Home /News /sports /

cwg 2022 bajrang punia sakshi malik deepak punia won gold medal in wrestling

CWG 2022: पहलवानों ने लहराया तिरंगा, भारत ने एक दिन में झटके इतने गोल्ड, जानें पूरी अपडेट

Commonwealth Games 2022: बजरंग पूनिया की अगुआई में कुश्ती में भारत का शानदार प्रदर्शन. (PTI)

Commonwealth Games 2022: बजरंग पूनिया की अगुआई में कुश्ती में भारत का शानदार प्रदर्शन. (PTI)

Commonwealth Games 2022: भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के दम पर कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल की संख्या 25 के पार पहुंच गई है. 8वें दिन बजंरग पूनिया की अगुआई में रेसलिंग में हमारा प्रदर्शन बेहतरीन रहा.

बर्मिंघम. कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022) में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. अब तक हमें 9 गोल्ड सहित 26 मेडल मिल चुके हैं. बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) की अगुआई में कुश्ती के खिलाड़ियों ने 8वें दिन कमाल का प्रदर्शन किया. इस दौरान खिलाड़ियों ने 3 गोल्ड सहित 6 मेडल अपने नाम किए. बजरंग के अलावा दीपक पूनिया और महिला कैटेगरी में साक्षी मलिक ने गोल्ड मेडल जीता. इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन के दम पर भारत मेडल टैली में टॉप-5 में आ गया है. भारत ने अब तक 9 गोल्ड, 8 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज मेडल जीता है और वह 5वें नंबर पर है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया 50 गोल्ड मेडल सहित 140 पदक के साथ टॉप पर है.

टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा वेट कैटेगरी में सभी विरोधी खिलाड़ियों को पटकनी दी. उन्होंने लगातार गेम्स में गोल्ड मेडल जीता. इससे पहले उन्होंने 2018 में गोल्ड कोस्ट में भी भारत को गोल्ड दिलाया था. फाइनल में उन्होंने कनाडा के लाचलान मैकनील को 9-2 से मात दी. गेम्स के इतिहास को देखें तो, भारत कुश्ती में 100 से अधिक मेडल जीत चुका है.

साक्षी और दीपक का कमाल
दीपक पूनिया ने पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को पुरुषों के 86 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में 3-0 से हराकर गोल्ड जीता. वे 2019 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल हासिल कर चुके हैं. वहीं वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में एक गोल्ड और एक सिल्वर जीता है. महिला कैटेगरी में साक्षी मलिक ने 62 किग्रा के फाइनल में कनाडा की एना गोंडिनेज गोंजालेस को शिकस्त करके गोल्ड मेडल अपने नाम किया. यह साक्षी का गेम्स में पहला गोल्ड है. इससे पहले उन्होंने 2018 गेम्स में ब्रॉन्ज जबकि 2014 में सिल्वर जीता था. वे रियो ओलंपिक 2016 में ब्रॉन्ज जीत चुकी हैं.

अंशु मलिक ने दिलाया सिल्वर
अंशु मलिक ने महिला कैटेगरी के 57 किग्रा वर्ग में सिल्वर मेडल जीता. उन्हें फाइनल में नाइजीरिया की ओडुनायो अदेकुओरोये से 4-6 से हार मिली. एक और महिला पहलवान दिव्या काकरान ने 68 किग्रा में ब्रॉन्ज पर कब्जा. इसके अलावा पुरुषों के 125 किमी कैटेगरी में मोहित ग्रेवाल को भी ब्रॉन्ज मिला. अभी भारत को पहलवानों से और भी मेडल की उम्मीद है.

CWG 2022 Medal Tally LIVE: बजरंग, साक्षी और दीपक ने जीते GOLD, भारत ने पदक तालिका में लगाई लंबी छलांग

ये 6 खिलाड़ी भी जीत चुके हैं गोल्ड
इससे पहले वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुनगा और अंचिता शेउली ने गोल्ड जीता था. वहीं लॉन बॉल्स में महिला टीम ने गोल्ड पर कब्जा कर इतिहास रचा था. पुरुष टेबल टेनिस टीम और पैरा पावर लिफ्टर सुधीर ने भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए गोल्ड अपने नाम किया था. भारत अब तक वेटलिफ्टिंग में सबसे अधिक 10 मेडल जीत चुका है. वहीं कुश्ती में अब तक 6 मेडल मिले हैं.

Tags: Bajrang punia, Commonwealth Games, Cwg, Deepak Punia, Sakshi Malik, Wrestling

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर