• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • देखें: दिग्गज क्रिकेटरों ने किया सचिन को सलाम

देखें: दिग्गज क्रिकेटरों ने किया सचिन को सलाम

सचिन तेंदुलकर ने 24 सालों में क्रिकेट को जिंदगी की तरह जिया। यही वजह है कि उन्हें क्रिकेट के भगवान के नाम से दुनिया पुकारने लगी।

  • Share this:
    नई दिल्ली। सचिन तेंदुलकर ने 24 सालों में क्रिकेट को जिंदगी की तरह जिया। यही वजह है कि उन्हें क्रिकेट के भगवान के नाम से दुनिया पुकारने लगी। दुनिया का कोई भी क्रिकेटर हो सचिन की तारीफ से खुद को नहीं रोक पाया। क्रिकेट में महान खिलाड़ी तो कई हुए लेकिन महानत खिलाड़ियों में सचिन का नाम ही शामिल है। सचिन फिलहाल 40 साल और 169 दिन के हो चुके हैं. उनके 40वें जन्मदिन पर मुंबई में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें सचिन से जुड़ी तमाम यादों को क्रिकेट के दिग्गजों ने साझा किया। देश और विदेश के महान 16 क्रिकेटर आईबीएन7 पर आए और उन्होंने क्रिकेट के इस भगवान को अदभुत सलामी दी।

    कहते हैं कि खूबसूरती देखने वाले के आंख में होती है। सचिन के बारे में भी यही कहा जा सकता है। जिसने जो देखा उसके लिए वैसा ही है सचिन। कभी ऑस्ट्रेलिया के आक्रमण की शुरुआत करने वाले एडम गिलक्रिस्ट तो भगवान से मनाते थे कि सचिन से उनका सामना नहीं हो, भगवान ने सुन ली। 40वां बर्थडे मना रहे सचिन का सामना उन्हें नहीं करना पड़ेगा।

    वर्तमान पीढ़ी का लगभग हर क्रिकेटर ने सचिन से कुछ न कुछ सीखा है। यही वजह है कि मेहमान टीम के खिलाड़ी भी मानते हैं कि वो इस पीढ़ी के लिए एक मिसाल हैं। क्रिकेट में जब किसी की तुलना करनी हो तो सचिन को मानक मान लिया जाता है। वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को भी कई बार सचिन के बराबर में रखने की कोशिश की गई है। लारा तो इस तुलना को ही अपना अपनी किस्मत मानते हैं।
    दिग्गज क्रिकेटरों को महानतम खिलाड़ियों का नाम लेना होता है तो शुरुआत में सचिन का नाम लेते हैं। हर पीढ़ी के दिग्गज यही मानते हैं कि सचिन ही सबसे बड़े बल्लेबाज़। सचिन के शॉट्स की नकल करने की कोशिश तो हर क्रिकेटर ने की है। लेकिन वीरेंद्र सहवाग ने ना सिर्फ उनकी नकल की बल्कि उन्हें खेल में उतारा भी। लेकिन सचिन की नकल करने और सचिन होने के बीच का फर्क सहवाग जानते हैं।
    सचिन की तारीफ करने वालों की इस लिस्ट में कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें लगता है कि उनके बारे में बोलने का मतलब सूरज को दिया दिखाने जैसा है। पिछले 24 सालों में भारतीय क्रिकेट में काफी कुछ बदला है। लेकिन एक चीज़ नहीं बदली तो वै है सचिन तेंदुलकर की मौजूदगी।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज