लाइव टीवी

युवराज सिंह ने जब 6 गेंद में 6 छक्‍के लगाकर बना दिया था वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, यहां देखिए वीडियो

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 2:31 PM IST
युवराज सिंह ने जब 6 गेंद में 6 छक्‍के लगाकर बना दिया था वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, यहां देखिए वीडियो
युवराज सिंह ने लगातार 6 छक्‍के लगाकर 12 गेंद में अर्धशतक जड़ दिया था.

युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने 19 सितंंबर 2007 को इंग्लैंड (England) के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के (6 Sixes) जड़ दिए थे. युवराज ने यह करिश्मा तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की गेंदों पर किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 2:31 PM IST
  • Share this:
19 सितंबर (19 September) का दिन क्रिकेट इतिहास में बेहद ख़ास है. भारत के दिग्‍गज क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने इसी दिन छह गेंद पर छह छक्के (6 Sixes on 6 Balls) लगाने का करिश्मा किया था. मौका था साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप (2007 T20 World Cup) का. यह पहला टी20 वर्ल्‍ड कप था और भारत ने इसे जीता भी था. शुरुआत में भारतीय क्रिकेट बोर्ड टी20 क्रिकेट को लेकर आनाकानी कर रहा था. कई साल तक तो उसने यह फॉर्मेट खेला भी नहीं था. बाद में जब राजी हुआ तब भी सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और जहीर खान जैसे दिग्‍गज इसमें शामिल नहीं हुए थे और एमएस धोनी को कप्‍तान बनाया गया था.

डरबन के मैदान पर बना था रिकॉर्ड
सुपर सिक्‍स दौर में भारत का इंग्‍लैंड के खिलाफ मुकाबला था. इस स्‍टेज का पहला मैच भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड से 10 रन के करीबी अंतर से गंवा चुकी थी और उसके लिए इस मैच को जीतना जरूरी था. ऐसे मौके पर टीम इंडिया की जीत के नायक बने बाये हाथ के धमाकेदार बल्‍लेबाज युवराज सिंह. उन्‍होंने डरबन के किंग्समीड मैदान (Kingsmead Ground) पर इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के जड़ दिए थे. युवराज ने यह करिश्मा तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की गेंदों पर किया.

yuvraj singh, yuvraj singh six sixes, yuvraj singh 6 sixes, yuvraj singh 2007 t20 world cup, stuart broad, this day that year, on this day 19 september, युवराज सिंह, युवराज सिंह 6 छक्‍के, युवराज सिंह स्‍टुअर्ट ब्रॉड
जब युवराज सिंह ने 6 छक्‍के लगाए थे तब एमएस धोनी उनके साथ बल्‍लेबाजी कर रहे थे.


12 गेंद में ठोक दी थी फिफ्टी 
इस पारी के दौरान उन्‍होंने केवल 12 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया था. यह अब भी क्रिकेट के किसी भी फार्मेंट में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड है. साथ ही उन्‍होंने 3 चौके और 7 छक्‍कों की मदद से 58 रन बनाए थे. युवराज सिंह ने जब लगातार 6 छक्‍के लगाने का करिश्मा किया था तो उसके एक ओवर पहले उनकी इंग्लैंड के ऑलराउंडर एंड्र्यू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) से बहस हो गई थी. युवी ने उनकी दो गेंदों पर लगातार दो चौके उड़ाए थे और इससे इंग्‍लैंड का ऑलराउंडर खफा हो गया था. इस पर फ्लिंटॉफ ने युवराज को छेड़ दिया था. इसी बात का गुस्सा उन्होंने ब्रॉड पर पलटवार कर निकाला.

yuvraj singh, yuvraj singh six sixes, yuvraj singh 6 sixes, yuvraj singh 2007 t20 world cup, stuart broad, this day that year, on this day 19 september, युवराज सिंह, युवराज सिंह 6 छक्‍के, युवराज सिंह स्‍टुअर्ट ब्रॉड
युवराज सिंह टी20 क्रिकेट में लगातार 6 छक्‍के लगाने वाले पहले बल्‍लेबाज हैं.
कैसे लगे 6 छक्‍के
पहली गेंद- युवराज सिंह ने स्‍टुअर्ट ब्रॉड की गेंद को काऊ कॉर्नर के ऊपर से मैदान के बाहर भेज दिया. गेंद स्‍टेडियम से बाहर चली गई थी. टीवी रिप्‍ले में छक्‍के की लंबाई 111 मीटर बताई गई थी.
दूसरी गेंद- पैरों पर पड़ी गेंद को युवी ने जबरदस्‍त फ्लिक शॉट के जरिए बैकवर्ड स्‍क्‍वेयर लेग के ऊपर से दर्शकों के बीच भेज दिया.
तीसरी गेंद- स्‍टंप्‍स की लाइन पर मिली गेंद को युवराज ने जगह बनाकर एक्‍स्‍ट्रा कवर के ऊपर से रवाना कर दिया. लगातार तीसरा छक्‍का.
चौथी गेंद- स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने ओवर द विकेट के बजाए राउंड द विकेट गेंदबाजी चुनी. लेकिन गेंद वाइड फुल टॉस डाल दी जिसे युवराज ने खड़े-खड़े बैकवर्ड पॉइंट के ऊपर से बाउंड्री के बाहर भेज दिया.

लगातार 4 छक्‍के लगने के बाद इंग्‍लैंड के खेमे में खलबली मच गई. कप्‍तान पॉल कॉलिंगवुड और स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने लंबी मंत्रणा की.
पांचवीं गेंद- कप्‍तान के साथ बात करने का भी ब्रॉड को कोई फायदा नहीं हुआ. युवराज ने इस बार एक घुटने को जमीन पर टेककर गेंद को मिडविकेट के ऊपर से मारा. गेंद आसमान में काफी ऊपर गई और दर्शकों के बीच जाकर गिरी.
पूरा स्‍टेडियम शोर में डूब गया और हर किसी की जुबान पर लगातार 6 छक्‍के लगने की संभावना. स्‍टुअर्ट ब्रॉड का चेहरा पूरी तरह से उतरा हुआ था. कप्‍तान पॉल कॉलिंगवुड और एंड्रयू फ्लिंटॉफ के चेहरे पर भी हवाइयां उड़ रही थीं.
छठी गेंद- एक और छक्‍का और लगातार 6 गेंद में 6 छक्‍के लगने का कमाल टी20 क्रिकेट में पहली बार हुआ. युवराज ने इस बार गेंद को मिड ऑन के ऊपर से 6 रन के लिए भेज दिया. बल्‍ले से जैसे ही गेंद टकराई साफ हो गया था कि यह 6 रन के लिए जा रही है. युवराज सिंह टी20 क्रिकेट में लगातार 6 गेंद में 6 छक्‍के लगाने वाले पहले क्रिकेटर बने.

यह भी पढ़ें-

फिर बेहूदा शॉट खेलकर आउट हुए पंत, बैटिंग कोच राठौड़ ने दिया ये रिएक्‍शन
विराट कोहली ने किया बड़ा खुलासा, बताया तीनों फॉर्मेट में अपनी सफलता का राज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 8:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर