दिनेश कार्तिक बोले- टेस्ट में स्ट्राइक रेट की बात बकवास, पुजारा ने साबित कर दिया

चेतेश्वर पुजारा टेस्ट विशेषज्ञ माने जाते हैं. (CSK Twitter)

IPL टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक ने कहा कि किसी क्रिकेटर के खेल का आकलन हमेशा आंकड़ों के आधार पर नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में अपने शरीर पर गेंदबाजों के खूब प्रहार झेले थे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और कोलकाता नाइट राइडर्स के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने दिखा दिया है कि पांच दिन के फॉर्मेट में स्ट्राइक रेट की बात करना ‘सरासर बकवास’ है. पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा रन नहीं बनाए लेकिन क्रीज पर अधिक समय रहकर भारत की जीत में मुख्य भूमिका निभाई.

    कार्तिक ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा, ‘मुझे लगता है कि स्ट्राइक रेट की बात एकदम बकवास है. चार दिन के अंदर खत्म होने वाले टेस्ट मैचों की संख्या 80 से 82 प्रतिशत होगी तो स्ट्राइक रेट की चिंता क्यों करना. खिलाड़ी को अपने हिसाब से खेलने दीजिए, जब तक वह भारत को टेस्ट मैच जिता रहा है.’ कार्तिक भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में कमेंट्री करेंगे. इस मैच में पुजारा की भूमिका अहम होगी.

    कार्तिक ने कहा, ‘हमने पिछली घरेलू सीरीज में कुछ कठिन हालात में खेला. किसी के खेल का आकलन हमेशा आंकड़ों के आधार पर नहीं किया जा सकता. सिडनी टेस्ट को ही देख लीजिए, पुजारा ने शरीर पर कितने प्रहार झेले.’ उन्होंने कहा, ‘केकेआर के साथी खिलाड़ी पैट कमिंस ने आईपीएल के दौरान मुझसे कहा कि भारत की हार और ड्रॉ के बीच एक ही खिलाड़ी था… चेतेश्वर पुजारा. जितनी देर भी वह क्रीज पर रहे, अपने शरीर पर गेंदबाजों के प्रहार झेले.’

    इसे भी देखें, WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड में कौन है मजबूत? क्या कहते हैं आंकड़े

    कार्तिक ने विराट कोहली और केन विलियमसन की दोस्ती के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा, ‘इसे हम आग और पानी की संज्ञा दे सकते हैं. विराट आग है तो केन पानी की तरह कूल. आपको एक ओवर में 32 रन चाहिये और वह फिर भी ऐसे मुस्कुराता है, मानो सब बहुत आसान है.’ उन्होंने कहा, ‘दूसरी ओर विराट हैं, अगर आपने गलती की तो वह आपको बख्शेगा नहीं. दोनों के साथ खेलने का अलग मजा है हालांकि दोनों की शैली एकदम अलग है.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.