Home /News /sports /

cwg 2022 indian womens hockey team lose to australia in shoot out in semis vandana katariya

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम विवादास्पद सेमीफाइनल में शूटआउट में हारी, मेडल की उम्मीद बाकी

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम अब न्यूजीलैंड से भिड़ेगी. (PTI)

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम अब न्यूजीलैंड से भिड़ेगी. (PTI)

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम को काॅमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल में शूटआउट में हार मिली. ऑस्ट्रेलिया ने उसे 3-0 से हराया. हालांकि टीम के मेडल की उम्मीद अभी खत्म नहीं हुई है. उसे ब्रॉन्ज के मुकाबले में न्यूजीलैंड से भिड़ना है.

बर्मिंघम. आखिरी मिनटों में वंदना कटारिया (Vandana Katariya) के गोल के दम पर शानदार वापसी करने के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम कॉमनवेल्थ गेम्स के बेहद रोमांचक सेमीफाइनल में शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया से 0-3 से हार गई. टीम अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेलेगी. ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में (CWG 2022) भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा. 10वें मिनट में ही रेबेका ग्रेइनेर के गोल के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने बढ़त बना ली थी, लेकिन इसके बाद गोलकीपर कप्तान सविता पूनिया की अगुवाई में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारतीय रक्षापंक्ति ने ऑस्ट्रेलिया को बांधे रखा. टोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही भारतीय टीम के लिए बराबरी का गोल 49वें मिनट में सुशीला के पास पर वंदना कटारिया ने किया.

विवादित पेनल्टी शूटआउट में भारत के लिए नेहा, नवनीत कौर और लालरेम्सियामी गोल नहीं कर सकीं जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए एम्ब्रोसिया मालोन, एमी लॉटन और कैटलीन नोब्स के शॉट निशाने पर लगे. भारत को पहले क्वार्टर में 6 पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन गोल नहीं हो सका. इसके बाद भारतीय रक्षापंक्ति ने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलियाई स्ट्राइकरों को कोई मौका नहीं दिया.

अंपायर ने दिया दूसरा मौका
भारतीय महिला हॉकी टीम शूटआउट में अनलकी रही. ऑस्ट्रेलिया की एम्ब्रोसिया मालोन अपना शॉट चूक गई थीं, लेकिन घड़ी सही समय पर शुरू नहीं होने के कारण अंपायर ने उन्हें दूसरा मौका दिया. इसे उन्होंने गोल में तब्दिल कर दिया. एक अन्य सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई. अब रविवार को भारतीय महिला टीम ब्रॉन्ज के मुकाबले में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी.

CWG 2022 Medal Tally LIVE: बजरंग, साक्षी और दीपक ने जीते GOLD, भारत ने पदक तालिका में लगाई लंबी छलांग

महिला टीम जीत चुकी है गोल्ड
कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास को देखें, तो 1998 में हाॅकी को गेम्स में जगह मिली. भारतीय महिला टीम अब तक एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीत चुकी है. उसकी नजर तीसरे मेडल पर है. उसने 2002 में मैनचेस्टर गेम्स में इंग्लैंड को हराकर गोल्ड पर कब्जा किया था. फिर 2006 में उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी. टीम को तब सिल्वर मिला था. यानी महिला हॉकी टीम को गेम्स में 16 साल से मेडल का इंतजार है. ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम अब तक 5 गोल्ड जीत चुकी है. उसकी नजर छठे गोल्ड पर है.

Tags: Australia, Commonwealth Games, Hockey, India vs Australia

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर