लालच में आकर इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने दिया था देश को धोखा, लगा पांच साल का बैन

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 8:56 AM IST
लालच में आकर इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने दिया था देश को धोखा, लगा पांच साल का बैन
मैच फिक्सिंग के कारण मोहम्मद आमिर पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था

क्रिकेट का मक्का कहा जाने वाला लॉर्डस का मैदान उस स्पॉट ‌फिक्सिंग का गवाह बना था, जिसने मोहम्मद आमिर (Mohammad amir) को जेल की सलाखों के पीछे भेज दिया

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 8:56 AM IST
  • Share this:
साल 2010 का वो दिन आज भी हर किसी को याद होगा, जब क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्डस (Lord's) के मैदान पर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला गया. भले ही यह मैच इन दो देशों का था, लेकिन मैच खत्म होने के बाद दुनियाभर की नजर इस मुकाबले पर आ गई. 26 से 29 अगस्त तक चले इस मैच में इंग्लैंड ने पारी और 225 रनों के बड़े अंतर से पाकिस्तान को मात दी थी. स्टुअर्ट ब्रॉड मैन ऑफ द मैच बने थे और मैन ऑफ द सीरीज रहे थे पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद आमिर. 18 साल के इस पाकिस्तानी गेंदबाज की हर कोई तारीफ कर रहा था.

लॉर्ड्स के मैदान पर इतनी कम उम्र में मैन ऑफ द सीरीज हासिल करना हर खिलाड़ी का सपना होता है, लेकिन ये क्या...ये युवा गेंदबाज अवॉर्ड लेने ही नहीं आया और यहीं से दुनिया भर की नजरें इस मैच पर टिक गई. काफी समझाकर आमिर को बुलाया गया. लेकिन इसके बाद जो हुआ, वो क्रिकेट इतिहास का काला दिन बन गया था.

इस उभरते गेंदबाज को छह माह के लिए इंग्लैंड की जेल में डाल दिया गया. इसके अलावा पांच साल के लिए क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया और वो इसलिए, क्योंकि उन्होंने उसी मैच में स्पॉट फिक्सिंग की थी. जिस वजह से उन्हें 2011 में इंग्लैंड की जेल में डाल दिया गया. आज इसे नौ साल हो गए हैं.

पांच साल क्रिकेट से दूर रहने के बाद भी आमिर ने हार नहीं मानी और क्रिकेट में जोरदार वापसी की. आज यह खिलाड़ी फिक्सिंग से ज्यादा अपनी घातक गेंदबाजी के लिए जाना जाता है.

नो बॉल फेंकी 

मोहम्मद आमिर ने जानबूझकर एक नो बॉल फेंकी थी


दरअसल मैच में आमिर ने एक बड़ी नो बॉल फेंकी थी और ऐसा गलती से नहीं बल्कि जानबूझकर किया था. आमिर का पैर क्रीज से काफी आगे निकल गया था और ये सबूत था उनकी फिक्सिंग का, क्योंकि आमिर को पीछे पैर रखकर गेंद फेंकने के लिए जाना जाता था और उस दिन उनका पैर काफी आगे था और इसी फुटेज के दम पर उन्हें सजा मिल गई. हर तरफ उनकी आलोचना हो रही थी और एक उभरता हुआ गेंदबाज इंग्लैंड की जेल में खो गया. इस नो बॉल को फेंकने में सलमान बट्ट ने उनकी मदद की थी. मैच शुरू होने  से पहले इसका अभ्यास भी किया गया था
Loading...

अब है स्टार गेंदबाज

जिस आमिर को कुछ साल पहले तक नफरत की नजर से देखा जा रहा था, उसने क्रिकेट में जोरदार वापसी.  पाकिस्तान के अटैक की शुरुआत आमिर ही करते हैं. एशिया कप, टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने दिखा दिया कि पांच तक क्रिकेट से दूर रहने के बावजूद उनकी गेंदबाजी की धार में कमी नहीं आई. हालांकि इसी साल मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

बांग्लादेश को मिला जसप्रीत बुमराह जैसा गेंदबाज, Video वायरल

सचिन तेंदुलकर ने ब्रैडमैन को दी श्रद्धांजलि

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 8:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...