लाइव टीवी

Ind vs Afg, WC Qualifier: कड़ाके की ठंड के बीच अफगानिस्तान का सामना करेगी भारतीय टीम

भाषा
Updated: November 13, 2019, 5:48 PM IST
Ind vs Afg, WC Qualifier: कड़ाके की ठंड के बीच अफगानिस्तान का सामना करेगी भारतीय टीम
भारत और अफगानिस्तान का मुकाबला अफगानिस्तान में खेला जाना है

भारत (India) को अगर फीफा वर्ल्ड कप 2022 क्वालिफायर (2022 WC Qualifiers) के तीसरे दौर में जगह बनानी है तो अफगानिस्तान (Aghanistan) पर जीत हासिल करनी होगी

  • Share this:
अफगानिस्तान. भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) की निगाहें गुरुवार को कड़ाके की ठंड में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले विश्व कप (Fifa World Cup Qualifier) के अहम क्वालिफाइंग मैच में शानदार प्रदर्शन कर जीत हासिल करने पर लगी होंगी. भारत (India) ने अभी तक अपने अभियान में जीत हासिल नहीं की है और उनके पास अगले दौर की संभावना बनाए रखने के लिये जीत हासिल करने के अलावा कोई रास्ता नहीं है. भारत (India) ने क्वालिफायर के दूसरे दौर का अभियान अपने से ऊंची रैंकिंग की ओमान (Oman) के खिलाफ मिली 1-2 की हार से शुरू किया, इसके बाद उसने दोहा (Doha) में सितंबर में एशियाई चैंपियन कतर (Qatar) से गोलरहित ड्रॉ खेला.

बांग्लादेश के खिलाफ ड्रॉ ने बिगाड़ा भारत का खेल
पहले दो मैचों में दिखाये गये प्रदर्शन से तीसरे दौर में जगह बनाने की संभावनायें बनीं लेकिन 15 अक्टूबर को कोलकाता में पड़ोसी देश बांग्लादेश से 1-1 के ड्रॉ ने इसे कम कर दिया. आदिल खान ने 88वें मिनट में किये गये हेडर गोल से यह ड्रॉ हासिल किया, वर्ना सॉल्ट लेक स्टेडियम में उन्हें बुरी तरह निराश होना पड़ता. टीम ग्रुप ई तालिका में तीन मैचों में दो अंक लेकर चौथे स्थान पर बनी हुई है. पांच टीमों के ग्रुप में उप विजेता के भी तीसरे दौर में पहुंचना तय नहीं है इसलिये भारतीय टीम के अफगानिस्तान के खिलाफ हार से संभावनायें खत्म ही हो जायेंगी.

अफगानिस्तान ने मुकाबले के लिए चुना है मुश्किल घरेलू स्थान

अफगानिस्तान की टीम फीफा रैंकिंग में 149वें स्थान पर काबिज है जबकि भारत 106वें स्थान पर बना हुआ है. ग्रुप में अफगानी टीम एक जीत और दो हार से तीसरे स्थान पर है. भारतीय कोच इगोर स्टिमाच अपनी टीम की स्थिति से भली भांति वाकिफ हैं और वह किसी भी हालत में इस मैच को गंवाना नहीं चाहते. क्रोएशियाई कोच ने कहा, हमें इस मौके को हथियाकर मैच में जीत हासिल करनी ही होगी. इसके लिये सिर्फ हमारा प्रदर्शन ही अहम होगा. ’

indian football team, sunil chhetri, sports news
भारतीय फुटबॉल टीम को पहले लेग का आखिरी मुकाबला गुरुवार को खेलना है


अफगानिस्तानी टीम ने दुशान्बे को अपना घरेलू स्थल चुना है और यह मैच कड़ाके की ठंड में आर्टिफिशियल टर्फ पर खेला जायेगा. इससे स्टिमाच की परेशानियां बढ़ गयी हैं क्योंकि खिलाड़ी इन परिस्थितियों में खेलने के आदी नहीं हैं.
Loading...

स्टिमाच ने कहा, ‘यहां बहुत ठंडा है और यहां तापमान शून्य के करीब तक भी जा सकता है. ’ उन्होंने कहा, ‘साथ ही, मैच आर्टिफिशियलम टर्फ पर खेला जायेगा जिस पर हमारे खिलाड़ी खेलने के आदी नहीं हैं. अफगानिस्तान ने मुश्किलें पैदा करने के लिये इस स्थल को चुना है और हमारे लिये इससे पार पाना बहुत चुनौतीपूर्ण होगा.’ करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री ने कहा कि खिलाड़ियों को मिले मौकों का फायदा उठाना होगा जो वे बांग्लादेश के खिलाफ नहीं कर सके थे.

अनस इडाथोडिका लौट चुके हैं घर
भारत को तब करारा झटका लगा जब सेंट्रल डिफेंडर अनस इडाथोडिका को मां के निधन के कारण दुबई से स्वदेश लौटना पड़ा, जहां टीम दुशान्बे जाने के लिये रास्ते में रूकी थी. टीम को अपने अहम मिडफील्डर रॉलिन बोर्जेस की भी कमी खलेगी जो चोट से उबर रहे हैं.

anas, football team, indian football team, sports news
अनस की मां का निधन हो गया जिसके चलते उन्हें वापस लौटना पड़ा


अफगानिस्तान के खिलाफ अच्छा है भारत का रिकॉर्ड
इतिहास को देखें तो भारत का अफगानिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा रहा है. दोनों टीमें आठ बार एक दूसरे के आमने सामने हुई हैं जिसमें से छह बार भारत विजेता रहा है. एक मैच ड्रॉ रहा जबकि एक में भारत को हार मिली. पिछली बार दोनों टीमें एक दूसरे से 2013 सैफ चैम्पियनशिप के फाइनल में खेलीं थीं जिसमें अफगानिस्तान ने 2-0 से जीत हासिल की थी. अफगानिस्तान ने ग्रुप के पिछले मैच में बांग्लादेश को 1-0 से हराया था. हालांकि उसे हालांकि ओमान से 0-3 और कतर से 0-6 से करारी हार का मुंह देखना पड़ा.

sunil chhteri, football team, indian football team
सुनील छेत्री ओमान के खिलाफ मुकाबले में नहीं उतरे थे


उनका सबसे ज्यादा मैच खेलने वाला खिलाड़ी हारून आमिरी भी भारतीय खिलाड़ियों के लिये जाना पहचाना है क्योंकि वह एफसी गोवा के लिये शुरुआती 2014 इंडियन सुपर लीग में खेला था और इस सत्र में आई लीग टीम गोकुलम केरला एफसी से जुड़ा है. आमिरी 48 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं.
मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे शुरू होगा

भारतीय टीम इस प्रकार है :

गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, धीरज सिंह मोइरांगथेम, प्रीतम कोटल, नीशू कुमार, राहुल भेके, नरेंदर, आदिल खान, सार्थक गोलुई, सुभाशीष बोस, मंदर राव देसाई, उदांता सिंह, जैकीचंद सिंह, सेईमिनलेन डोंगेल, रेनियर फर्नांडिज, विनीत राय, सहल अब्दुल समद, प्रणय हलदर, अनिरूद्ध थापा, लालियानजुआला चांगते, ब्रैंडन फर्नांडिज, आशिके करूनियान, सुनील छेत्री, मनवीर सिंह और फारूख चौधरी.

सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने के बाद अब ये रिकॉर्ड बनाने उतरेंगे अश्विन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 5:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...