लाइव टीवी

इंडियन सुपर लीग बनी भारत की टॉप फुटबॉल लीग, एएफसी ने दी मान्‍यता

भाषा
Updated: October 26, 2019, 9:03 PM IST
इंडियन सुपर लीग बनी भारत की टॉप फुटबॉल लीग, एएफसी ने दी मान्‍यता
इंडियन सुपर लीग.

एएफसी (AFC) की कार्यकारी समिति ने वियतनाम में बैठक के दौरान अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (All India Football Federation) के देश के लिए प्रस्तावित रोडमैप को मंजूरी दी.

  • Share this:
नई दिल्ली: एशियाई फुटबाल परिसंघ (Asean Football Confederation) ने शनिवार को इंडियन सुपर लीग (Indian Super League) को भारत के शीर्ष टूर्नामेंट के तौर पर मान्यता दी. साथ ही भारतीय फुटबॉल फैडरेशन (All India Football Federation) को निर्देश दिया कि 2020-21 सत्र के अंत तक दो आई लीग क्लबों के आईएसएल में प्रवेश का रास्ता निकाला जाए. एएफसी की कार्यकारी समिति ने वियतनाम में बैठक के दौरान अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के देश के लिए प्रस्तावित रोडमैप मंजूरी दी.

दो आई लीग क्लब को शामिल करने की तैयारी
भारतीय फुटबाल के खाके पर विज्ञप्ति के अनुसार एएफसी ने कहा, ‘2019-20 सत्र में आईएसएल भारतीय फुटबाल में शीर्ष लीग प्रतियोगिता का दर्जा हासिल कर लेगा.’ एएफसी द्वारा एक और सिफारिश की गई कि 2020-21 सत्र में आईएसएल में दो आई लीग क्लबों के प्रवेश के लिये रास्ता तैयार किया जाए लेकिन इसके लिए सभी मापंदडों को पूरा किया जाए.

मोहन बागान और ईस्ट बंगाल की हो सकती है आईएसएल में एंट्री

ऐसे कयास लगाए जा रहे कि मोहन बागान और ईस्ट बंगाल की टीमें आईएसएल से जुड़ सकती है लेकिन कोलकाता की दोनों बड़ी टीमों के साथ लीग की सहमति नहीं बन पायी क्योंकि दोनों टीमें 15 करोड़ रुपये की भागीदारी फीस में छूट चाहती है.

शीर्ष महाद्वीपीय संस्था जीतने वाले आईएसएल क्लब को एएफसी चैम्पियंस लीग प्लेऑफ में भारत का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देगी और आई लीग विजेता को एएफसी कप प्लेऑफ में खेलने का मौका मिलेगा. एएफसी ने 14 अक्टूबर को आईएसएल और आई लीग दोनों के प्रतिनिधियों से बातचीत की थी जिसमें एआईएफएफ और आईएमजी-रिलायंस भी मौजूद थे.

बता दें आईएसएल की शुरुआत 2014 से हुई थी. इसमें दुनिया के कई बड़े फुटबॉलर खेल चुके हैं. इनमें मार्को माटेराजी, डिएगो फोरलान, टिम काहिल, बार्थोलोम्यू ओगबेचे, अलसांद्रो डेल पियरो, निकोलस एनेल्‍का, रॉबर्ट पाइरेस, डेविड ट्रेजगुएट और माइकल चोपड़ा जैसे नाम शामिल हैं.
Loading...

EPL में लेस्टर सिटी ने रचा इतिहास, साउथैंप्टन को 9-0 से रौंदा

एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले इस खिलाड़ी को है नौकरी की तलाश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 8:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...