विदेशी धरती पर भी सबसे सफल कप्तान धोनी

आईएएनएस
Updated: March 6, 2015, 2:46 PM IST
विदेशी धरती पर भी सबसे सफल कप्तान धोनी
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज भारत को विदेशी धरती पर अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक जीत दिलाने वाले कप्तान बन गए।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज भारत को विदेशी धरती पर अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक जीत दिलाने वाले कप्तान बन गए।

  • Share this:
पर्थ। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज भारत को विदेशी धरती पर अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक जीत दिलाने वाले कप्तान बन गए। वाका मैदान पर हुए आईसीसी वर्ल्ड कप-2015 पूल-बी के मुकाबले में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराने के साथ ही धोनी भारत के विदेशी धरती पर भी सबसे सफल कप्तान बन गए। धोनी के नेतृत्व में विदेशी धरती पर यह भारत की 59वीं जीत है।

इससे पहले विदेशी धरती पर भारत के सबसे सफल एकदिवसीय कप्तान सौरभ गांगुली थे। गांगुली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने विदेशों में 110 मैच खेले जिसमें गांगुली ने 58 मैच जिताए। धोनी को हालांकि सबसे सफल कप्तान बनने के लिए गांगुली से दो मैच अधिक खेलने पड़े। धोनी के नेतृत्व में भारत का यह विदेशी धरती पर 112वां मैच था।

धोनी वैसे ओवरऑल जीत के मामले में पहले ही भारत के सबसे सफल कप्तान साबित हो चुके हैं। अजहरुद्दीन की 90 मैचों में भारत को जीत दिलाने के रिकॉर्ड को वह पहले ही ध्वस्त कर चुके हैं तथा अब उनके नाम अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय में भारत को 97 मैच जिताने का रिकॉर्ड है।

इसके अलावा धोनी ने अजहरुद्दीन के सर्वाधिक मैच में कप्तानी करने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। 174 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में भारत का नेतृत्व कर अब तक अजहरुद्दीन भारत के सबसे अनुभवी कप्तान थे और शुक्रवार को वाका में धौनी ने भी 174वें मैच में भारत का नेतृत्व किया।

भारत को विदेशी धरती पर सर्वाधिक जीत दिलाने की सूची में तीसरे नंबर पर अजहरूद्दीन का नाम आता है। अजहरुद्दीन ने भारत को विदेशी धरती पर 50 एकदिवसीय मैचों में जीत दिलाई।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 6, 2015, 2:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...