• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • लॉर्ड्स टेस्ट में भारत से जीत अब छह विकेट दूर

लॉर्ड्स टेस्ट में भारत से जीत अब छह विकेट दूर

दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम चार विकेट पर 105 रन बना चुकी थी और उसे जीत के लिए पांचवें दिन 214 रन और बनाने हैं जबकि उसके पास छह विकेट बाकी हैं।

  • Share this:
    लंदन। भारत ने लॉर्ड्स मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 319 रनों का लक्ष्य रखा है। जवाब में खेलते हुए इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई और महज 72 रन पर अपने चार शीर्ष विकेट गंवा दिए।

    दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम चार विकेट पर 105 रन बना चुकी थी और उसे जीत के लिए पांचवें दिन 214 रन और बनाने हैं जबकि उसके पास छह विकेट बाकी हैं। भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने दो जबकि शमी अहमद और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया। मोइन अली 15 और जोए रूट 14 रन पर नाबाद लौटे।

    इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी में 342 रन बनाए। उसने पहली पारी में 295 रन बनाए थे जबकि इंग्लिश टीम पहली पारी में 319 रन बना सकी थी। भारत का अंतिम विकेट भोजनकाल के बाद भुवनेश्वर कुमार (52) के रूप में गिरा। कुमार ने इस सीरीज में तीसरा अर्धशतक लगाया। 71 गेंदों पर आठ चौक लगाने वाले कुमार ने नॉटिंघम टेस्ट में 58 और नाबाद 63 रनों की पारी खेली थी। लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में भी उन्होंने 36 रन बनाए थे।

    दूसरी पारी में भारत की ओर से मुरली विजय ने सबसे अधिक 95 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने 68 रन बनाए। जडेजा और कुमार ने आठवें विकेट के लिए अहम 99 रन जोड़े। चौथे दिन भारत ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (19), स्टुअर्ट बिन्नी (0), खेवनहार की भूमिका में दिख रहे मुरली विजय, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद समी (0) और कुमार(52) के विकेट गंवाए। भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट गंवाकर 169 रन बनाए थे।

    तीसरे दिन विजय 59 और धोनी 12 रनों पर नाबाद लौटे थे। दोनों ने चौथे दिन की शुरुआत संभलकर की। एक छोर पर विजय काफी सुदृढ़ नजर आ रहे थे लेकिन धोनी सहज नहीं दिख रहे थे। इसी का नतीजा था कि 202 रनों के कुल योग पर लिएम प्लंकेट ने धोनी को इयान बेल के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को पांचवीं सफलता दिलाई। धोनी ने 86 गेंदों पर दो चौके लगाए।

    कुल योग में अभी एक रन ही जुड़ा था कि बिन्नी को मोईन अली ने चलता कर दिया। बिन्नी नौ गेंदों का सामना कर सके। विजय ने इसके बाद जडेजा के साथ 32 रनों की साझेदारी निभाई और 90 के आंकड़े तक पहुंचे। ऐसा लग रहा था कि वह इंग्लैंड की धरती पर लगातार दूसरा शतक लगा देंगे लेकिन 235 के कुल योग पर जेम्स एंडरसन ने नई गेंद से उनका काम तमाम कर दिया। विजय विकेट के पीछे मैट प्रायर के हाथों लपके गए। विजय ने 247 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए।

    जडेजा का विकेट 334 रनों के कुल योग पर गिरा। वह बेन स्टोक्स की गेंद पर कप्तान एलिस्टर कुक के हाथों लपके गए। जडेजा ने 57 गेंदों की तेज पारी में नौ चौके लगाए। समी कुल योग में तीन रन जुड़ने के बाद मोईन अली का शिकार बने। कुमार का विकेट स्टोक्स ने लिया। इंग्लैंड की ओर से प्लंकेट और स्टोक्स ने तीन-तीन सफलता हासिल की जबकि अली को दो विकेट मिले। एंडरसन, ब्रॉड को एक-एक विकेट मिला। लॉर्ड्स में इंग्लैंड के सामने यह अब तक का सबसे बड़ा लक्ष्य है। वैसे 30 साल पहले यहां वेस्टइंडीज ने उसके खिलाफ एक विकेट पर 344 रन बनाकर जीत हासिल की थी।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज