Home /News /sports /

Asian Games: धोनी की तर्ज पर 'मेंटॉर' बनेंगे विश्वनाथन आनंद, भारतीय खिलाड़ियों को सिखाएंगे शतरंज के गुर

Asian Games: धोनी की तर्ज पर 'मेंटॉर' बनेंगे विश्वनाथन आनंद, भारतीय खिलाड़ियों को सिखाएंगे शतरंज के गुर

विश्वनाथन आनंद एशियन गेम्स के लिए भारतीय शतरंज खिलाड़ियों को मेंटॉर करेंगे. (Vishwanathan Anand Twitter)

विश्वनाथन आनंद एशियन गेम्स के लिए भारतीय शतरंज खिलाड़ियों को मेंटॉर करेंगे. (Vishwanathan Anand Twitter)

Asian Games में 12 साल बाद शतरंज की वापसी हो रही है. ऐसे में भारत भी इस बार शतरंज में ज्यादा से ज्यादा पदक जीतने के लिए खास योजना बना रहा है. ऑल इंडिया चेस फेडरेशन ने 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को एशियन गेम्स के लिए भारतीय खिलाड़ियों का मेंटॉर बनाया है. भारत ने 2010 के एशियन गेम्स में 2 कांस्य पदक जीते थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद चीन में होने वाले एशियाई खेलों से पहले भारतीय खिलाड़ियों के ‘मेंटोर’ की भूमिका में होंगे. एशियाई खेलों में 12 साल बाद शतरंज की वापसी हो रही है. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ( एआईसीएफ) को भारतीय खिलाड़ियों से 10 से 25 सितंबर के बीच होने वाले खेलों में काफी पदक जीतने की उम्मीद है.

    एआईसीएफ ने एक बयान में कहा,”हमें उम्मीद है कि इन खेलों में चार स्वर्ण पदक जरूर जीतेंगे. इसके लिये महान खिलाड़ी ग्रैंडमास्टर आनंद को अलग भूमिका में देखेंगे, जो टीम के मेंटोर होंगे. उनके और खिलाड़ियों के बीच पहला सत्र अगले बृहस्पतिवार को होगा.” भारत ने 2010 ग्वांग्झू एशियाई खेलों में शतरंज में दो कांस्य पदक जीते थे.

    एआईसीएफ ने महिला और पुरूष टीमों के लिये अंतरराष्ट्रीय रेटिंग के आधार पर 10-10 संभावित खिलाड़ियों का चयन किया है. पुरुषों में विदित गुजराती, पी हरिकृष्णा, निहाल सरीन, एस एल नारायणन, के शशिकिरण, बी अधिबान, कार्तिकेयन मुरली, अर्जुन एरिगेसी, अभिजीत गुप्ता, सूर्यशेखर गांगुली शामिल हैं. जबकि महिला वर्ग में संभावितों की सूची में कोनेरू हम्पी, डी हरिका, वैशाली आर, तानिया सचदेव, भक्ति कुलकर्णी, वंतिका अग्रवाल, मेरी अन गोम्स, सौम्या स्वामीनाथन, ऐशा करावाडे का नाम है.

    अभिजीत कुंटे, दिब्येंदु बरूआ और दिनेश शर्मा की चयन समिति अप्रैल में पांच खिलाड़ियों का चयन करेगी. एशियाई खेलों की शतरंज स्पर्धा 11 सितंबर से शुरू होगी और दो प्रारूपों में खेली जायेगी. रैपिड टाइम कंट्रोल व्यक्तिगत मुकाबले 11 से 14 सितंबर तक और स्टैंडर्ड टाइम कंट्रोल टीम मुकाबले 16 से 24 सितंबर तक खेले जायेंगे.

    Tags: Asian Games, Chess, Sports news, Viswanathan Anand

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर