लाइव टीवी

इंग्लैंड को मिला 'वकार यूनुस', 6 फुट 2 इंच का ये गेंदबाज फेंकता है पंजे तोड़ने वाली यॉर्कर

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 11:41 AM IST
इंग्लैंड को मिला 'वकार यूनुस', 6 फुट 2 इंच का ये गेंदबाज फेंकता है पंजे तोड़ने वाली यॉर्कर
साकिब महमूद का चयन इंग्लैंड की टीम में हुआ है. (फाइल फोटो)

साकिब महमूद (Saqib Mehmood) की गिनती मौजूदा समय में इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) के सबसे तेज गेंदबाजों में की जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 11:41 AM IST
  • Share this:
लंदन. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) का चैंपियन बनकर इंग्लैंड की वनडे टीम का उत्साह चरम पर है. वर्ल्ड कप के बेहद रोमांचक फाइनल में हैरतअंगेज जीत दर्ज करने के बाद हालांकि इंग्लैंड (England) की टीम को एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू जमीन पर हार का सामना करना पड़ा. अब इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड (New Zealand) का दौरा करने के लिए तैयार है. इंग्लैंड की टीम इस दौरे पर नए कोच क्रिस सिल्वरवुड के साथ जाएगी, जिन्हें ट्रेवर बेलिस की जगह ये जिम्मेदारी सौंपी गई है.

न्यूजीलैंड दौरे पर जाने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) में टेस्ट और टी-20 सीरीज के लिए कई नए चेहरों को भी जगह मिली है. हालांकि टेस्ट टीम से जॉनी बेयरस्टो का नाम नदारद है जबकि जेम्स एंडरसन भी दौरे के लिए उपलब्‍ध नहीं हैं. ऐसे में इंग्लैंड के चयनकर्ताओं ने तेज गेंदबाज साकिब महमूद (Saqib Mehmood) पर भरोसा जताया है. साकिब महमूद को टेस्ट और टी-20 दोनों प्रारूपों के लिए इंग्लैंड की टीम में शामिल किया गया है. 22 साल के साकिब काउंटी क्रिकेट में लंकाशर का प्रतिनिधित्व करते हैं. उनकी गिनती इंग्लैंड के सबसे तेज गेंदबाजों में की जाती है. खास बात ये है कि वे कभी भी मनचाहे समय पर यॉर्कर गेंद फेंक सकते हैं. उन्हें पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज वकार यूनुस की तरह ही बल्लेबाजों के पंजे तोड़ने वाली यॉर्कर फेंकने के लिए जाना जाता है.

Waqar Younis, Saqib Mahmood, pakistan vs england, pcb, ecb, england cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, पीसीबी, ईसीबी, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, वकार यूनिस, साकिब महमूद
साकिब महमूद को न्यूजीलैंड दौरे के लिए इंग्लैंड की टेस्ट और टी-20 टीम में चुना गया है. (फाइल फोटो)


बर्मिंघम में जन्में 6 फुट 2 इंच के तेज गेंदबाज साकिब महमूद (Saqib Mehmood) ने बताया कि इंग्लैंड के गेंदबाजी कोच रहे ओटिस गिब्सन ने एक बार मुझसे कहा था कि तुम वकार यूनुस (Waqar Younis) की तरह गेंद करते हो. मौजूदा समय में इंग्लैंड में डेथ ओवरों के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज साकिब ने कहा, 'मैं गेंद फेंकते वक्त अपने कदमों को और खींचना चाहता हूं क्योंकि इसी से मुझे गति मिलती है. कुछ साल पहले मैं ओटिस गिब्सन के साथ काम कर रहा था. तब उन्होंने मुझसे कहा कि तुम वकार यूनुस की तरह गेंद फेंकते हो. इसके बाद मैंने अचानक ही यूट्यूब पर देखना शुरू किया कि वकार यूनिस कैसी गेंदबाजी करते थे और उनकी तुलना में मैं क्या करता हूं. जब मैं यॉर्कर फेंकने की कोशिश करता हूं तो अपना हाथ और नीचे तक लाता हूं. इससे मुझे लक्ष्य पर गेंद फेंकने में मदद मिलती है.'

10 मैच में 28 विकेट
साकिब महमूद (Saqib Mehmood) को 2019 के रॉयल लंदन कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था. उन्होंने 10 मैचों में 28 विकेट लिए थे. इसी प्रदर्शन के बाद उन्हें न्यूजीलैंड दौरे के लिए इंग्लैंड की टेस्ट और टी-20 टीम में शामिल कर लिया गया. साकिब खुद को टेस्ट क्रिकेट के मुफीद मानते हैं. खुद के चयन पर उन्होंने कहा कि जब मुझे बताया गया कि मुझे दोनों टीमों में चुना गया है तो मैंने कहा, माफी कीजिएगा, क्या आपने टेस्ट और टी-20 दोनों टीमें कहीं हैं. जब मुझे बताया गया कि ये सच है तो मैं इसके बाद फोन पर बाकी की कोई भी बात सुन नहीं सका.

धोनी पर दिनेश कार्तिक का बड़ा बयान, कहा-टी20 वर्ल्ड कप में उनकी जगह ले सकता हूं
Loading...

कलाई में था दर्द, 56 गेंद पर अर्धशतक जड़ कोहली को मुश्किल में डाला, जानिए कौन हैं हम्जा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 7:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...