हरभजन सिंह का तंज- 'क्रोएशिया ने FIFA फाइनल खेला और हम हिंदू-मुस्लिम खेल रहे हैं'

हरभजन सिंह का तंज- 'क्रोएशिया ने FIFA फाइनल खेला और हम हिंदू-मुस्लिम खेल रहे हैं'
हरभजन सिंह (फाइल)

फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में क्रोएशिया फ्रांस से हार गया. क्रोएशिया से प्रभावित होकर देश की राजनीति पर तंज कसते हुए हरभजन सिंह का ये ट्वीट वायरल हो रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 16, 2018, 11:32 AM IST
  • Share this:
फीफा वर्ल्ड कप 2018 जीतकर फ्रांस फुटबॉल चैंपियन बन गया है. रविवार को रूस के लुज्निकी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से मात दी. दिलचस्प बात थी कि फाइनल गंवाने वाला क्रोएशिया महज 50 लाख आबादी वाला एक छोटा सा देश है. इस छोटे देश के बड़े कारनामे से प्रभावित होकर इंडियन क्रिकेटर हरभजन सिंह ने देश के मौजूदा हालात पर तंज कसे हैं. जिसके बाद उन्हें ट्रोल किया जा रहा है.

FIFA world cup: इंटरनेट पर छाई फ्रांस और क्रोएशिया के प्रेसिडेंट्स की ये तस्वीरें

हरभजन सिंह ने फाइनल मैच शुरू होने से पहले ट्वीट किया- 'लगभग 50 लाख की आबादी वाला देश क्रोएशिया फुटबॉल वर्ल्ड कप का फाइनल खेलेगा और हम 135 करोड़ लोग हिन्दू-मुसलमान खेल रहे है'. इसके साथ ही हरभजन सिंह ने हैशटैग सोच बदलो देश बदलो भी लिखा था. बता दें कि बीते कुछ समय से देश की आंतरिक एकता कई बार तार-तार हुई है. हिन्दुस्तान के लगभग हर कोने से सांप्रदायिक हिंसा की खबर आए दिन आते ही रहती हैं.



फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में क्रोएशिया फ्रांस से हार गया. अब देश की राजनीति पर तंज कसते हुए हरभजन सिंह का ये ट्वीट वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल किया जा रहा है. 'भज्जी' के ट्वीट को अब तक 3000 से ज्यादा लोग री-ट्वीट कर चुके हैं. 10000 से अधिक लोग लाइक कर चुके हैं. कई यूजर्स ने इस ट्वीट को लेकर कमेंट भी किए. एक यूजर ने लिखा- 'हिन्दू-मुसलमान का खेल खेलना राजनीतिक लोगों का काम है, खिलाड़ियों का नहीं'.



एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया- 'जरूरी नहीं कि भारत फुटबॉल में अग्रणी हो, हिंदुस्तान कई खेलों में आगे चल रहा है. अंकुश शर्मा के हैंडल से ट्वीट किया गया- 'यह असंभव है. क्योंकि हिन्दू-मुस्लिम हम सब मिलकर खेल रहे हैं, जिसमें राजनीतिक लोग के अलावा हम सब हैं, इसका फाइनल 2019 में होगा.' वहीं, रीत सिंह ने तो करारा जवाब देते हुए लिखा- 'चीन को देखो, न वह क्रिकेट खेल रहे हैं न फुटबॉल. हर जगह हर खेल उपयुक्त नहीं हो सकता.

फुटबॉल प्रेमियों को व्लादिमीर पुतिन का तोहफा, रूस में 2018 तक मिलेगी बिना वीज़ा के एंट्री

बता दें कि क्रोएशिया भारत, चीन की तरह बहुत बड़ा देश नहीं है. इसकी जनसंख्या भी बहुत कम है. क्रोएशिया की जनसंख्या करीब 42 से 50 लाख है. क्षेत्रफल की दृष्टि से भी यह बहुत छोटा देश है. इसका क्षेत्रफल उत्तर प्रदेश से भी बहुत छोटा है. उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल 243286 वर्ग किलोमीटर है, जबकि क्रोएशिया का क्षेत्रफल 56594 वर्ग किलोमीटर है. जबकि आबादी दिल्ली के आधे से भी कम है. भारत की राजधानी दिल्ली की आबादी डेढ करोड़ से भी ज्यादा है, जबकि क्रोएशिया की आबादी 42 लाख.

क्रोएशिया मध्य और दक्षिण-पूर्व यूरोप के बीचों बीच बसा है और एड्रियाटिक सागर के करीब है. यहां की राजधानी का नाम जाग्रेब है और यह देश का सबसे बड़ा शहर भी है. यहां ज्यादातर लोग रोमन कैथोलिक हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज