Home /News /sports /

भारत पहली बार वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हारा, 2 आईसीसी ट्रॉफी गंवाई, पर सबसे अधिक टेस्ट जीतने का मौका

भारत पहली बार वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हारा, 2 आईसीसी ट्रॉफी गंवाई, पर सबसे अधिक टेस्ट जीतने का मौका

Year Ender 2021: टीम इंडिया (Team India) साल 2021 में एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. (AFP)

Year Ender 2021: टीम इंडिया (Team India) साल 2021 में एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. (AFP)

Year Ender 2021: टीम इंडिया (Team India) के लिए साल 2021 खराब कहा जा सकता है. टीम के पास 2 आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका था. लेकिन टीम एक में रनरअप रही तो दूसरे के सेमीफाइनल तक में भी जगह नहीं बना सकी. टीम को इस साल अभी एक और इंटरनेशनल मुकाबला खेलना है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) के लिए साल 2021 अधिक खास नहीं रहा. टीम पहली बार वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से (India vs Pakistan) कोई मुकाबला हारी. पिछले दिनों टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में पाक ने भारत को 10 विकेट से रौंदा था. इसके अलावा टीम टी20 वर्ल्ड कप के अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का खिताब भी नहीं जीत सकी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उसे न्यूजीलैंड से हार मिली. टीम 2013 के बाद से अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. यानी इंतजार लगातार बढ़ रहा है.

    साल 2021 की बात करें तो टीम इंडिया (Team India) ने अब तक 13 में से 7 टेस्ट जीते हैं. 3 टेस्ट में उसे हार मिली, जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे. दूसरी ओर पाकिस्तान ने 9 में से 7 टेस्ट जीते हैं. 2 में टेस्ट में हार मिली है. लेकिन अब पाकिस्तान को इस साल टेस्ट नहीं खेलना है. दूसरी ओर भारत को 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका दौरे पर (India vs South Africa) टेस्ट खेलना है. यदि टीम इंडिया यह मैच जीत लेती है तो इस साल सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी. टेस्ट टीम की कप्तानी विराट कोहली (Virat Kohli) के ही पास है. उन्होंने टी20 टीम की कप्तानी खुद ही छोड़ दी थी, जबकि वनडे टीम की कमान उनसे छीनी गई है.

    टी20 में पाक ने जीते सबसे अधिक मुकाबले

    2021 में टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो पाकिस्तान (Pakistan) की टीम सबसे सफल टीम है. उसने अब तक खेले 27 में से 18 मुकाबले जीते हैं. 6 में उसे हार मिली है. पाकिस्तान और वेस्टइंडीज (Pakistan vs West Indeis) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है. ऐसे में पाकिस्तान के पास इस आंकड़े को और बढ़ाने का मौका है. युगांडा की टीम 16 जीत के साथ दूसरे और साउथ अफ्रीका 15 जीत के साथ तीसरे नंबर पर है. भारतीय टीम की बात करें ताे उसने इस साल 16 में से 10 टी20 के मुकाबले जीते हैं. 6 में टीम को हार मिली है.

    यह भी पढ़ें: ऋतुराज गायकवाड़ 4 शतक, 603 रन और 70 बाउंड्री लगाने के बाद भी फेल! देखिए टीम का हाल

    यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप टीम में भारतीय खिलाड़ी शामिल, दोनों हाथ से करता है गेंदबाजी, बल्ले से भी मचा चुका है धमाल

    वनडे में बांग्लादेश की टीम नंबर-1

    वनडे की बात करें तो 2021 में बांग्लादेश ने 12 में से सबसे अधिक 8 मुकाबले जीते हैं. 4 में उसे हार मिली. टीम इस साल सबसे अधिक वनडे जीतने वाली टीम है. इंग्लैंड (England) और ओमान ने 6-6 वनडे मैच जीते हैं. अन्य कोई टीम 5 वनडे मैच भी नहीं जीत सकी है. टीम इंडिया की बात करें तो उसने इस साल सिर्फ 6 वनडे के मुकाबले खेले हैं. 4 में उसे जीत मिली, जबकि 2 में हार.

    भारतीय टीम को अगले महीने साउथ अफ्रीका में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. नया कप्तान बनने के बाद यह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की पहली वनडे सीरीज होगी. हालांकि उनके खेलने काे लेकर संशय है. चोट के कारण वे टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं.

    Tags: BCCI, Cricket news, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Rohit sharma, T20 World Cup 2021, Team india, Virat Kohli, World test championship, Year Ender

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर