होम /न्यूज /खेल /विराट के शतक से भारत का सम्मानजनक स्कोर

विराट के शतक से भारत का सम्मानजनक स्कोर

तेंदुलकर का चौथे नंबर पर विकल्प माने जा रहे विराट कोहली ने अपनी प्रतिभा को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने बखूबी साबित किया।

तेंदुलकर का चौथे नंबर पर विकल्प माने जा रहे विराट कोहली ने अपनी प्रतिभा को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने बखूबी साबित किया।

तेंदुलकर का चौथे नंबर पर विकल्प माने जा रहे विराट कोहली ने अपनी प्रतिभा को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने बखूबी साबि ...अधिक पढ़ें

    जोहांसबर्ग। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का चौथे नंबर पर विकल्प माने जा रहे विराट कोहली ने अपनी प्रतिभा को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने बखूबी साबित किया और 119 रन की बेहतरीन शतकीय पारी खेलकर भारत को पहले क्रिकेट टेस्ट के शुरुआती दिन बुधवार को पांच विकेट पर 255 रन के सम्मानजनक स्कोर पर पहुंचा दिया।

    विराट ने अपना पांचवां टेस्ट शतक बनाया और इसके साथ ही वह दक्षिण अफ्रीका की धरती पर शतक बनाने वाले 8वें भारतीय बल्लेबाज बन गए। विराट ने 257 मिनट क्रीज पर रहकर 181 गेंदों का सामना किया और अपनी यादगार पारी में 18 चौके लगाए। दिन का खेल खत्म होने तक अजिंक्या रहाणे 43 रन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 17 रन पर नाबाद थे।

    भारत ने सुबह के सत्र में दोनों ओपनरों शिखर धवन (13) और मुरली विजय (छह) को गंवाया था जबकि लंच के बाद के सत्र में टीम इंडिया ने चेतेश्वर पुजारा (25) और रोहित शर्मा (14) को गंवाया। भारत ने अंतिम सत्र में विराट का विकेट खोया।

    टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपने दोनों ओपनरों को 24 रन तक गंवा दिया था। लेकिन पुजारा और विराट ने तीसरे विकेट के लिए 89 रन की मजबूत साझेदारी कर टीम को संकट से उबार लिया। भारतीय टीम अभी संभली ही थी कि पुजारा दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए।

    पुजारा 148 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे और उन्होंने 98 गेंदों पर 25 रन की अपनी पारी में दो चौके लगाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से स्टेन ने 56 रन पर एक विकेट, फिलेडर ने 55 रन पर एक विकेट, मोर्कल ने 27 रन पर एक विकेट और कैलिस ने 37 रन पर एक विकेट लिया।

    इससे पहले जोहांसबर्ग टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कप्तान धोनी तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिन अटैक के साथ मैदान पर उतरे है। जहीर खान की लंबे समय के बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है।

    भारत ने इस अहम मुकाबले से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच खेले हैं। दो में उसकी बुरी तरह हार हुई थी और तीसरा मैच रद्द हो गया था। इसके बाद दो दिवसीय अभ्यास मैच खेला जाना था लेकिन वह मैदान खराब होने के कारण नहीं हो सका।

    Tags: Mahendra Singh Dhoni, Zaheer Khan

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें