होम /न्यूज /खेल /

टीम इंडिया की ओर से 2021 में 25 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू, यह गेंदबाज रहा सबसे बड़ा हीरो, अय्यर से भी आगे

टीम इंडिया की ओर से 2021 में 25 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू, यह गेंदबाज रहा सबसे बड़ा हीरो, अय्यर से भी आगे

Year ender 2021: अक्षर पटेल (Axar Patel) साल के बेस्ट खिलाड़ी कहे जा सकते हैं. (AFP)

Year ender 2021: अक्षर पटेल (Axar Patel) साल के बेस्ट खिलाड़ी कहे जा सकते हैं. (AFP)

Year ender 2021: साल 2021 खत्म होने की ओर से है. टीम इंडिया (Team India) को इस साल अब सिर्फ एक इंटरनेशनल मुकाबला खेलना है. भारत की ओर से 2021 में 25 खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिला.

नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) के लिए साल 2021 कई मायनों में मायूस करने वाला रहा. टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल हार गई. वहीं टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में भी टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. इस बीच कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा. इस साल 25 खिलाड़ियों को भारत की ओर से डेब्यू करने का मौका. लेकिन किस खिलाड़ी के प्रदर्शन को नंबर-1 माना जाए. इस पर लोगों की अलग-अलग राय हो सकती है. लेकिन बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल (Axar Patel) इस साल के सबसे बड़े हीरो माने जा सकते हैं.

इस साल टेस्ट की बात करें तो 5 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया. इसमें अक्षर पटेल के अलावा श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी और टी नजराजन हैं. अक्षर ने 5 टेस्ट की 10 पारियों में 12 की औसत से 36 विकेट झटके. वे 2021 में टेस्ट में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. आर अश्विन (R Ashwin) 52 विकेट के साथ टॉप पर हैं. अक्षर ने इस दाैरान 5 बार 5 और एक बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया. 38 रन देकर 6 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा.

अय्यर ने 4 पारियों में बनाए 202 रन

श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) टेस्ट सीरीज में मौका मिला. उन्होंने 2 मैच की 4 पारियों में 59 की औसत से 202 रन बनाए. एक शतक और एक अर्धशतक लगाया. इस दौरान उन्होंने 105 रन की बड़ी पारी भी खेली. वहीं अक्षर पटेल ने 8 पारियों में एक अर्धशतक के सहारे 179 रन बनाए. वॉशिंगटन सुंदर ने 4 टेस्ट में 3 अर्धशतक के सहारे 265 रन बनाए और 6 विकेट लिए. नवदीप सैनी ने 2 टेस्ट में 4 विकेट जबकि टी नजराजन ने एक टेस्ट में 3 विकेट झटके.

वनडे में 9 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया

इस साल वनडे क्रिकेट की बात की जाए तो भारत की ओर से 9 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया. इसमें ईशान किशन (Ishan Kishan), क्रुणाल पंड्या, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, राहुल चाहर, नीतीश राणा, कृष्णप्पा गौतम, चेतन सकारिया और प्रसिद्ध कृष्णा हैं. इस दौरान क्रुणाल ने 4 पारियों में सबसे अधिक 130 रन बनाए. एक अर्धशतक भी लगाया. वहीं सूर्यकुमार 124 रन के साथ दूसरे पर रहे. अन्य कोई 100 रन के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका. तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने 3 पारियों में सबसे अधिक 6 विकेट झटके. राहुल चाहर ने भी 3 विकेट लिए.

टी20 में सबसे अधिक 11 को मौका

टी20 में 2021 में सबसे अधिक 11 खिलाड़ियों को टीम इंडिया की ओर से डेब्यू करने का मौका मिला. इसमें ईशान किशन, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, नीतीश राणा, वेंकटेश अय्यर, पृथ्वी शॉ, हर्षल पटेल, चेतन सकारिया, संदीप वॉरियर, वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) और सूर्यकुमार यादव शामिल हैं. बतौर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) सबसे सफल रहे. उन्होंने 9 पारियों में 35 की औसत से 244 रन बनाए. 3 अर्धशतक भी जड़ा. हर्षल पटेल ने 4 विकेट लिए.

यह भी पढ़ें: इंग्लिश गेंदबाज ने टी20 में मचाया कोहराम, 12 गेंद पर 4 विकेट झटके, टीम को मिली बड़ी जीत

यह भी पढ़ें: Vijay Hazare Trophy: वेंकटेश अय्यर फेल! टीम को मिली हार, गेंद और बल्ले से नहीं कर सके कमाल

टीम इंडिया अभी साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के दाैरे पर है. वहां 26 दिसंबर से पहला टेस्ट प्रस्तावित है. वहां भी कुछ खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है. लेकिन अक्षर पटेल के शानदार प्रदर्शन को इस साल अब कोई भी खिलाड़ी पीछे नहीं छोड़ सकता है.

Tags: Axar patel, BCCI, Cricket news, Rohit sharma, Shreyas iyer, Team india, Virat Kohli, Year Ender

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर