Spanish Grand Prix: लुईस हैमिल्टन ने 100वीं बार पोल पोजिशन हासिल की, नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

लुईस हैमिल्टन ने यहां अंतिम चारों रेस जीती हैं. (Lewis Hamilton Twitter)

लुईस हैमिल्टन ने यहां अंतिम चारों रेस जीती हैं. (Lewis Hamilton Twitter)

इंग्लैंड के फॉर्मूला-1 ड्राइवर लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है. वे ओवरऑल रेस में 100वीं बार पोल पाेजिशन पाने वाले दुनिया के पहले रेसर बने.

  • Share this:

नई दिल्ली. मर्सीडिज के लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) ने स्पेनिश ग्रांप्री (Spanish grand prix) के क्वालिफाइंग मुकाबले में शनिवार को मैक्स वेरस्टाप्पेन को मामूली अंतर से पछाड़ कर फाॅर्मूला-1 करियर में 100वीं बार पोल पोजिशन हासिल किया. यह नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है. अब तक कोई भी ड्राइवर यह कारनामा नहीं कर सका है. हैमिल्टन पहले से टॉप पर चल रहे थे. लेकिन पोल पोजिशन का शतक लगाने वाले वे दुनिया के पहले रेसर बन गए हैं.

लुईस हैमिल्टन ने एक मिनट 16.74 सेकेंड का समय लिया, जो रेड बुल के वेरस्टाप्पेन से 0.036 सेकेंड कम था. हैमिल्टन के टीम के साथ ड्राइवर वालट्टेरी बोटास तीसरे स्थान पर रहे. सत्र के शुरुआती तीन रेसों के बाद हैमिल्टन तालिका में वेरस्टाप्पेन से आठ अंक आगे चल रहे हैं. उन्होंने स्पेनिश ग्रांप्री को पांच बार जीता है, जिसमें पिछले चार साल में लगातार चार जीत शामिल है. रविवार को करियर की 98वीं जीत के साथ वह मोंटमेलो में दिग्गज माइकल शूमाकर के छह जीत के रिकाॅर्ड की बराबरी करना चाहेंगे.

शुरुआत अच्छी नहीं थी

मैक्स वेरस्टाप्पेन ने इससे पहले तीसरे अभ्यास सत्र में हैमिल्टन को पछाड़ कर शीर्ष स्थान हासिल किया था. हालांकि वे पोल पोजिशन हासिल नहीं कर सके. पोल पोजिशन हासिल करने के बाद इंग्लैंड के लुईस हैमिल्टन ने कहा कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं 100 तक पहुंच गया हूं. मेरी टीम ने मेरा पूरा साथ दिया है. उन्होंने कहा कि हालांकि मेरी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. लेकिन मैं अंत में टॉप पर रहने में सफल रहा.
यह भी पढ़ें: ओलंपियन शूटर अंजुम मुद्गिल ने कहा- भारत में अभ्यास करना सुरक्षित नहीं, क्रोएशिया बेहतर

लगताार 5वीं बार रेस जीतने का मौका

लुईस हैमिल्टन अगर यह रेस रविवार को जीत लेते हैं तो ओवरऑल छठी बार और लगातार पांचवीं बार वे रेस जीतने में सफल हाेंगे. हैमिल्टन यहां 2014, 2017, 2018, 2019 और 2020 में रेस जीतने में सफल रहे हैं. माइकल शूमार ने यहां सबसे ज्यादा 6 बार रेस जीती है. ऐसे में हैमिल्टन शूमाकर की भी बराबरी करना चाहेंगे. शूमाकर ने करियर 68 बार पोल पोजिशन हासिल की.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज