अपना शहर चुनें

States

डैरेन सैमी के बाद अब इस कैरेबियाई दिग्गज ने दिया बड़ा बयान, कहा- क्रिकेट से खत्म नहीं होगा नस्लवाद!

वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को नस्लवाद का सामना करना पड़ा
वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को नस्लवाद का सामना करना पड़ा

वेस्टइंडीज (West Indies) के पूर्व कप्तान डैरैन सैमी ने आईपीएल में नस्लभेद का शिकार बनने की बात कही है

  • Share this:
नई दिल्ली. वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाद माइकल होल्डिंग (Michael Holding) ने कहा कि समाज से नस्लवाद को खत्म किये बिना खेल के मैदान से इसे खत्म करना संभव नहीं है. अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय के जॉर्ज फ्लॉयड की श्वेत पुलिस अधिकारी की बर्बरता से जाने लेने के बाद अमेरिका (America) सहित दुनियाभर में नस्लवाद को खत्म करने की मुहिम चल रही है.

समाज से खत्म करना होगा नस्लवाद
वेस्टइंडीज के लिए 60 टेस्ट में 249 विकेट लेने वाले होल्डिंग ने कहा, ‘आपको क्रिकेट के मैदान में तब तक नस्लवाद देखने को मिलेगा जब तक आप इसे समाज से खत्म नहीं करेंगे.’ इस पूर्व खिलाड़ी ने रविवार को इंस्टाग्राम पर एक चैट कार्यक्रम में कहा, ‘आपको लगभग हर जगह नस्लवाद देखने को मिलेगा, लोग क्रिकेट के मैदान, फुटबॉल के मैदान में इसका इस्तेमाल करेंगे. आप सिर्फ खेलों के जरिये नस्लवाद खत्म नहीं कर सकते, आपको इसे समाज से खत्म करना होगा.’

उन्होंने कहा, ‘समाज के लोग ही मैदान में ऐसा व्यवहार करते है. खेल में नियम कानून हो सकता है लेकिन समाज में लोगों को समझना होगा कि यह अस्वीकार्य है.’ वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान सैमी ने भी ​आरोप लगाया कि इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ खलते वक्त उनके खिलाफ नस्लवादी टिप्पणी की गई थी.
डैरेन सैमी ने लगाया था नस्लवाद का शिकार होने का आरोप


सैमी ने बताया कि आईपीएल में उन्हें और परेरा को 'कालू' कहकर पुकारा जाता था. उस समय वह इसका मतलब नहीं जानते थे, लेकिन आज जब उन्हें पता चला है तो इस चीज से काफी नाराज हुए हैं.

सैमी ने अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरी डालकर लिखा, 'मुझे अब पता चला कि कालू का मतलब क्या होता है. सनराइजर्स की ओर से खेलते हुए मुझे इस नाम से बुलाया जाता था. मुझे लगता था कि मजबूती के लिए कहा जाता है, लेकिन अब जब मुझे इसका असली मतलब पता चला है तो मैं काफी हैरान हूं.' हालांकि सैमी ने पोस्ट में यह साफ नहीं किया कि उन्हें इस नाम से फैंस बुलाते थे या खिलाड़ी.

भारत को है आईपीएल के आयोजन का हक
वेस्टइंडीज (West Indies) के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग (Michael Holding) का मानना है कि अगर ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 विश्व कप (T20 World Cup) को स्थगित कर दिया जाता है तो बीसीसीआई (BCCI) को इस साल के अंत में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को आयोजित करने का पूरा अधिकार है.

4 साल में तीसरी बार रिटायर हुआ यह दिग्गज,मां के साथ तस्वीर शेयर करके किया ऐलान

दिग्‍गज खिलाड़ी का बड़ा बयान, कहा- टी20 वर्ल्‍ड कप न होने पर BCCI को IPL करने का अधिकार

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज