Home /News /sports /

FIH प्रो लीग के दूसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी शूटआउट में हराया

FIH प्रो लीग के दूसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी शूटआउट में हराया

श्रीजेश की गोलकीपिंग से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

श्रीजेश की गोलकीपिंग से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

भारत ने 18 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) को पेनल्टी शूट आउट में हराया, गोलकीपर पी आर श्रीजेश बने जीत के हीरो

    भुवनेश्वर. भारतीय हॉकी टीम ने शानदार तरीके से वापसी करते हुए शनिवार को यहां एफआईएच प्रो लीग के दूसरे मैच में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को शूटआउट में 3-1 से शिकस्त दी. दोनों टीमें कलिंग स्टेडियम में खेले गये मैच में निर्धारित समय तक 2-2 की बराबरी पर थीं जिसके बाद शूटआउट से फैसला हुआ. भारत के लिये 60 मिनट के निर्धारित समय में रूपिंदर पाल सिंह (25वें मिनट) और हरमनप्रीत सिंह (27वें मिनट) दोनों ने पेनल्टी कार्नर से गोल किये जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेंट मिटन ने 23वें मिनट और कप्तान अरान जालेवस्की ने 46वें मिनट में गोल दागे. भारत को दो चरण के एफआईएच मुकाबले के शुरूआती मैच में शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया से 3-4 से हार का सामना करना पड़ा था.

    इस जीत के साथ ही भारत ने तीन अंक जुटाये जबकि ऑस्ट्रेलिया को महज एक अंक मिला. भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के अब छह मैचों में 10-10 अंक हैं लेकिन तालिका में ऑस्ट्रेलियाई टीम गोल अंतर के हिसाब से मनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम से एक स्थान ऊपर तीसरे नंबर पर है. शूटआउट में हरमनप्रीत, विवेक सागर प्रसाद और ललित उपाध्याय ने भारत के लिये गोल किये जबकि मेहमान टीम के लिये केवल डेनियल बीले ही गोल कर पाये. पी आर श्रीजेश ने पेनल्टी शूट आउट में तीन गोल बचाकर भारत को रोमांचक जीत दिलाई.

    श्रीजेश की शानदार गोलकीपिंग
    ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अच्छी शुरूआत करते हुए मैच के 30वें सेकेंड में ही पेनल्टी कार्नर हासिल कर लिया लेकिन भारतीय गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने इसे रोक दिया. आठवें मिनट में फिर ऑस्ट्रेलिया ने लगातार पेनल्टी कार्नर हासिल कर लिये जिसमें से दूसरे पर लाचलान शार्प ने रिबाउंड पर गोल कर दिया लेकिन भारत ने गोलकीपर श्रीजेश को बाधा पहुंचाने के लिये वीडियो रेफरल की मांग की जिसमें इस गोल को नकार दिया गया. ऑस्ट्रेलिया ने 12वें मिनट में एक और पेनल्टी कार्नर हासिल किया पर श्रीजेश ने फिर भारत के लिये शानदार बचाव किया.

    दूसरे क्वार्टर का खेल
    दूसरे क्वार्टर के तीसरे मिनट में जर्मनप्रीत सिंह ने भारत को आगे करने का स्वर्णिम मौका गंवा दिया और उनका शाट वाइड चला गया. कुछ सेकेंड बाद भारतीयों ने ऑस्ट्रेलिया के पाचवें पेनल्टी कार्नर को बचाया. लेकिन मिटन ने 23वें मिनट में ताकतवर शाट से ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से आगे कर दिया. ऑस्ट्रेलिया को जल्द ही छठा पेनल्टी कार्नर मिला, हालांकि टीम इसे गोल में तब्दील नहीं कर सकी. हाफ टाइम से पांच मिनट पहले रूपिंदर ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर मेजबान टीम के लिये बराबरी गोल किया. दो मिनट बाद हरमनप्रीत ने पेनल्टी कार्नर पर गोल कर भारत को पहले हाफ तक 2-1 से बढ़त दिला दी.

    दूसरे हाफ के दूसरे मिनट में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दो पेनल्टी कार्नर जुटाये, पर हेवार्ड के गोल में गये शॉट को अस्वीकृत कर दिया गया. रमनदीप का 43वें मिनट ने लगाया शॉट विपक्षी गोल से ऊंचा और दूर चला गया. ऑस्ट्रेलिया ने तीन मिनट बाद जालेवस्की के गोल से स्कोर 2-2 कर दिया. अंतिम मिनट में उसे पेनल्टी कार्नर के रूप में शानदार मौका मिला लेकिन मैट डॉसन के शाट को रोहिदास ने रोक दिया.

    Asian Wrestling championship: साक्षी मलिक ने जीता सिल्वर, विनेश को ब्रॉन्ज

    Tags: Hockey, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर