Home /News /sports /

Year Ender: कोहली से कप्तानी छिनी, टिम को दिया सेक्सटिंग कांड ने पेन, 2021 के 10 बड़े विवाद

Year Ender: कोहली से कप्तानी छिनी, टिम को दिया सेक्सटिंग कांड ने पेन, 2021 के 10 बड़े विवाद

Year Ender 2021: विराट कोहली, टिम पैन, अश्विन, सिराज कई खिलाड़ी इस साल विवादों में शामिल रहे. (PIC: AFP, AP)

Year Ender 2021: विराट कोहली, टिम पैन, अश्विन, सिराज कई खिलाड़ी इस साल विवादों में शामिल रहे. (PIC: AFP, AP)

Year Ender 2021: कोविड -19 के डर के बीच प्रशंसकों को इस साल काफी क्रिकेट देखने को मिला. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का उद्घाटन संस्करण 2021 में संपन्न हुआ. न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया. भारत ने बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा किया. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup) दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के चेहरों पर मुस्कान लेकर आया. इन सबके बीच क्रिकेट जगत में कई बड़े विवाद भी सामने आए. इनमें विराट कोहली (Virat Kohli) का वनडे कप्तानी से हटाया जाना और टिम पैन (Tim Paine) का सेक्टिंग कांड के बाद कप्तानी से इस्तीफा देना मुख्य रहे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. हर साल की तरह साल 2021 में भी क्रिकेट जगत में काफी विवाद हुए या यूं कहें कि विवाद अब खेल का हिस्सा बन गए हैं. 2021 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC) और टी 20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) सहित वर्ष में हुई प्रमुख क्रिकेट घटनाओं के बावजूद समान था. सिडनी टेस्ट में नस्लवाद की घटना से लेकर विराट कोहली (Virat Kohli) की वनडे कप्तानी के जाने तक और टिम पैन (Tim Paine) के सेक्टिंग कांड से लेकर न्यूजीलैंड-इंग्लैंड का पाकिस्तानी दौरा रद्द करने तक. कोविड-19 की वजह से आईपीएल को बीच में रोकना पड़ा. सिर्फ आईपीएल ही नहीं, कोविड-19 का प्रकोप दुनिया और क्रिकेट जगत को भी प्रभावित करता रहा. यह साल क्रिकेट की दुनिया के लिए काफी उथल-पुथल भरा है.

1. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड से भारतीय खिलाड़ियों पर नस्लवाद: भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2021-22 भारतीय क्रिकेट के लिए किसी परीकथा से कम नहीं था. एससीजी टेस्ट भारतीय खिलाड़ियों के लिए परीक्षा थी, क्योंकि टेस्ट मैच को बचाने के लिए उन्हें बिगड़ती सतह पर पांचवें दिन बल्लेबाजी करनी थी, और सबसे अच्छी बात यह थी कि खिलाड़ियों ने टेस्ट मैच को बचा लिया था जो कि एक निश्चित जीत की तरह दिख रहा था. हालांकि, भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद सिराज, अजिंक्य रहाणे को SCG स्टैंड से नस्लवादी टिप्पणियों का शिकार होना पड़ा, जिसने सभी को हिला दिया. रविचंद्रन अश्विन ने खुलासा किया कि जब भी वह ऑस्ट्रेलिया का दौरा करते थे तो स्टैंड से उन्हें नस्लीय रूप से दुर्व्यवहार किया जाता था.

Year Ender 2021: Dad’s Army बनी IPL चैंपियन, ‘बूढ़े कप्तान’ की एक बात ने किया टीम का कायापलट

2. इंग्लैंड के भारत दौरे 2021 में अंपायरिंग के शर्मनाक फैसले: सीरीज में अंपायरिंग के फैसले न केवल सामान्य थे बल्कि पूरी तरह से शर्मनाक थे. कप्तान जो रूट और कोच क्रिस सिल्वरवुड एक फैसले से इतने हैरान थे कि उन्हें मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ के पास जाने के लिए मजबूर होना पड़ा था. सीरीज में कई फैसलों को पलट दिया गया, यहां तक ​​कि तीसरे अंपायर की भी जल्दबाजी में लिए गए फैसलों के लिए आलोचना की गई.

3. अश्विन और टिम साउथी के बीच विवाद, जिसके कारण ‘स्पिरिट ऑफ द गेम’ पर बहस हुई: दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच एक आईपीएल मैच के दौरान टिम साउदी और रविचंद्रन अश्विन के बीच विवाद बढ़ गया था. यह विवाद इतना बढ़ गया था कि खेल की भावना के बारे में बहस शुरू हो गई थी. अश्विन, जो मैच के दौरान साउदी द्वारा उन्हें अपमानित करने से खुश नहीं थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक टिम साउदी ने अश्विन को बीच पिच पर भागने से टोका था. यहीं से बात शुरू हुई और अचानक बीच पिच पर खिलाड़ियों के बीच बहस होने लगी. इस बहस पर कई पूर्व और दिग्गज खिलाड़ियों ने भी अपनी-अपनी राय दी थी.
2021 में लड़ाई भारत और पाकिस्तान गेंदबाजों के बीच रही, आर अश्विन टेस्ट में नंबर-1, लेकिन?

4. 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भारत-अफगानिस्तान मैच में टॉस विवाद: भारत-अफगानिस्तान के खेल में जैसे ही टॉस हुआ, यह भारत और पाकिस्तान में चर्चा का विषय बन गया. सोशल मीडिया पर बहुत सारे ट्रेंड थे, जो फाउल प्ले और मैच फिक्सिंग की ओर इशारा करते थे. हालांकि, अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने उन सभी अफवाहों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि नबी ने कमेंटेटर को कहा था कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे.

5. विराट कोहली और रोहित शर्मा वनडे कप्तानी की कथा: शायद भारतीय क्रिकेट के दो मार्की खिलाड़ियों के बीच अब तक के सबसे चर्चित विवादों में से एक रहा विराट कोहली के हाथों से वनडे कप्तानी लेकर रोहित शर्मा को देना. कोहली के टी20 इंटरनेशनल की कप्तानी छोड़ने के बाद यह जिम्मेदारी रोहित को सौंपी गई. फिर दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टेस्ट टीम का ऐलान करते हुए यह भी कहा गया कि वनडे की कप्तानी भी रोहित को सौंपी जाती है. इसके बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि विराट को टी20 की कप्तानी छोड़ने के लिए मना किया गया था, लेकिन वह नहीं माने. ऐसे में चयनकर्ताओं ने सफेद का एक कप्तान बनाने का फैसला किया. इसके एक सप्ताह बाद विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और गांगुली के दावों को खारिज कर दिया. विराट कोहली और बीसीसीआई के बीच अभी यह विवाद शांत नहीं हुआ है.

6. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना के कारण रद्द किया अफ्रीकी दौरा: कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज को बीच में ही स्थगित करने का फैसला किया था. यह सीरीज मार्च 2021 में खेली जानी थी. लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा नहीं करने का फैसला किया था. दरअसल, बोर्ड ने खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और बाकी सभी के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया. इस सीरीज के अचानक बंद होने के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को भारी आर्थिक नुकसान हुआ. इसकी कीमत ऑस्ट्रेलिया को भी चुकानी पड़ी, क्योंकि वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने से एक कदम दूर थी. इस सीरीज के टलने के बाद काफी बवाल भी हुआ था. यह साल 2021 के प्रमुख क्रिकेट विवादों में से एक था.

7. आईपीएल 2021 बायो-बबल में कोविड-19 का प्रकोप: 2021 में क्रिकेट की दुनिया में कई विवादों के लिए कोविड-19 आकर्षण का केंद्र था. संयुक्त अरब अमीरात में एक सफल 2020 सीजन के बाद बीसीसीआई ने 2021 के लिए भारत में आईपीएल को वापस लाने का फैसला किया और इसने अपने 6-सिटी शेड्यूल प्लान के साथ अच्छी शुरुआत की. सीज़न के बीच में इस वायरस ने बीसीसीआई के जैव-सुरक्षित बुलबुले को तोड़ दिया और चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के सदस्यों का परीक्षण सकारात्मक रहा, जिससे टूर्नामेंट में अफरा-तफरी फैल गई. क्रिकेट बोर्ड को टूर्नामेंट को बीच में ही स्थगित करना पड़ा. हालांकि, टूर्नामेंट सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में खेला गया, जहां चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी चौथी आईपीएल ट्रॉफी जीती.

Year Ender 2021: 45% मैच जीतने वाली टीम बनी वर्ल्ड चैंपियन, पाकिस्तान 77% जीत के बाद भी फिसड्डी; जानें भारत का हाल

8. तालिबान ने महिला खेलों पर प्रतिबंध लगाया: अगस्त 2021 में तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया और इसने देश के परिदृश्य को लगभग हर तरह से बदल दिया. अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान में क्रिकेट को भी बड़ा झटका लगा. स्टेडियमों में “महिला दर्शकों और दर्शकों” की उपस्थिति पर तालिबान ने देश में विशेष रूप से इंडियन प्रीमियर लीग में प्रमुख क्रिकेट कवरेज पर प्रतिबंध लगा दिया. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के पूर्व मीडिया मैनेजर और पत्रकार एम इब्राहिम मोमंद ने कहा कि संभावित “इस्लामी विरोधी” सामग्री के कारण आईपीएल मैचों के लाइव प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. कई रिपोर्ट्स में कहा गया कि तालिबान ने महिलाओं के खेल खेलने पर भी प्रतिबंध लगा दिया. ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने ऐतिहासिक पहले टेस्ट मैच को स्थगित करके उनके खिलाफ कड़ा कदम उठाया.

9. टिम पैन चौंकाने वाला इस्तीफा: विकेटकीपर टिम पैन ने मेगा एशेज 2021-22 से पहले ऑस्ट्रेलिया टेस्ट कप्तान के रूप में अपना इस्तीफा देकर क्रिकेट जगत को चौंका दिया. पैन ने 2017 में एक महिला सहकर्मी के साथ कथित रूप से यौन ग्राफिक टेक्स्ट संदेशों के आदान-प्रदान के सार्वजनिक रहस्योद्घाटन पर बड़ा फैसला लिया. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान के फैसले ने एक बार फिर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को सभी गलत कारणों से सुर्खियों में ला दिया. स्थिति को अच्छी तरह से नहीं संभालने के लिए क्रिकेट बोर्ड की भारी आलोचना की गई, क्योंकि कुछ ने कहा कि उसे बहुत पहले पैन के खिलाफ एक स्टैंड लेना चाहिए था, जबकि अन्य लोगों ने सोचा कि क्रिकेट बोर्ड को कठिन समय के दौरान पैन का समर्थन करना चाहिए. अपनी कप्तानी से इस्तीफा देने के एक हफ्ते बाद पैन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अनिश्चितकालीन मानसिक स्वास्थ्य विराम लेने का फैसला किया.

10. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने सिक्योरिटी कारणों से पाकिस्तान में खेलने से किया इंकार: इंग्लैंड ने पाकिस्तान के पुरुष और महिला दौरों को रद्द कर दिया. इसके तीन दिन पहले न्यूजीलैंड ने सुरक्षा चिंताओं को लेकर दक्षिण एशियाई देश में अपनी सफेद गेंद की सीरीज को रद्द कर दिया था. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) सप्ताह भर विचार-विमर्श करने के बाद पाकिस्तान में नहीं खेलने का निर्णय लिया. यह 2005 के बाद से देश का पहला पाकिस्तान दौरा होता. वहीं. इससे कुछ दिन पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने रावलपिंडी में अपने पहले मैच से कुछ मिनट पहले अपने सीमित ओवरों के दौरे से अपनी सरकार के सुरक्षा अलर्ट के कारण वापस ले लिया था. पहले न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड द्वारा पाकिस्तान दौरों का रद्द किया जाना मेजबान देश के लिए एक बड़ा झटका था.

Tags: COVID 19, Cricket news, IPL 2021, Pakistan, Tim paine, Virat Kohli, Year Ender, Year Ender 2021

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर