Home /News /sports /

WC: कीवी Vs कंगारू, कौन बनेगा विश्वविजेता?

WC: कीवी Vs कंगारू, कौन बनेगा विश्वविजेता?

करीब 45 दिन और 49 मैच के बाद कल ये तय हो जाएगा कि 11वें आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का चैंपियन कौन होगा? खास बात ये है कि इस बार दो मेजबानों की फाइनल में भिड़ंत है।

मेलबर्न। करीब 45 दिन और 49 मैच के बाद कल ये तय हो जाएगा कि 11वें आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का चैंपियन कौन होगा? खास बात ये है कि इस बार दो मेजबानों की फाइनल में भिड़ंत है। ऑस्ट्रेलियाई टीम का जहां 7वां फाइनल होगा, वहीं न्यूजीलैंड की टीम का पहला। लेकिन रिकॉर्ड भले ही कंगारुओं के साथ हो पर फॉर्म में न्यूजीलैंड की टीम भी चल रही है।

क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का मुकाबला कुछ वैसा ही जैसे भारत और पाकिस्तान का मैच। और जब ये मुकाबला वर्ल्ड कप का फाइनल हो तो फिर इसका रोमांच समझा जा सकता है। कई दिग्गज इसे दो भाईयों की भिड़ंत भी कह रहे हैं, लेकिन मैच से पहले दोनों देशों की मीडिया एक दूसरे के खिलाड़ी जमकर कटाक्ष कर रही है। ऐसे में मैदान पर भी कांटे की लड़ाई होने की उम्मीद है।

न्यूजीलैंड जहां अपने पहले वर्ल्ड कप टाइटल की तलाश में है वहीं 7वीं बार फाइनल में पहुंची कंगारू टीम पांचवीं बार इसे जीतने से बस एक कदम दूर है। अब तक अपने घरेलू मैदान पर सभी मुकाबले जीतती आई न्यूजीलैंड टीम का फाइनल में कड़ा इम्तहान होगा।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में किवी टीम की वो सभी कमजोरियां सामने आ जाएंगी जो ऑकलैंड या हैमिल्टन जैसे छोटे मैदानों पर छुप जाया करती थीं। घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम का रिकॉर्ड भी मैक्कलम एंड कंपनी की चिंता बढ़ाने वाला है।

हाल की बात करें तो आखिर के 6 के 6 मैचों में उसे जीत हासिल हुई है वहीं अपने घर में ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 26 मैच में से 24 में जीते। फाइनल में न्यूजीलैंड की उम्मीदों का सबसे बड़ा दारोमदार उनके फॉर्म में चल रहे गेंदबाजों पर होगा। 8 मैचों में 21 खिलाड़ियों को पवैलियन भेज चुके ट्रेंट बोल्ट अब तक वर्ल्ड कप में सबसे सफल गेंदबाज हैं हालांकि 1 मैच कम खेलने के बावजूद बस 1 ही विकेट पीछे खड़े मिचेल स्टार्क से उन्हें कड़ी चुनौती मिलने वाली है।

बल्लेबाजी में व्यक्तिगत प्रदर्शन के लिहाज से देखें तो किवी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल किसी भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज से मीलों आगे हैं। 8 मैचों में 532 रन बना चुके गुप्टिल 9 रन बनाते ही संगाकारा से वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर की जगह छीन लेंगे वहीं ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज टॉपर्स की लिस्ट में तो नहीं हैं, लेकिन सामूहिक प्रदर्शन के मामले में उनका कोई मुकाबला नहीं है। हालांकि टीम इंडिया के न होने से भारतीय फैंस के लिए फाइनल का मजा कुछ किरकिरा हो गया, लेकिन क्रिकेट प्रेमियों के लिए वर्ल्ड कप का ये ड्रीम फाइनल है।

Tags: Australia, Cricket, ICC

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर