भी जब टीम मुश्किल में थी, तो ऐसे समय में भी उनके बल्ले से अर्धशतक निकल ही गया. जो सिर्फ यही कह रहा था कि उन्हें किसी टीम और किसी गेंदबाज से फर्क नहीं पड़ता. उन्होंने टूर्नामेंट में गेंद से भी योगदान दिया. फाइनल, सेमीफाइनल और लीग मैच में उन्होंने एक- एक विकेट लिए थे.

टूर्नामेंट में यशस्वी का प्रदर्शन
उत्तर प्रदेश के रहने वाले यशस्वी (Yashasvi Jaiswal) क्रिकेट के लिए मुंबई चले गए थे. इस टूर्नामेंट में ज्यादातर नॉट आउट रहे. इसका मतलब उन्हें आउट करना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं था. साथ ही एक सफलता भी ली. पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ 59 रन बनाए. जापान के खिलाफ नाबाद 29, न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 57, ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 62, पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 105 और फाइनल में 88 रन बनाए. उनकी बल्लेबाजी को देखकर दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियाें ने तो यहां तक कह दिया है कि यह उनके स्तर का है ही नहीं, वह सीनियर स्तर के खिलाड़ी  हैं.

Yashasvi Jaiswal, under 19 world cup final, india vs bangladesh, cricket, sports news,
यशस्वी ने कुछ समय मुंबई में गोल गप्पे भी बेचे हैं. (फाइल फोटो)
टूर्नामेंट से पहले यशस्वी का प्रदर्शन
अंडर 19 वर्ल्ड कप (Under 19 World Cup) से पहले भारत ने दो वार्म अप मैच खेले और उससे पहले चार देशों की सीरीज खेली. जिससे यशस्वी का बल्‍ला खास प्रभाव नहीं छोड़ पाया. दो वाॅर्म मैच जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए थे, जिसमें जिम्बाब्वे जैसी टीम के खिलाफ उत्तर प्रदेश का यह बल्‍लेबाज सिर्फ 9 रन ही बना पाया था. वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले उनकी इस तरह की बल्लेबजी ने सभी की धड़कने बढ़ा दी थी. हालांकि अफगानिस्तान के खिलाफ 69 रन बनाए थे.

पिछले 10 मैचों में एक बार डक
वॉर्मअप से पहले चार देशों के बीच जो सीरीज हुई थी, उसमें यशस्वी का प्रदर्शन और भी निराशजनक रहा था. इस सीरीज के फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वह डक हो गए थे. इस वर्ल्ड कप सहित पिछले दस मैचों में वह एक ही बार डक हुए थे और वह यही मैच था. इस सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 6 रन बनाए थे और जिम्बाब्वे के खिलाफ 78 रन बनाए थे. विश्व कप शुरू होने से पहले उनका बल्ला कुछ ऐसा ही चला. मगर वो जानते थे कि वर्ल्ड कप में सभी आलोचकों  को कैसे चुप कराना है.

Yashasvi Jaiswal, under 19 world cup final, india vs bangladesh, cricket, sports news,
भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी ने फाइनल मैच में 88 रन की पारी खेली थी


फाइनल और क्वार्टर फाइनल के हीरो
बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ भारत ने काफी धीमी शुरुआत की थी और भारतीय बल्लेबाजों को बांध कर रखा था. मगर यशस्वी के खेल पर इसका असर बिल्कुल भी देखने को नहीं मिला. फाइनल में वह एक छोर पर टिककर रहे और लड़खड़ाती टीम को सहारा देने की कोशिश में लग रहे. इस बीच उन्होंने इस टूर्नामेंट का अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया. यशस्वी ने फाइनल में 88 रन बनाकर भारत को सहारा दिया. वहीं इससे पहले क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी पारी यादगार रही. उस मैच में एक छोर से भारत के विकेटों की लाइन लग हुई थी और एक छोर को यशस्वी ने अकेले संभाला हुआ था. 54 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद जब यशस्वी आउट हुए तो उस समय टीम को स्‍कोर 102 रन हो गया थे. उस मुकाबले में इस सलामी बल्लेबाज ने 62 रन की पारी खेली थी.

cricket news, india vs bangladesh, under 19 cricket world cup, icc, india under 19 team, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडिया वस बांंग्लादेश, आईसीसी, अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप, इंडिया अंडर 19 टीम, यशस्वी जायसवाल, Yashasvi Jaiswal
भारत की अंडर19 टीम के ओपनर यशस्वी जायसवाल ने छह मैचों में चौथा अर्धशतक जड़ा.


सचिन की सलाह ने बनाया बेहतरीन
दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की एक सलाह ने यशस्वी जायसवाल की बल्लेबाजी को निखारा था. सचिन ने जायसवाल को गेंदबाजों का सामना करने का तरीका बताया था. उन्होंने बताया था कि हर गेंदबाज गेंद फेंकने से पहले एक तरह से इशारा कर देता है कि वह कौन सी गेंद फेंकने वाला है. बस उस इशारे को समझना होता है.  यशस्वी ने अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई में गोलगप्पे तक बेचे, ताकि उनका रोज का खर्चा निकल सके.

अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ढह गई भारतीय टीम, सिर्फ 21 रन पर गिरे 7 विकेट!

बांग्लादेशी खिलाड़ी दे रहे थे गालियां, यशस्वी ने बल्ला दिखाकर किया खामोश!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 10:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर