• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Tokyo Olympics: दीपिका कुमारी ने रचा इतिहास, ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय तीरंदाज

Tokyo Olympics: दीपिका कुमारी ने रचा इतिहास, ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय तीरंदाज

(फोटो-AP)

(फोटो-AP)

Tokyo Olympics 2020: तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) ने शूट ऑफ में सेनिया पेरोवा ( रूसी ओलिंपिक समिति) को 6-5 से हराया. इसके साथ ही दीपिका ओलंपिक तीरंदाजी इवेंट के अंतिम आठ में पहुंचने वाली पहली भारतीय तीरंदाज बन गई.

  • Share this:

    नई दिल्ली. दुनिया की नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) ने पूर्व विश्व चैम्पियन रूसी ओलंपिक समिति की सेनिया पेरोवा को रोमांचक शूट ऑफ में हराकर टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. पांच सेटों के बाद स्कोर 5-5 से बराबरी पर था. दीपिका ने दबाव का बखूबी सामना करते हुए शूट ऑफ में परफेक्ट 10 स्कोर किया और रियो ओलंपिक की टीम रजत पदक विजेता को हराया.

    एक तीर के शूट ऑफ में शुरुआत करते हुए रूसी तीरंदाज दबाव में आ गई और सात ही स्कोर कर सकी जबकि दीपिका ने दस स्कोर करके मुकाबला 6-5 से जीता. तीसरी बार ओलंपिक खेल रही दीपिका ओलंपिक तीरंदाजी इवेंट के अंतिम आठ में पहुंचने वाली पहली भारतीय तीरंदाज बन गई. क्वार्टर फाइनल में दीपिका का सामना कोरिया की अन सान से होगा जिसने एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए जापान की रेन हायाकावा को 6-4 से हराया. रैंकिंग दौर में कोरिया की सान ने 25 साल पुराना ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़कर आखिरी तीन तीर पर परफेक्ट 10 स्कोर किया था. दीपिका और अन सान का सामना इसी जगह पर टोक्यो 2020 टेस्ट टूर्नामेंट में 2019 में हुआ था लेकिन भारतीय खिलाड़ी को पराजय का सामना करना पड़ा था.

    मैच के बाद दीपिका ने कहा, ‘‘अब आगे और कठिन होता जायेगा. मुझे बेहतर प्रदर्शन करना होगा. उम्मीद है कि ऐसा कर सकूंगी. नर्वस होने पर जीत नहीं पाऊंगी. ’’ सेनिया के खिलाफ 4-2 और 5-3 से बढ़त बनाने के बावजूद मुकाबला शूट ऑफ तक जाने के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘ मैं नर्वस हूं. मैंने शुरुआत अच्छी की लेकिन ओलंपिक का दबाव होता है.’’ दीपिका ने शानदार शुरुआत करके 2-0 से बढ़त बना ली थी और दूसरे तीर पर परफेक्ट स्कोर किया जबकि रूसी खिलाड़ी सात ही स्कोर कर सकी. दूसरे सेट में 19-17 की बढ़त लेने के बाद दीपिका को नौ की जरूरत थी जिससे उनकी बढ़त 4-0 हो जाती लेकिन उन्होंने सात स्कोर किया जबकि रूसी खिलाड़ी ने 10 अंक लेकर स्कोर 2-2 कर दिया. चौथे सेट में दीपिका एक भी 10 नहीं लगा सकी जिससे मुकाबला पांचवें सेट तक खिंचा.

    टोक्यो ओलंपिक Live: दीपिका कुमारी अंतिम-8 में, मनु भाकर-राही सरनोबत फाइनल्स से चूकीं

    दीपिका ने पांचवें सेट में 5-3 की बढ़त बना ली थी लेकिन फिर दबाव उन पर हावी हो गया और उन्होंने सेट गंवा दिया जिससे मुकाबला शूट ऑफ तक चला गया. शूट ऑफ में पेरोवा ने सात का स्कोर किया जबकि दीपिका ने परफेक्ट 10 लगाया. दीपिका के पति अतनु दास शनिवार को अंतिम 16 के मैच में जापान के ताकाहारू फुरूकावा से खेलेंगे जो 2012 ओलंपिक में रजत पदक और यहां टीम कांस्य जीत चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज