होम /न्यूज /खेल /FIFA World CUP 2022: कॉमिक करेक्‍टर कैप्‍टन सुबासा और ब्‍लू लॉक ने कैसे जापान को जर्मनी पर दिला दी जीत?

FIFA World CUP 2022: कॉमिक करेक्‍टर कैप्‍टन सुबासा और ब्‍लू लॉक ने कैसे जापान को जर्मनी पर दिला दी जीत?

FIFA World CUP 2022 : जापान की फुटबाल में कॉमिक करेक्‍टर ने भरी आक्रामकता (Pic : jfa_en/Twitter)

FIFA World CUP 2022 : जापान की फुटबाल में कॉमिक करेक्‍टर ने भरी आक्रामकता (Pic : jfa_en/Twitter)

फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World CUP 2022) के तीसरे दिन जापान ने जर्मनी को 2-1 से हराकर बड़ा उलटफेर किया है. जर्मनी की दी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एनिमेशन करेक्‍टर्स ने जापान की फुटबॉल को किया है प्रभावित
प्‍लेयर्स को मैदान में आक्रामक खेल खेलने की मिलती है प्रेरणा

नई दिल्‍ली. फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World CUP 2022) के ग्रुप मैच में बुधवार को 4 बार की चैंपियन जर्मनी की टीम पहले हाफ में एक गोल की बढ़त के साथ खेल रही थी, लेकिन दूसरे हाफ के आखिरी मिनटों में जापान के मिडफील्‍डर्स और स्ट्राइकरों ने मैच को पूरी तरह से पलट कर रख दिया. बिल्कुल जापानी मांगा ब्लू लॉक के प्‍लयर्स की तरह. दरअसल, जापानी मांगा कॉमिक और ग्राफिक किताबें हैं. अब इन किताबों के करेक्‍टर एनिमेशन में भी मौजूद हैं.

मांगा से जापानियों का दशकों पुराना और गहरा नाता है. जापानी मांगा केवल खेल या बच्चों की कॉमिक्स तक ही सीमित नहीं है, वयस्‍क भी इससे पूरी तरह जुड़े हैं. इसके विषयों में राजनीति, विज्ञान, इतिहास, साहित्‍य वगैरह सबकुछ शामिल है. जापानी फुटबॉल मांगा के महान कप्‍तान सुबासा और मौजूदा स्‍टार ब्लू लॉक का जापान की फुटबॉल टीम के साथ घनिष्ठ संबंध है. इस साल अगस्त में जब जापानी फुटबॉल टीम ने कतर वर्ल्‍ड कप के लिए अपनी जर्सी का अनावरण किया था, तो उस पर मांगा की छाप भी थी. ब्‍लू लॉक भी इस मौके पर मौजूद था.

मांगा ने बदल दिया खेलने का तरीका
आज दुनियाभर में एनिमेशन करेक्‍टर ब्लू लॉक के चाहने वाले हैं, लेकिन इसकी शुरुआत हुई थी 1981 में बनाए गए आकर्षक चरित्र कैप्टन सुबासा से. सुबासा फुटबॉल से प्यार करने वाला लड़का है और जापान के लिए वर्ल्‍ड कप जीतने का सपना देखता है. इस सीरीज में सुबासा के सिग्नेचर शॉट्स भी मौजूद है जैसे, हील लिफ्ट साइक्लोन, रेजर शॉट, ऑफ-द-बार ओवरहेड किक, ड्राइव शूट वगैरह. एक शॉट स्काईलैब हरिकेन में, दो खिलाड़ी अपने पैरों को एक साथ धकेलते हैं, ताकि गोल करने के लिए गेंद को हवा में उछाला जा सके. सुबासा खुद एक हमलावर मिडफील्डर है, बिल्‍कुल डिएगो माराडोना की तरह. मांगा में कैप्टन सुबासा ने दशकों पहले भविष्यवाणी की थी कि जापान एक रोज फुटबॉल चैंपियन जरूर बनेगा.

एनिमेशन करेक्‍टर ने प्‍लेयर्स में भरी आक्रामकता
मांगा की ब्लू लॉक सीरीज में उसके कोच जिनपाची एगो कहते हैं, मेरा काम जापान को वर्ल्‍ड कप जीतने वाली टीम बनाना है. जापान को फुटबॉल का सबसे मजबूत पावरहाउस बनने के लिए सिर्फ एक चीज की जरूरत है और वह है क्रांतिकारी स्ट्राइकर की रचना. मैं असाधारण अहंकार वाले स्ट्राइकर तैयार करूंगा, जिसकी जापान के फुटबॉल में कमी है. आप दुनिया के महानतम स्ट्राइकर तब तक नहीं बन सकते, जब तक आपके पास बराबरी करने का अहंकार न हो.

संजू सैमसन के बाद केरल के एक और खिलाड़ी को मिली भारतीय टीम में जगह, 7 पारियों में जड़े 4 शतक

दुनियाभर के फुटबॉलर हैं प्रशंसक
सुबासा को 1983 में टीवी पर एनिमेटेड रूप में पेश किया गया. दुनियाभर में अनुवाद कर इसका प्रसारण किया गया. मिडिल ईस्ट में बच्चे सुबासा को कैप्टन माजिद के नाम से जानते हैं. उत्तरी अमेरिका में वह फ्लैश किकर थे. दक्षिण अमेरिका में उनके शो को सुपरकैंपियन्स कहा जाता था. यूरोप में इस फुटबॉल स्टार का नाम ओलिवर था. दुनियाभर के फुटबॉल खिलाड़ी भी त्सुबासा से प्रेरित रहे हैं. इनमें स्पेन के फर्नांडो टोरेस, एलेसेंड्रो डेल पिएरो, लुकास पोडॉल्स्की, जिनेदिन जिदान और रोनाल्डिन्हो के नाम शामिल हैं.

Tags: Fifa world cup, Fifa World Cup 2022, Germany, Japan, Qatar

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें