होम /न्यूज /खेल /

FIFA U-17 Women's World Cup: भुवनेश्वर, गोवा और नवी मुंबई में होंगे मुकाबले, ड्रॉ 24 जून को

FIFA U-17 Women's World Cup: भुवनेश्वर, गोवा और नवी मुंबई में होंगे मुकाबले, ड्रॉ 24 जून को

FIFA U-17 Women's World Cup: भारत में टूर्नामेंट के मुकाबले होने हैं. (Video Grab/Twitter)

FIFA U-17 Women's World Cup: भारत में टूर्नामेंट के मुकाबले होने हैं. (Video Grab/Twitter)

FIFA U-17 Women's World Cup: अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप के मुकाबले भारत में होने हैं. 11 से 30 अक्टूबर तक चलने वाले टूर्नामेंट में 16 टीमें उतरेंगी. भारतीय महिला टीम पहली बार ग्लोबल टूर्नामेंट में उतरेगी.

मुंबई. फुटबॉल की वर्ल्ड संस्था फीफा (Fifa) ने बुधवार को फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप के मैच भुवनेश्वर, गोवा और नवी मुंबई में कराने का ऐलान किया. टूर्नामेंट (FIFA U-17 Women’s World Cup) इस साल अक्टूबर में खेला जाएगा. फीफा ने बताया कि टूर्नामेंट का ड्रॉ ज्यूरिख में 24 जून को निकाला जाएगा. कोरोना महामारी के कारण 2020 में टूर्नामेंट नहीं हो सका था. फीफा, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ और स्थानीय आयोजन समिति ने विस्तृत समीक्षा के बाद मेजबान शहरों का ऐलान किया. फीफा महिला फुटबॉल के मुख्य अधिकारी सराइ बेरेमन ने कहा, ‘हाल ही में फीफा की भारत यात्रा के बाद यह अहम कदम है और इससे टूर्नामेंट के आयोजन की उलटी गिनती भी शुरू हो गई है.’

भारत के अलावा ब्राजील, चिली, चीन, कोलंबिया, जापान और न्यूजीलैंड इसमें भागीदारी की पुष्टि कर चुके हैं. टूर्नामेंट 11 से 30 अक्टूबर तक खेला जाएगा. यह टूर्नामेंट का 7वां सीजन है. 2008 में इसकी शुरुआत की गई थी. पहले सीजन का खिताब नॉर्थ कोरिया ने जीता था. इसके अलावा टीम 2016 में भी चैंपियन बन चुकी है. इसके अलावा जापान ने 2014 में, स्पेन ने 2018 में, साउथ कोरिया ने 2010 में और फ्रांस ने 2012 में टाइटल पर कब्जा किया था.

IPL 2022: रोहित शर्मा के टी20 में 10 हजार रन पूरे, छक्के से बनाया रिकॉर्ड, पर विराट कोहली से पीछे

IPL 2022: शिखर धवन ने 800 बाउंड्री लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, मुंबई के गेंदबाज उनके सामने नाकाफी

16 टीमों के उतरने की संभावना

भारत में होने वाले अंडर-17 वर्ल्ड कप में 16 टीमों के उतरने की संभावना है. मेजबान होने के कारण भारतीय टीम को खेलने का मौका मिलेगा. टीम पहल बार टूर्नामेंट में उतरेगी. टूर्नामेंट से भारत में खेल के प्रति रूझान बढ़ने की संभावना है. फीफा के दुनियाभर में 100 से अधिक सदस्य हैं. ऐसे में वह भारत जैसे बड़े बाजार में खेल को लेकर काफी आशान्वित है. भारत में कई बड़ी लीग का आयोजन भी किया जा रहा है.

Tags: FIFA, Fifa world cup, Football, India

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर