एएफसी चैंपियंस लीग के लिए ISL की सिफारिश करेगा AIFF

मंगलवार को नई दिल्ली में AIFF की कार्यकारी समिति बैठक करने के बाद इसका ऐलान किया गया

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 11:42 PM IST
एएफसी चैंपियंस लीग के लिए ISL की सिफारिश करेगा AIFF
बैंगलोर एफसी ने जीता था इस साल का आईएसएल का खिताब (ap)
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 11:42 PM IST
अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने मंगलवार को कहा कि वह एशियन फुटबॉल कमेटी (एएफसी) से अपील करेगा कि इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की विजेता को एएफसी चैंपियंस लीग के क्वालिफायर में जगह दी जाए. इसका साफ मतलब हुआ कि आईएसएल भी देश की शीर्ष लीग बन गई है. मंगवार को नई दिल्ली में महासंघ की कार्यकारी समिति बैठक करने के बाद इसका ऐलान किया. अब तक आधिकारिक तौर पर आई-लीग की विजेता टीम एशिया के शीर्ष स्तरीय क्लब प्रतियोगिता (एसीएल) के क्वालिफाइंग दौर में खेलती थी. आई-लीग 2017-18 चैंपियन मिनर्वा पंजाब एफसी ने इस साल एसीएल क्वालिफाइंग दौर में भाग लिया था. हालांकि, एआईएफएफ ने यह नहीं बताया कि आईएसएल या आई-लीग में से किसे देश की नंबर-1 लीग का दर्जा दिया जाएगा और भारतीय फुटबॉल के भविष्य का रोडमैप क्या होगा?

आईलीग 2019 की विजेता मिर्नवा पंजाब (pti)
आई-लीग 2017-18 की विजेता मिर्नवा पंजाब (pti)


एआईएफएफ ने कहा कि, '2010 में रिलायंस के साथ किए गए करार (मास्टर राइट्स एग्रीमेंट) और आई-लीग के मुकाबले आईएसएल के विकास को देखते हुए यह निर्णय लिया गया. पिछले पांच वर्षों में भारतीय टीम के लगभग सभी खिलाड़ी आईएसएल क्लबों से आए है. टेलीविजन और मैदान में दर्शकों की मौजूदगी के मामले भी आई-लीग के मुकाबले आईएसएल का पलड़ा भारी है. आईएसएल क्लब एएफसी के क्लब लाइसेंस प्रक्रिया मानडंड को पूरा कर रहे है जिसमें एएफसी द्वारा प्रमाणित मजबूत जमीनी स्तर और युवा विकास कार्यक्रम शामिल है.’

आई-लीग क्लबों ने प्रधानमंत्री को लिखा खत

इससे पहले, पटेल ने आई-लीग क्लबों को यह आश्वासन दिया था कि उनका भविष्य सुरक्षित है और वे एफएसडीएल एवं एएफसी के साथ परामर्श करके समयबद्ध तरीके से भारतीय फुटबॉल के भविष्य का रोडमैप तय करने तक आई-लीग की निरंतरता, कैलेंडर, शेड्यूल, प्रसारण समेत सभी मुद्दों का समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करेंगे.

क्लबों ने पटेल के इस प्रस्ताव को मान लिया था. हालांकि, क्लबों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर भारतीय फुटबाल को बचाने का आग्रह किया. मोहन बागान, क्वेस ईस्ट बंगाल, चर्चिल ब्रदर्स एफसी, गोकुलम केरला एफसी, मिनर्वा पंजाब एफसी और आइजोल एफसी ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में एआईएफएफ के विनाशकारी षड़यंत्र से निकालने का आग्रह किया है.

मैनचेस्टर में बुधवार को ऐसा रहेगा मौसम, जानिए किस वक्त होगी बारिश?
Loading...

एथलीट दुती चंद को कॉस्मोपॉलिटन ने बनाया कवर गर्ल, अलग अंदाज में आई नजर
First published: July 9, 2019, 11:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...