होम /न्यूज /खेल /जिंबाब्वे से दुनिया के दूसरे सबसे सफल कप्तान बनकर लौटेंगे धोनी!

जिंबाब्वे से दुनिया के दूसरे सबसे सफल कप्तान बनकर लौटेंगे धोनी!

जिंबाब्वे दौरे पर 2-0 से वन-डे सीरीज में अजेय बढ़त लेने वाली टीम इंडिया के लिए बुधवार को जीत भी शायद औपचारिकता ही साबि ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली। जिंबाब्वे दौरे पर 2-0 से वन-डे सीरीज में अजेय बढ़त लेने वाली टीम इंडिया के लिए बुधवार को जीत भी शायद औपचारिकता ही साबित हो। लेकिन, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए निजी तौर पर ये जीत ऐतिहासिक होगी। हरारे में एक और जीत धोनी के कप्तानी करियर की 107वीं जीत होगी यानी क्रिकेट इतिहास में वो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बोर्डर की बराबरी कर लेंगे।

    धोनी भारतीय क्रिकेट इतिहास का वो सिकंदर है, जिसने ऐसे अनगिनत मुकाम हासिल किए जो किसी भी भारतीय कप्तान के लिए सपना थे। आईसीसी की हर ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान को अपने असाधारण वन-डे करियर में रिटायर होने से पहले एक और बड़ा लक्ष्य हासिल करना है और वो है वन-डे इतिहास के सबसे कामयाब कप्तान रिकी पॉन्टिंग को पछाड़ने का।

    230 मैचों में कप्तानी करने वाले पॉन्टिंग ने 165 जीत हासिल की है। और जिंबाब्वे में 3-0 की जीत के बाद धोनी के 194 मैचों में कप्तान के तौर पर 107 जीत हो जाएंगी और वो पॉन्टिंग से 58 कदम दूर रह जाएंगे। कई क्रिकेट जानकार मान सकते हैं कि पॉन्टिंग का रिकॉर्ड तोड़ना धोनी के लिए असंभव होगा, लेकिन ऐसा माना जाता है कि खुद धोनी की हसरत है कि वो 2019 के वर्ल्ड कप में भी कप्तानी करें।

    ये बात तो पक्की है कि अगर धोनी 2019 तक कप्तान के तौर पर टिक गए तो पॉन्टिंग के रिकॉर्ड की खैर नहीं, लेकिन अगर वो उस रिकॉर्ड तक नहीं पहुंच पाए तब भी भविष्य के किसी भी भारतीय कप्तान के लिए धोनी जितनी सफलताएं पाना बेहद कड़ी चुनौती होगी

    Tags: Allan border, Australia, Mahendra Singh Dhoni

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें