WC में संगकारा का कारनामा, लगातार 4 शतक

News18India
Updated: March 11, 2015, 5:55 AM IST

श्रीलंका के कुमार संगकारा ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। आज संगकारा ने क्रिकेट वर्ल्ड कप में लगातार चौथा शतक ठोक कर नया इतिहास रच दिया।

  • News18India
  • Last Updated: March 11, 2015, 5:55 AM IST
  • Share this:
होबार्ट। श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगाकारा अपने बल्ले की ताकत से विश्व क्रिकेट के सबसे शक्तिशाली बल्लेबाज बन गए है। वर्ल्ड कप में लगातार चौथा शतक लगाकार उन्हें वो ऐसा करने वाले वनडे के पहले बल्लेबाज बन गए। अपना आखिरी वनडे टूर्नामेंट खेल रहे संगाकारा करियर के शिखर पर नजर आ रहे हैं।

कहते है हर खिलाड़ी की पहचान उसके टीम के प्रदर्शन से होती है लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे है जो अपने खेल से अपने कद को एक अलग मुकाम पर पहुंचा देते है उनमें से एक है श्रीलंकाई टीम के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगाकारा का, वर्ल्ड कप 2015 में इस बल्लेबाज ने अपने बल्ले से रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी है।

स्कॉटलैंड के खिलाफ 95 गेंद पर 124 रन की पारी खेलकर संगाकारा ने विश्व क्रिकेट हर दिग्गज को पीछे छोड़ दिया। संगाकारा वर्ल्ड कप में 4 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए है। जबकि वनडे क्रिकेट में लगातार 4 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है। साथ ही 124 की औसत से 2015 वर्ल्ड कप में अब संगाकार सबसे ज्यादा 496 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने हुए है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की पिचों पर संगाकारा का बल्ला अपने पूरे परवान पर है। वर्ल्ड कप के शुरुआत में श्रीलंकाई टीम को हर कोई हल्के में ले रहा था। लेकिन संगाकारा ने अपने प्रदर्शन से टीम को अंधेरे से बाहर लाकर खड़ा किया है। साथ ही करियर के आखिरी पड़ाव में वो शिखर पर दिख रहे हैं।

संगाकारा ने सबसे पहले बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 105 रन बनाए। उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 117 रन की पारी खेली। फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन बनाए और अब स्कॉटलैंड के खिलाफ 124 रन की पारी खेलकर विश्व क्रिकेट में अपने नाम को अमर कर दिया है।

संगाकारा ने टी-20 क्रिकेट को इस फॉर्मेंट में टीम के चैंपियन बनने के साथ अलविदा कहा और अब जिस तरह से संगा का बल्ला चल रहा है उससे श्रीलंकाई खेल प्रेमियों को उम्मीदें काफी होंगी कि संगाकार अपने आखिरी वनडे वर्ल्ड कप से विदा लेने से पहले अपने करिश्माई खेल से टीम को चैंपियन बनाए।

टेस्ट क्रिकेट में 12 हजार से ज्यादा रन और वनडे क्रिकेट में 14 हजार से ज्यादा रन संगाकार के बल्ले से निकले है। टेस्ट में वो टॉप-5 बल्लेबाजों में शुमार हैं, जबकि वनडे में सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही उनसे आगे हैं। संगाकारा के प्रदर्शन का ही असर है कि उनकी टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी है। टीम 1996 का इतिहास दोहराने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 11, 2015, 5:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...