वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने लगाई जीत की हैट्रिक

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में पूल ए में न्यूजीलैंड ने जीत की हैट्रिक लगा दी है। न्यूजीलैंड ने अपने धमाकेदार खेल की बदौलत इंग्लैंड को 8 विकेट से करारी मात दी।

News18India
Updated: February 20, 2015, 11:53 AM IST
वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने लगाई जीत की हैट्रिक
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में पूल ए में न्यूजीलैंड ने जीत की हैट्रिक लगा दी है। न्यूजीलैंड ने अपने धमाकेदार खेल की बदौलत इंग्लैंड को 8 विकेट से करारी मात दी।
News18India
Updated: February 20, 2015, 11:53 AM IST
वेलिंग्टन। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में पूल ए में न्यूजीलैंड ने जीत की हैट्रिक लगा दी है। न्यूजीलैंड ने अपने धमाकेदार खेल की बदौलत इंग्लैंड को 8 विकेट से करारी मात दी। अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी (33/7) और कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (77) के तूफानी खेल की बदौलत न्यूजीलैंड ने आज वेस्टपैक स्टेडियम में आईसीसी वर्ल्ड कप-2015 के नौवें मैच में इंग्लैंड को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी।

यह कीवी टीम की लगातार तीसरी जीत है जबकि इंग्लैंड को लगातार दूसरी हार मिली है। न्यूजीलैंड को 124 रनों का आसान लक्ष्य मिला जिसे कीवी टीम ने केवल 12.2 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे इंग्लैंड के बल्लेबाज साउदी की स्विंग होती गेंदों के सामने पूरी तरह से बेबस नजर आए और पूरी टीम केवल 33.2 ओवर में 123 पर आउट हो गई।

यह वर्ल्ड कप में इंग्लिश टीम का तीसरा न्यूनतम स्कोर है। ओवर के लिहाज से यह इंग्लैंड की सबसे संक्षिप्त पारी है। इंग्लैंड ने 1975 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीड्स में 36.2 ओवरों में 93 रनों पर सिमट गई थी। इसके बाद 1999 वर्ल्ड कप में इंग्लिश टीम द ओवल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 41 ओवरों 103 रन पर सिमट गई थी।

इसमें कहने वाली बात नहीं कि तीनों मुकाबले इंग्लैंड हार गया था। वेलिंग्टन में तो इंग्लिश टीम को 226 गेंदें शेष रहते हार मिली। यह (गेंदें शेष रहने के लिहाज से) इंग्लैंड की अब तक की सबसे बड़ी हार है।

एकदिवसीय मैचों में न्यूजीलैंड के किसी गेंदबाज का यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। साथ ही वर्ल्ड कप इतिहास में भी गेंदबाजी का यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। साउदी की शानदार गेंदबाजी का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इस पारी में उन्होंने चार बल्लेबाजों को बोल्ड किया।

साउदी की शानदार गेंदबाजी से निराश और हताश नजर आ रहे इंग्लिश खिलाड़ियों के घाव पर नमक डाला मैक्लम ने जिन्होंने बाद में बल्लेबाजी करते हुए मैदान के चारो और चौकों और छक्कों की झड़ी लगा दी। सलामी बल्लेबाज मैक्लम और मार्टिन गुप्टिल (22) ने पहले विकेट के लिए केवल 7.1 ओवर में ही 105 रन जोड़े। दोनों का विकेट इंग्लैंड के क्रिस वोक्स ने लिया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

मैक्लम ने इस दौरान वर्ल्ड कप में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने केवल 18 गेंदों में 50 रन बनाए। इससे पूर्व वर्ल्ड कप में सबसे तेज पचासा लगाने का कीर्तिमान भी उन्हीं के नाम था जब उन्होंने 2007 में कनाडा के खिलाफ 20 गेंदों में 50 रन का आंकड़ा छूआ था।
Loading...

बहरहाल, इससे पूर्व न्यूजीलैंड की गेंदबाजों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया। साउदी ने पांचवें ओवर में इयान बेल (8) के रूप में पहला झटका दे दिया। पहले झटके से अभी इंग्लैंड उबर भी नहीं पाया था कि साउदी ने अपने अगले ही ओवर में मोइन अली (20) को भी क्लीन बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी।

साउदी ने अपने पहले स्पेल में पांच ओवरों में 25 रन देकर दो विकेट चटकाए। हालांकि दूसरे छोर से भी गेंदबाजों ने विकेट चटकाना जारी रखा। ट्रेंट बोल्ट ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर गैरी बैलेंस (10) को केन विलियमसन के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद जोए रूट (46) का साथ देने उतरे कप्तान इयान मोर्गन (17)। चौथे विकेट के लिए रूट और मोर्गन ने 47 रनों की साझेदारी की, जो इंग्लैंड की सबसे बड़ी साझेदारी रही।

पिछले मैच में शून्य पर लौटने वाले मोर्गन इस मैच में भी खास नहीं कर सके और 26वें ओवर की आखिरी गेंद पर 104 के कुल योग पर डेनियल विटोरी का शिकार हुए। मोर्गन का कैच एडम मिलने ने पकड़ा। मोर्गन के पवेलियन लौटने के साथ ही जैसे इंग्लैंड की शेष टीम भरभरा कर गिर पड़ी और अगले 7.2 ओवरों में 19 रन जोड़ने में इंग्लैंड के शेष छह बल्लेबाज भी धराशायी हो गए। 70 गेंदों का सामना कर एक छोर संभालकर खड़े रूट आखिरी विकेट के रूप में पवेलियन लौटे।

मोर्गन का विकेट गिरने के साथ ही न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैक्लम ने साउदी को दूसरा स्पेल करने के लिए बुलाया और साउदी ने अपने दूसरे स्पेल की चार ओवरों की गेंदबाजी में आठ रन देकर पांच विकेट चटकाए।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2015, 11:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...