इन आसान तरीकों से आप भी धोनी के साथ कर सकते हैं काम, सैलरी के साथ मिलेगा भत्ता भी

एमएस धोनी (ms dhoni) इस समय टेरिटोरियल आर्मी ( territorial army) के साथ कश्मीर में काम रहे हैं और आप भी उनकी तरह आर्मी से जुड़ सकते हैं. वो भी बिना कोई कठिन परीक्षा दिए.

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 3:36 PM IST
इन आसान तरीकों से आप भी धोनी के साथ कर सकते हैं काम, सैलरी के साथ मिलेगा भत्ता भी
एमएस धोनी टेरिटोरियल आर्मी के साथ कश्मीर में हैं.
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 3:36 PM IST
आप भी भारत के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की तरह आर्मी की वर्दी पूरे हक के साथ पहन सकते हैं. उनके साथ रह सकते हैं. ट्रेनिंग कर सकते हैं, सैनिकों के साथ एक मैस में खाना खा सकते हैं. देश की सुरक्षा का जिम्मा उठाते हुए गश्त लगा सकते हैं और इसके लिए आपको सैलरी भी मिलेगी. हालांकि, धोनी  (ms dhoni)   को सम्मान स्वरूप टेरिटोरियल आर्मी (territorial army) में लेफ्टिनेंट कर्नंल का पद दिया गया, लेकिन आप भी बिना किसी कठिन परीक्षा के इस आर्मी का हिस्सा बन सकते हैं. हमारे देश में  करीब 40 हजार लोग ऐसे हैं, जो अपने काम से ब्रेक लेकर सैनिक बनते हैं. इन 40 हजार में नेता, बिजनेस मैन तक शामिल हैं.

ये लोग हो सकते हैं शामिल 



भारतीय सेना का एक अहम हिस्सा टेरिटोरियल आर्मी (territorial army) से हर वो व्यक्ति जुड़ सकता है, जो शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट ‌हों. वह इस आर्मी में लेफ्टिनेंट के तौर पर शामिल हो सकता है. लेकिन इसमें शामिल होने की भी एक शर्त है. वो यह कि आपके पास अपना कमाई का एक जरिया होना चाहिए, क्योंकि यह कोई पक्की नौकरी नहीं है. इसे आप वॉलंटियर सर्विस मान सकते हैं.  इसमें जब तक आर्मी को जरूरत महसूस  होगी, तब तक सर्विस देनी होगी. इस आर्मी में उम्र 18 से 42 के बीच होनी चाहिए.

 

ये है टेरिटोरियल आर्मी

भारतीय सेना का ही एक अहम टेरिटोरियल आर्मी होती है. आर्मी को  जहां भी जरूरत होती है, वहां टेरिटोरियल आर्मी (territorial army) अपनी एक यूनिट भेजती है. यह आर्मी खासतौर पर कश्मीर के लोगों के लिए भी बनाई गई है.
Loading...

अय्यर बने टार्जन, रोहित की कलाबाजी, धवन ने पानी में मचाई धूम

अय्यर चौथे नंबर पर खेलेंगे तो पंत को होगा फायदा
First published: August 13, 2019, 2:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...