टूटने वाला है सबसे तेज 100 चौकों का रिकॉर्ड, जानें मौजूदा समय के टॉप 4 बल्लेबाज

वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 100 छक्के लगाने का रिकॉर्ड कायरॉन पोलार्ड के नाम है
वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 100 छक्के लगाने का रिकॉर्ड कायरॉन पोलार्ड के नाम है

अब यह रिकॉर्ड ज्यादा दिन तक जेसन रॉय के नाम नहीं रहने वाला है क्योंकि पाकिस्तान के फखर जमान इस रिकॉर्ड को चुनौती दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 20, 2018, 11:49 AM IST
  • Share this:
वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 100 छक्के लगाने का रिकॉर्ड कायरॉन पोलार्ड के नाम है. पोलार्ड ने 86 पारियों में ही इस रिकॉर्ड को मुकम्मल किया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वनडे में सबसे तेजी से 100 चौके लगाने वाले बल्लेबाज कौन हैं? हम आपको इस रिकॉर्ड के बारे में इसलिए बताने जा रहे हैं क्योंकि यह रिकॉर्ड जल्दी ही टूटने वाला है. कौन तोड़ेगा ये रिकॉर्ड, अभी किसके नाम है ये रिकॉर्ड, आइए नजर डालते हैं.

4. एलेक्स हेल्स:





इंग्लैंड के तूफानी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स इस मामले में चौथे नंबर पर हैं. हेल्स ने इस कारनामे को 28 पारियों में अंजाम तक पहुंचाया था. साल 2014 में वनडे में डेब्यू करने वाले हेल्स ने अबतक 65 वनडे मैचों में ही 262 चौके लगा दिए हैं. हेल्स उन चंद बल्लेबाजों में से एक हैं जिनका औसत वनडे में 35 से ऊपर होने के साथ स्ट्राइक रेट 95 से ऊपर है.
3. मोहम्मद शहजाद:



वैसे शहजाद और वीरेंद्र सहवाग इस मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर ही हैं लेकिन सहवाग लीजेंड हैं इसलिए उन्हें इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रखा गया है. अफगानिस्तान का यह धाकड़ बल्लेबाज चौके लगाने में बहुत तेज है. शहजाद ने सिर्फ 26 वनडे पारियों में ही 100 चौके लगा दिए थे. 2009 में वनडे में डेब्यू करे वाले शहजाद के नाम अभी तक 69 वनडे मैचों में 263 चौके हो गए हैं. वैसे वह छक्के लगाने में भी कम तेज नहीं हैं. वह अभी तक 45 छक्के लगा चुके हैं.

2. वीरेंद्र सहवाग:



इस मामले में दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं. सहवाग ने 26 पारियों में ही अपने 100 वनडे चौके पूरे कर दिए थे. सहवाग को पहली गेंद पर चौका लगाने के लिए जाना जाता था. वहीं कवर ड्राइव और बैकवर्ड प्वाइंट क्षेत्र में चौका लगाने में उनका कोई सानी नहीं था. सहवाग वनडे में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में छठवे नंबर पर हैं. उनके नाम 251 वनडे में 1,132 चौके हैं.

1. जेसन रॉय:



इस मामले में पहले नंबर पर इंग्लैंड के जेसन रॉय हैं. रॉय के नाम सिर्फ 24 वनडे में 100 चौके लगाने का रिकॉर्ड है. रॉय का वनडे में स्ट्राइक रेट 104.35 का है. साथ ही वह 64 पारियों में 286 चौके लगा चुके हैं. रॉय ने 2015 में वनडे डेब्यू किया था और पिछले तीन सालों में उन्होंने अपनी तूफानी बैटिंग से सबको दीवाना बना दिया है.



लेकिन अब यह रिकॉर्ड ज्यादा दिन तक जेसन रॉय के नाम नहीं रहने वाला है क्योंकि पाकिस्तान के फखर जमान इस रिकॉर्ड को चुनौती दे रहे हैं. जमान ने अबतक 16 पारियों में ही 95 चौके लगा दिए हैं. अगर उन्होंने अगले मैच में 5 ही चौके लगा दिए तो वह आराम से इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे. वैसे यह दूसरा मौका है जब किसी बल्लेबाज ने इतनी तेजी से 90 से ज्यादा चौकों का आंकड़ा पार किया है. उनके पहले साल 1977 में इंग्लैंड के डेनिस एमिस ने सिर्फ 18 वनडे पारियों में 94 चौके लगा दिए थे. लेकिन इसके बाद वह खेले ही नहीं. बहरहाल, अब बारी फखर जमान की है.

ये भी पढ़ें: अपने ही खिलाड़ियों की वजह से मुश्किल में फंसे विराट कोहली, गंवा सकते हैं टेस्ट सीरीज!

ये भी पढ़ें: #Youtubers से जानिए, 'सुपरफिट' क्रिकेटर बनने के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज