Home /News /sports /

FIDE Grand Swiss Tournament:15 साल के भारतीय खिलाड़ी गुकेश ने दी 55 साल के अनुभवी को मात

FIDE Grand Swiss Tournament:15 साल के भारतीय खिलाड़ी गुकेश ने दी 55 साल के अनुभवी को मात

डी गुकेश का अब सामना आर प्रग्नानंदा से होगा (pc: ChessBase India twitter)

डी गुकेश का अब सामना आर प्रग्नानंदा से होगा (pc: ChessBase India twitter)

FIDE Grand Swiss Tournament: फिडे ग्रैंड स्विस शतरंज टूर्नामेंट में 15 साल के डी गुकेश (D Gukesh) ने अपने से कहीं अधिक उम्र के 55 साल के अनुभवी किरिल जॉर्जीव को हराया. अंतिम दौर में उनका सामना हमवतन ग्रैंडमास्टर आर प्रग्नानंदा से होगा. वहीं डी हरिका फिडे महिला ग्रैंड स्विस शतरंज टूर्नामेंट में संयुक्त तीसरे स्थान पर खिसक गई.

अधिक पढ़ें ...

    रीगा (लात्विया). भारत की स्‍टार शतरंज खिलाड़ी डी हरिका फिडे महिला ग्रैंड स्विस शतरंज टूर्नामेंट (FIDE Grand Swiss Tournament) में संयुक्त तीसरे स्थान पर खिसक गई. दरअसल 10वें दौर में वह अपने से कम रैंकिंग वाली जर्मनी की एलिजाबेथ पेहट्ज को हराने में नाकाम रहीं. 31 चालों के बाद दोनों बाजी ड्रॉ कराने पर राजी हो गई. टूर्नामेंट में अब जब सिर्फ एक दौर का खेल बाकी है तब दोनों खिलाड़ियों के समान 6.5 अंक हैं. फिडे ग्रैंड स्विस शतरंज टूर्नामेंट के ओपन वर्ग में 15 साल के डी गुकेश (D Gukesh) ने अपने से कहीं अधिक उम्र के 55 साल के अनुभवी किरिल जॉर्जीव को हराया.

    अंतिम दौर में उनका सामना हमवतन ग्रैंडमास्टर आर प्रग्नानंदा से होगा. इन दोनों के 4.5 अंक हैं.
    चीन की लेई तिंगजी ने शीर्ष वरीय मारिया मुजिचुक के खिलाफ ड्रॉ खेलकर पहले महिला ग्रैंड स्विस टूर्नामेंट में अपना शीर्ष स्थान तय कर लिया है. तिंगजी के 8.5 अंक हैं. तिंगजी की हमवतन झू यिनेर 7 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि पांच खिलाड़ी संभावित 10 में से 6.5 अंक जुटाकर तीसरे स्थान पर चल रही हैं.

    बाकी भारतीय खिलाड़ियों का ऐसा रहा परिणाम
    अन्य भारतीयों में वंतिका अग्रवाल और दिव्या देशमुख को नतालिया बुक्सा और जेसी निक्की से हार का सामना करना पड़ा. वंतिका के 10वें दौर के बाद 6 जबकि दिव्या के 4 अंक हैं. इस बीच आर वैशाली और पदमिनी राउत को एंटोनेटा स्टीफानोवा और एलिना डेनियलियान के खिलाफ ड्रॉ से संतोष करना पड़ा. ओपन वर्ग में भारतीय खिलाड़ियों में युवा ग्रैंडमास्टर डी गुकेश और अनुभवी सूर्य शेखर गांगुली ही जीत दर्ज कर पाए.

    Junior World Cup: हॉकी इंडिया ने 24 संभावितों के नामों का ऐलान किया, भुवनेश्वर में लगेगा कैंप

    Paris Masters: वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में, नडाल को पीछे छोड़ने का मौका

    कुछ दौर के बाद शीर्ष खिलाड़ियों में शामिल रहे के शशिकिरण को रूस के आंद्रे एसिपेंको के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी, जिससे वे छह अंक के साथ संयुक्त चौथे स्थान पर खिसक गए. हमवतन भारतीय निहाल सरीन और पी हरिकृष्णा भी संयुक्त चौथे स्थान पर हैं. टूर्नामेंट में 10 पुरुष और पांच महिला भारतीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं

    Tags: Chess, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर