लाइव टीवी

इंजीनियर बनने वाले थे लेकिन पिता ने कहा- जाओ क्रिकेट खेलो, टीम इंडिया को ऐसे मिले जहीर खान

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 7:47 AM IST
इंजीनियर बनने वाले थे लेकिन पिता ने कहा- जाओ क्रिकेट खेलो, टीम इंडिया को ऐसे मिले जहीर खान
भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान. (फाइल फोटो)

जहीर खान (Zaheer Khan) महाराष्‍ट्र के एक छोटे से कस्‍बे से निकलकर वे भारत के सबसे कामयाब गेंदबाजों में से एक बने.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 7:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (Happy Birthday Zaheer Khan) आज 41 साल के हो गए. महाराष्‍ट्र के एक छोटे से कस्‍बे से निकलकर वे भारत के सबसे कामयाब गेंदबाजों में से एक बने. बाएं हाथ के इस गेंदबाज के एक्‍शन ने पहले ही मैच में लोगों पर छाप छोड़ दी थी. 2000 में केन्‍या के खिलाफ वनडे से उनका अंतरराष्‍ट्रीय करियर शुरू हुआ और वहां से टीम इंडिया को एक ऐसा गेंदबाज मिला जिसने देश को वर्ल्‍ड कप जिताने में बड़ा योगदान दिया. जहीर का जन्‍म 7 अक्टूबर 1978 को महाराष्‍ट्र के श्रीरामपुर कस्‍बे में एक मध्‍यमवर्गीय परिवार में हुआ. उनके पिता फोटोग्राफर और मां टीचर थीं. स्कूल ख़त्म होने के बाद ज़हीर ने मेकैनिकल इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स में दाखिला लिया. लेकिन क्रिकेट में भी उनका खूब मन लगता था.

पिता ने कहा- इंजीनियर और मिल जाएंगे, जाओ क्रिकेटर बनो
इसी दौरान पूर्व क्रिकेटर सुधीर नाईक ने उन्‍हें पूरी तरह से क्रिकेट में आने को कहा. इसके बाद जहीर (Zaheer Khan) के पिता ने भी बेटे को क्रिकेटर ही बनने को कहा. पिता ने जहीर से कहा कि देश को इंजीनियर मिल जाएंगे जाओ और क्रिकेट खेलो, देश का नाम रोशन करो. बाद में इस गेंदबाज ने 610 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए. इसमें टेस्ट में 311, वनडे में 282 और टी-20 में 17 विकेट शामिल हैं.

zaheer khan, zaheer khan birthday, zaheer khan news. zaheer khan records, zaheer khan stats, zaheer khan cricket, जहीर खान, जहीर खान करियर, जहीर खान रिकॉर्ड, जहीर खान न्‍यूज
जहीर खान ने युवराज सिं‍ह के साथ ही इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था.


17 साल की उम्र में मुंबई पहुंचे
ज़हीर की प्रतिभा को देखते हुए 17 साल की उम्र में उनके पिता उन्हें मुंबई ले आए. शिवाजी पार्क जिमखाना के खिलाफ फाइनल में लिए गए 7 विकेटों ने ज़हीर को सुर्खियों में ला दिया. जिसके बाद उन्हें मुंबई और वेस्ट ज़ोन की अंडर-19 टीम में चुन लिया गया. इसके बाद ज़हीर को एमआरएफ पेस फाउंडेशन में कोचिंग मिली जहां कोच डेनिल लिली ने कहा ये लड़का एक दिन भारत के लिए गेंदबाज़ी करेगा. इसके बाद जहीर सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए और फिर टीम इंडिया में चुन लिए गए. इसके बाद जो हुआ वह सबको पता है.

देश के सबसे कामयाब गेंदबाजों में हैं जहीर
Loading...

ज़हीर ख़ान (Zaheer Khan) भारत की ओर से सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं. उनसे आगे केवल अनिल कुंबले (619), कपिल देव (437) और हरभजन सिंह (411) हैं. अगर भारत की ओर से तेज़ गेंदबाज़ों की बात की जाए तो ज़हीर ख़ान दूसरे नंबर पर आते हैं. 311 टेस्ट विकेट लेने वाले ज़हीर से आगे सिर्फ महान ऑलराउंडर कपिल देव हैं जिन्होंने 434 विकेट लिए हैं. जब बात बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों को गेंदबाज़ी करने की हो, तो ज़हीर लाजवाब साबित होते थे. ज़हीर ने 237 बार बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों को आउट किया. इस लिस्ट में वह तीसरे नंबर पर रहे. श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (325) और शॉन पोलक (252) इस लिस्ट में उनसे आगे हैं.

zaheer khan, zaheer khan birthday, zaheer khan news. zaheer khan records, zaheer khan stats, zaheer khan cricket, जहीर खान, जहीर खान करियर, जहीर खान रिकॉर्ड, जहीर खान न्‍यूज
जहीर खान ने 'चक दे इंडिया' गर्ल सागरिका घाटगे से शादी की है.


जहीर के सामने नहीं टिक पाते थे दिग्‍गज
ज़हीर ने साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ, श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा और सनथ जयसूर्या और ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ रहे मैथ्यू हेडन को टेस्ट करियर में 10 से ज़्यादा बार आउट किया. अपने करियर में जहीर खान एक मंझे हुए बल्लेबाज़ भी रहे हैं. अपने 12वें वनडे मुकाबले में ज़हीर ने हेनरी ओलंगा की चार गेंदों में चार छक्के लगाए थे.

जहीर खान वर्ल्‍ड कप में भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं.


बल्‍लेबाजी में भी बनाए कमाल के रिकॉर्ड
2004 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में 11वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए ज़हीर ने 75 रन बनाए थे. जो कि वो स्कोर उस समय का 11वें नंबर के बल्लेबाज़ द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर था जिसे बाद में वेस्टइंडीज़ के टीनो बेस्ट ने तोड़ दिया था. उसी पारी में ज़हीर ने 10वें विकेट के लिए सचिन तेंदुलकर के साथ 133 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की, जो कि अभी तोड़ा जाना बाकी है.

वर्ल्‍ड कप के सबसे कामयाब हिंदुस्‍तानी गेंदबाज 
ज़हीर ने विश्व कप में हर बार शानदार प्रदर्शन किया. 2003 और 2011 उनके लिए शानदार रहे. 2003 में टीम इंडिया उपविजेता रही और 2011 में भारतीय टीम ने विश्व खिताब पर कब्ज़ा किया. विश्व कप इतिहास में ज़हीर ने कुल 44 विकेट लिए. विश्व कप में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वालों में वह पांचवें पायदान पर रहे और भारतीयों में सबसे आगे.

शमी की तूफानी गेंदबाजी, बल्‍लेबाजों को गिराया, स्‍टंप तोड़ा और रिकॉर्ड बनाए

पिता दिहाड़ी मजदूर, बाढ़ में टूटा घर चंदे से ठीक किया अब टीम इंडिया में शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 7:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...