• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • चर्चा: क्या सचिन ने सही वक्त पर संन्यास का ऐलान किया है?

चर्चा: क्या सचिन ने सही वक्त पर संन्यास का ऐलान किया है?

सचिन ने अपनी 24 साल की लंबी पारी में 198 टेस्ट खेले और 15,837 रनों का पहाड़ खड़ा किया। लेकिन अब 40 साल की उम्र में सचिन के लिए मैदान मुश्किल हो रहा था।

  • Share this:
    नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के बीच क्रिकेट के भगवान की तरह मशहूर सचिन तेंदुलकर अपने 200 वें टेस्ट के साथ रिटायरमेंट ले लेंगे। सचिन का ये टेस्ट वेस्ट इंडीज के साथ होना है। सचिन ने ये मैच अपने घरेलू मैदान मुंबई में कराने की इच्छा जाहिर की है। बीसीसीआई का कहना है कि वो उनके इस अनुरोध पर विचार कर रही है। जाहिर है सचिन का संन्यास केवल भारतीय क्रिकेट के लिए एक बड़ी रिक्तता होगी। लेकिन बड़ा सवाल ये कि क्या सचिन के सन्यास का सही वक्त था।

    दरअसल मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने मैदान से संन्यास का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई को लिखी चिट्ठी में भावुक सचिन ने लिखा.... ‘पूरी जिंदगी मेरा सपना रहा है क्रिकेट खेलना। मैं पिछले 24 साल से हर रोज इस सपने को जीता रहा हूं। क्रिकेट के बिना एक दिन भी जिंदगी के बारे में सोचना मुश्किल होगा, क्योंकि यही तो मैं तब से कर रहा हूं जब मैं 11 साल का था। पूरी दुनिया में क्रिकेट खेलते हुए अपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए गौरव की बात रहा है। मैं देश की धरती पर 200 वां मैच खेलने जा रहा हूं, इसी दिन मेरा संन्यास होगा। इतने सालों में बीसीसीआई से मुझे जो मिला है, उसका मैं बहुत आभारी हूं। उसने मुझे वो फैसला लेने की इजाजत दी है जो मेरा दिल कह रहा है। इतना धैर्य रखने के लिए मैं अपने परिवार का भी शुक्रिया करता हूं। मैं अपने प्रशंसकों और शुभचिंतकों का भी शुक्रिया करता हूं जिन्होंने मुझे अच्छे प्रदर्शन के लिए अपनी प्रार्थनाओं के जरिए हमेशा ताकत दी।’

    सचिन ने अपनी 24 साल की लंबी पारी में 198 टेस्ट खेले और 15,837 रनों का पहाड़ खड़ा किया। लेकिन अब 40 साल की उम्र में सचिन के लिए मैदान मुश्किल हो रहा था। खराब फॉर्म से गुजर रहे सचिन पर नए खिलाड़ियों के लिए जगह बनाने का भी दबाव था। रविवार को चैंपियंस ट्राफी में सचिन ने T-20 को अलविदा कह दिया। वनडे को वो बीते साल ही अलविदा कह चुके थे और अब 200 वें टेस्ट के साथ वो क्रिकेट के हर फॉर्म से विदाई ले लेंगे।

    जाहिर है सचिन का संन्यास तमाम तरह के सवाल खड़े कर रहा है। आईबीएन7 के खास कार्यक्रम एजेंडा में इसी मुद्दे पर चर्चा में शामिल थे पूर्व सेलेक्टर कृष्णमाचारी श्रीकांत, पूर्व सेलेक्टर दिलीप वेंगसरकर, पूर्व क्रिकेटर और हमारे क्रिकेट एक्सपर्ट मनिंदर सिंह, वरिष्ठ क्रिकेट पत्रकार देबाशीष दत्ता और इमेज गुरु दिलीप चेरियन। (वीडियो देखें)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज