होम /न्यूज /खेल /पुर्तगाल ने 2 मिनट में दागे दो गोल, घाना की करारी हार; क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने गोल कर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

पुर्तगाल ने 2 मिनट में दागे दो गोल, घाना की करारी हार; क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने गोल कर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

रोनाल्डो दुनिया के पहले फुटबॉलर बन गए हैं, जिन्होंने 5 वर्ल्ड कप में गोल किए हैं. (FIFA Twitter Page)

रोनाल्डो दुनिया के पहले फुटबॉलर बन गए हैं, जिन्होंने 5 वर्ल्ड कप में गोल किए हैं. (FIFA Twitter Page)

FIFA World Cup 2022: पुर्तगाल ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अगुआई में 15 मिनट में दागे 3 गोल की बदौलत फीफा वर्ल्ड कप के ग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

घाना के खिलाफ पुर्तगाल की जीत का अंतर और अधिक हो सकता था
लेकिन मैच के शुरुआती एक घंटे में पुर्तगाल ने निराश किया
पुर्तगाल के खिलाड़ियों की फिनिशिंग में भी कमी दिखी

दोहा. दुनिया के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अगुआई में पुर्तगाल ने 15 मिनट में दागे 3 गोल की बदौलत फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप H के मैच में गुरुवार को यहां धीमी शुरुआत से उबरते हुए घाना को 3-2 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की. फुटबॉल में कई रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले रोनाल्डो इसके साथ ही 5 अलग-अलग वर्ल्ड कप में गोल दागने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी भी बन गए.

स्टेडियम 974 में दुनिया की नौवें नंबर की टीम को कप्तान रोनाल्डो ने 65वें मिनट में बढ़त दिलाई, जिसके बाद जाओ फेलिक्स (78वें मिनट) और राफेल लियाओ (80वें मिनट) ने भी पुर्तगाल की ओर से गोल दागे. घाना की ओर से कप्तान आंद्रे आयेव (73वें मिनट) और उस्मान बुखारी (89वें मिनट) ने गोल किए.

पुर्तगाल का अंतर बड़ा हो सकता था, लेकिन…
दुनिया की 61वें नंबर की टीम घाना के खिलाफ पुर्तगाल की जीत का अंतर और अधिक हो सकता था, लेकिन मैच के शुरुआती एक घंटे में अधिकांश समय रोनाल्डो, बर्नांडो सिल्वा और ब्रूनो फर्नांडिस की तिकड़ी ने निराश किया. पुर्तगाल के खिलाड़ियों की फिनिशिंग में भी कमी दिखी. घाना के खिलाड़ियों की मैच में काफी गलतियों के बावजूद पुर्तगाल के फारवर्ड इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे. पुर्तगाल ने मुकाबले में अच्छी शुरुआत की और पहले 10 मिनट में कुछ अच्छे मूव बनाए लेकिन उसके फारवर्ड घाना की रक्षापंक्ति को भेदने में नाकाम रहे.

रोनाल्डो के पास गोल करने का 10वें मिनट में था बेहतरीन मौका
रोनाल्डो के पास 10वें मिनट में गोल करने का सुनहरा मौका था लेकिन घाना के गोलकीपर लॉरेंस एटीजिगी ने फुर्ती दिखाते हुए उनके शॉट मारने से पहले ही गेंद को उनके कब्जे से दूर कर दिया. रोनाल्डो को 3 मिनट बाद एक और मौका मिला लेकिन इस बार भी वह हैडर से गेंद को गोल के अंदर डालने में नाकाम रहे.

FIFA World Cup: जर्मनी और अर्जेंटीना की उलटफेर भरी हार के बाद क्यों डरा हुआ है इंग्लैंड?

FIFA World Cup 2022 में बड़ा उलटफेर, सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को चौंकाया; काम न आया मेसी का गोल

पहले हाफ में हालांकि अधिकतर खेल घाना के हाफ में ही खेला गया. लगातार दबाव के बीच धीरे-धीरे घाना का डिफेंस बिखरता नजर आ रहा था. रोनाल्डो ने 31वें मिनट में गेंद को गोल में डाला लेकिन इससे पहले उन्होंने विरोधी खिलाड़ी को गिराकर फाउल कर दिया और रैफरी ने इस गोल को नकार दिया.

(FIFA Twitter Page)

वर्ल्ड कप मैच जीतने के बाद रोनाल्डो अपनी टीम के साथ. (FIFA Twitter Page)

पुर्तगाल ने 70 प्रतिशत समय गेंद को अपने कब्जे में रखा
पुर्तगाल ने 42वें मिनट में एक और मूव बनाया. इस बार रोनाल्डो के ऊपर से पास राफेल गुइरेरो के पास पहुंचा. गुइरेरो ने शॉट मारा लेकिन यह रोनाल्डो से टकरा गया. रोनाल्डो भी गेंद को कब्जे में लेकर गोल करने में नाकाम रहे. पहले हाफ में पुर्तगाल ने 70 प्रतिशत समय गेंद को अपने कब्जे में रखा और इस दौरान कुछ अच्छे मौके भी बनाए लेकिन फिनिशिंग की कमी के कारण टीम बढ़त नहीं बना सकी.

दूसरे हाफ में भी घना के डिफेंस ने पुर्तगाल के फारवर्ड को लगातार परेशान किया. मैच के 53वें मिनट में रोनाल्डो के पास गोल करने का एक और अच्छा मौका था. वह गेंद को अपने कब्जे में लेकर सबसे आगे चल रहे थे लेकिन घाना के गोलकीपर को छकाने में नाकाम रहे.

FIFA World Cup में दूसरा बड़ा उलटफेर, जापान ने 4 बार की वर्ल्ड चैम्पियन जर्मनी पर दर्ज की अप्रत्याशित जीत

रोनाल्डो ने गोल करने के कई मौके गंवाए
रोनाल्डो को 83वें मिनट में एक और गोल करने का स्वर्णिम मौका मिला. उन्हें सिर्फ एटीजिगी को पछाड़ना था लेकिन वह आगे बढ़ते हुए गोलकीपर के हाथों में सीधा शॉट मार गए. बुखारी ने 89वें मिनट में बाएं छोर से मिले पास पर हैडर से गोल दागकर पुर्तगाल की बढ़त को कम किया और घाना की मैच ड्रॉ कराने की उम्मीद जगाई लेकिन रोनाल्डो की टीम अंतत: बढ़त बरकरार रखते हुए जीत दर्ज करने में सफल रही.

Tags: Fifa world cup, Fifa World Cup 2022

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें