जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड बहाल, इस शख्स को वापस मिली नौकरी, आईसीसी से निलंबन अभी जारी रहेगा

जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को बहाल कर दिया गया है. यह कदम जिम्बाब्वे क्रिकेट को 24 जुलाई को लिखे आईसीसी के उस पत्र के बाद उठाया गया है, जिसमें क्रिकेट की सर्वोच्च संस्‍था ने बिना शर्त बोर्ड को बहाल करने का निर्देश दिया था.

News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 8:36 AM IST
जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड बहाल, इस शख्स को वापस मिली नौकरी, आईसीसी से निलंबन अभी जारी रहेगा
जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड का निलंबन रद्द करने पर आईसीसी 12 अक्टूबर को होने वाली बैठक में कोई फैसला ले सकती है.
News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 8:36 AM IST
जिम्बाब्वे क्रिकेट के लिए राहत भरी खबर आई है. जिम्बाब्वे स्पोर्ट्स एंड रीक्रिएशन समिति ने तुरंत प्रभाव से जिम्बाब्वे क्रिकेट के निदेशक को बहाल कर दिया है. देश में क्रिकेट का संचालन करने वाली अंतरिम समिति को भी भंग कर दिया गया है, जिसके साथ ही जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड फिर से बहाल कर दिया गया है. यह कदम जिम्बाब्वे क्रिकेट को 24 जुलाई को लिखे आईसीसी के उस पत्र के बाद उठाया गया है, जिसमें क्रिकेट की सर्वोच्च संस्‍था ने बिना शर्त बोर्ड को बहाल करने का निर्देश दिया था.

बता दें कि निलंबन के बाद जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने समिति के फैसले के खिलाफ कोर्ट का  दरवाजा खटखटाया था. हालांकि कोर्ट ने उसकी पहली अपील खारिज कर दी थी, जिसके बाद बोर्ड ने दोबारा अपील दायर की, जो कोर्ट में लंबित है. मगर उससे पहले ही समिति ने फिर से जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को बहाल कर दिया है. हालांकि आईसीसी का निलंबन अभी जारी रहेगा. इस पर 12 अक्टूबर को होने वाली आईसीसी की बैठक में फैसला लिया जाएगा.

हालांकि आईसीसी ने जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड के निदेशक तवेन्‍ग्वा मुकुहलानी को बहाल करने का निर्देश दिया था और अब ऐसा कर भी दिया गया है, लेकिन जहां तक बात टी-20 वर्ल्ड कप के क्वालीफायर्स की है तो ऐसा करने में देर कर दी गई. वो इसलिए क्योंकि अब टी-20 वर्ल्ड कप के क्वालीफायर के लिए जिम्बाब्वे की महिला टीम की जगह नामीबिया को दे दी गई है, जबकि पुरुष टीम का स्‍थान नाइजीरिया ने ले लिया है. ऐसे में जिम्बाब्वे की टीम टी-20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में हिस्सा नहीं ले सकेगा.

cricket, icc, Zimbabwe cricket board, zimbabwe cricket team, आईसीसी, क्रिकेट, जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड, जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम
जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को अगले साल की शुरुआत में भारतीय टीम के खिलाफ भी सीरीज खेलनी है.


बता दें कि 14 जून को चुने गए जिम्बाब्वे क्रिकेट की इसी गवर्निंग बॉडी को जिम्बाब्वे सरकार ने निलंबित कर दिया था, जिसके बाद आईसीसी ने जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को निलंबित करने का फैसला किया था. निलंबन के साथ ही आईसीसी ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को दी जा रही आर्थिक मदद भी रोक दी थी और उसके आईसीसी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पर भी रोक लगा दी थी. आईसीसी के इस फैसले से जनवरी 2020 में भारत के खिलाफ जिम्बाब्वे की टी-20 सीरीज पर भी खतरा मंडराने लगा था.

आईसीसी के अनुसार, जिम्बाब्वे ने क्रिकेट की सर्वोच्च संस्‍था के संविधान की धारा 2.4 (d) और (e) उल्लंघन किया है. इस पर आईसीसी की 12 अक्टूबर को होने वाली बैठक में भी चर्चा होगी. इसके चार दिन पहले आठ अक्टूबर तक जिम्बाब्वे को उसके क्रिकेट बोर्ड को बिना शर्त बहाल करने को कहा गया था.

रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने उड़ाया विराट कोहली का मजाक, देखते रह गए कप्तान, देखें Video
Loading...

नाडा के दायरे में आने को तैयार हुआ बीसीसीआई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 10, 2019, 8:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...