Home /News /sports /

2021 में लड़ाई भारत और पाकिस्तान गेंदबाजों के बीच रही, आर अश्विन टेस्ट में नंबर-1, लेकिन?

2021 में लड़ाई भारत और पाकिस्तान गेंदबाजों के बीच रही, आर अश्विन टेस्ट में नंबर-1, लेकिन?

Year Ender 2021: आर अश्विन (R Ashwin) टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज रहे. (AFP)

Year Ender 2021: आर अश्विन (R Ashwin) टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज रहे. (AFP)

Year Ender 2021: आर अश्विन (R Ashwin) के लिए साल 2021 शानदार रहा है. वे टेस्ट में 50 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज रहे. लेकिन ओवरऑल तीनों फॉर्मेट की बात करें तो वे पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज से काफी पीछे हैं.

नई दिल्ली. साल 2021 खत्म होने की ओर है. इस साल सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो इसमें एशियाई खिलाड़ियों का दबदबा रहा. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के खिलाड़ियों बीच नंबर-1 की लड़ाई चल रही है. पाकिस्तान को इस साल अब एक भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेलना है. दूसरी ओर टीम इंडिया (Team India) 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है. ऐसे में आर अश्विन (R Ashwin) के पास नंबर-1 गेंदबाज बनने का मौका अभी भी है. लेकिन उनके लिए यह करना आसान नहीं रहने वाला.

2021 की बात करें तो तीनों फाॅर्मेट को मिलाकर (टेस्ट, वनडे, टी20) सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) अभी टॉप पर चल रहे हैं. उन्होंने 36 मैच की 44 पारियों में 22 की औसत से 78 विकेट लिए हैं. 51 रन देकर 6 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. पाकिस्तान के ही हसन अली (Hasan Ali) 72 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं. आर अश्विन 61 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. श्रीलंका के दुष्मंथा चमीरा और साउथ अफ्रीका के तबरेज शम्सी दोनों ने 50-50 विकेट लिए हैं. अन्य कोई गेंदबाज इस साल 50 विकेट लेने का कारनामा नहीं कर सका है. अश्विन को साल का नंबर-1 गेंदबाज बनने के लिए एक टेस्ट में कम से कम 17 विकेट लेने होंगे, जो लगभग असंभव सा है.

अश्विन का टेस्ट में नंबर-1 पर रहना तय

आर अश्विन (R Ashwin) ने इस साल टेस्ट में सबसे अधिक 52 विकेट लिए हैं. अन्य कोई गेंदबाज 50 विकेट का आंकड़ा नहीं छू सका है. अश्विन ने 8 मैच की 16 पारियों में 16 की औसत से 52 विकेट झटके हैं. 61 रन देकर 6 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. शाहीन अफरीदी 47 विकेट के साथ दूसरे और हसन अली 41 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (James Anderson) और ओली राॅबिनसन दोनों ने 35-35 विकेट लिए हैं. उन्हें भी 26 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया से (Australia vs England) एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट खेलना है. लेकिन वे अश्विन के पास नहीं पहुंच सकते.

वनडे और टी20 में श्रीलंका का दबदबा

वनडे फॉर्मेट की बात करें तो श्रीलंका के तेज गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा ने सबसे अधिक 20 विकेट लिए हैं. अन्य कोई गेंदबाज 20 विकेट के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका है. आयरलैंड के ऑफ स्पिनर सिमी सिंह (Simi Singh) 19 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं. आयरलैंड और यूएसए के बीच 26 दिसंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज होनी है. ऐसे में सिमी के पास चमीरा को पीछे छोड़ने का मौका है. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने सबसे अधिक 9 विकेट लिए हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान से आई बुरी खबर, ओपनर बल्लेबाज को मैच के दौरान सीने में दर्द, अस्पताल में किया गया भर्ती

अब बात टी20 इंटरनेशनल की करें तो श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा (Wanindu Hasaranga) और साउथ अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर तबरेज शम्सी संयुक्त रूप से टॉप पर हैं. दोनों ने 36-36 विकेट लिए हैं. हालांकि हसारंगा ने शम्सी से 2 मुकाबले कम खेले हैं. टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक 12 विकेट लिए हैं. अब टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले बड़ी टीमों को नहीं खेलने हैं. ऐसे में कम मैच खेलकर हसारंगा का टॉप पर रहना तय है.

Tags: Cricket news, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Pakistan, R ashwin, Shaheen Shah Afridi, Team india, Wanindu Hasaranga, Year Ender, Year Ender 2021

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर