Home /News /sports /

FIFA Awards 2021: रॉबर्ट लेवानडोवस्की लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने, रोनाल्डो की बराबरी की

FIFA Awards 2021: रॉबर्ट लेवानडोवस्की लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने, रोनाल्डो की बराबरी की

FIFA Best Footballer 2021: पोलैंड के रॉबर्ट लेवानडोवस्की फीफा मेल प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए हैं. (PC- FIFA Twitter)

FIFA Best Footballer 2021: पोलैंड के रॉबर्ट लेवानडोवस्की फीफा मेल प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए हैं. (PC- FIFA Twitter)

FIFA Best Footballer 2021: पोलैंड के रॉबर्ट लेवानडोवस्की अर्जेंटीना और पीएसजी के स्ट्राइकर लियोनल मेसी को पीछे छोड़ते हुए फीफा बेस्ट मेल फुटबॉल प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए हैं. लेवानडोवस्की को लगातार दूसरे साल यह सम्मान मिला है. महिला वर्ग में बार्सिलोना की एलेक्सिया पुटेलस ने यह पुरस्कार जीता.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अर्जेंटीना और फ्रेंच क्लब पीएसजी के दिग्गज खिलाड़ी लियोनल मेसी को पीछे छोड़ते हुए पोलैंड के रॉबर्ट लेवानडोवस्की 2021 के सर्वश्रेष्ठ मेल फुटबॉल खिलाड़ी चुने गए. उन्होंने लगातार दूसरे साल यह पुरस्कार अपने नाम किया. लेवानडोवस्की ने बुंदेसलीगा के पिछले सीजन में रिकॉर्ड 41 गोल किए थे. तब उन्होंने गर्ड मुलर के एक सीजन में 40 गोल के 49 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था. मेसी साल के दूसरे सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी चुने गए. वहीं, तीसरे स्थान पर मिस्र और लिवरपूल के मोहम्मद सालाह हैं. मेसी इस पुरस्कार को 6 बार जीत चुके है.

इससे पहले पुर्तगाल और मैनचेस्टर यूनाइटेड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Christiano Ronaldo) फीफा अवॉर्ड्स की रेस से बाहर हो गए थे. 5 बार के विजेता रोनाल्डो 2007 में फीफा पुरस्कारों के लिए पहली बार नामांकित होने के बाद से सिर्फ दूसरी बार इस लिस्ट में जगह बनाने में नाकाम रहे. वह पहली बार 2010 के पुरस्कारों की लिस्ट में जगह बनाने से चूके थे. तब मेसी ने आंद्रे इनिएस्ता और जावी को पछाड़कर खिताब अपने नाम किया था. रोनाल्डो भी लगातार 2 साल फीफा बेस्ट मेल प्लेयर ऑफ द ईयर रहे हैं.

मेसी ने लेवानडोवस्की को हराकर Ballon d’Or जीता
लियोनल मेसी (Lionel Messi) ने पिछले साल कोपा अमेरिका कप के जरिये अर्जेंटीना के साथ अपना बड़ा खिताब जीता था. वहीं, पिछले साल रिकॉर्ड 7वीं बार Ballon d’Or 2021 सम्मान भी हासिल किया था. वो सबसे ज्‍यादा बार इस खिताब को जीतने वाले खिलाड़ी हैं. मेसी ने रॉबर्ट लेवानडोवस्की को पीछे छोड़कर ही सम्मान हासिल किया था और अब पोलैंड का यह खिलाड़ी मेसी को पछाड़कर फीफा का बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया.

फीफा अवॉर्ड्स की दौड़ में मेसी-सालेह और लेवानडोवस्की, रोनाल्डो बाहर

एलेक्सिया पुटेलस को महिला वर्ग में पुरस्कार
महिलाओं में बार्सिलोना की एलेक्सिया पुटेलस और जेनिफर हर्मोसो के साथ चेल्सी की सैम केर फीफा वुमेन प्लेयर ऑफ द ईयर की दौड़ में शामिल थीं. पुटेलस ने पिछले महीने ही महिला Ballon d’Or 2021 का खिताब अपने नाम किया था. इसमें हर्मोसो दूसरे और केर तीसरे स्थान पर रही थीं. 27 साल की पुटेलस स्पेनिश लीग और यूईएएफ चैम्पियंस लीग का खिताब जीतने वाली बार्सिलोना टीम की अहम खिलाड़ी थीं.

पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के भी हाथ खाली नहीं रहे. मैनचेस्टर यूनाइटेड के इस स्ट्राइकर को भी अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सबसे अधिक गोल करने वाला खिलाड़ी बनने पर खास सम्मान मिला.

Tags: Cristiano Ronaldo, FIFA, Football, Lionel Messi, Sports news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर