Euro 2020: थॉमस मुलर 3 साल बाद जर्मनी की टीम में, क्लब को दिलाया था लगातार 9वां खिताब

थॉमस मुलर ने जर्मनी के लिए 100 मैच में 38 गोल किए हैं. (International Champions Cup Twitter)

थॉमस मुलर ने जर्मनी के लिए 100 मैच में 38 गोल किए हैं. (International Champions Cup Twitter)

जर्मनी के फुटबॉल खिलाड़ी थॉमस मुलर (Thomas Muller) और मैट्स हम्मेल्स (Mats Hummels) को यूरो कप (Euro 2020) के लिए नेशनल टीम में जगह मिली है. टूर्नामेंट के मुकाबले अगले महीने से शुरू होने हैं. मुलर ने 2018 के बाद से कोई मैच नहीं खेला है.

  • Share this:

नई दिल्ली. थॉमस मुलर (Thomas Muller) और मैट्स हम्मेल्स (Mats Hummels) को जर्मनी के कोच जोचिम लियू ने बुधवार को यूरो 2020 के लिए फिर से फुटबॉल टीम में शामिल कर लिया है. लियू ने 2018 वर्ल्ड कप में जर्मनी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद दोनों खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया था. टीम उनकी गैर-मौजूदगी में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही. 31 साल के मुलर ने 19 नवंबर 2018 के बाद के बाद से जर्मनी के लिए कोई मैच नहीं खेला है.

थॉमस मुलर ने बायर्न म्यूनिख को नौवीं बार बुंदेसलीगा खिताब जीतने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने इस दौरान 11 गोल करने के साथ 18 गोल में साथी खिलाड़ियों की मदद की. मुलर का यह 10वां बुंदेसलीगा खिताब था. टीम लगातार 9वीं बार चैंपियन बनीं. हुम्मेल्स (32) के दमदार प्रदर्शन से बोरुसिया डॉर्टमंड ने जर्मन कप में जीत के साथ चैंपियंस लीग के लिए क्वालिफाई किया. लियू ने इसके साथ ही रियल मैड्रिड के मिडफील्डर टोनी क्रुस और बायर्न म्यूनिख के युवा खिलाड़ी जमाल मुसिअला को भी टीम में जगह दी है.

यह भी पढ़ें: WTC Final: आशीष नेहरा ने टीम इंडिया का गेंदबाजी कॉम्बिनेशन बताया, अहम खिलाड़ी पर खतरा

नेशंस लीग में मिली थी बड़ी हार
पिछले साल नवंबर में जर्मनी को नेशंस लीग में स्पेन से 0-6 से बड़ी हार मिली थी. जर्मनी यूरो कप में फ्रांस, हंगरी और पुर्तगाल के साथ ग्रुप एफ में है. टूर्नामेंट के मुकाबले को कोरोना के कारण एक साल के लिए टाल दिया गया था. मुकाबले 11 जून से 11 जुलाई तक होंगे. थॉमस मुलर और मैट्स हम्मेल्स 2014 में वर्ल्ड कप जीतने वाली जर्मनी की टीम में शामिल थे. ऐसे में एक बार फिर उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. पिछले साल पुर्तगाल की टीम चैंपियन बनी थी. टीम ने फाइनल में फ्रांस को हराया था. फ्रांस के एंटोनिया ग्रीजमैन ने सबसे ज्यादा 6 गोल किए थे और उन्हें बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड भी मिला था. क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पहली बार खिताब जीता था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज