Copa America : नेमार के बिना ब्राजील ने जीता 9वां कोपा अमेरिका खिताब, 12 साल बाद कब्जाई ट्रॉफी

ब्राज़ील ने पेरू को फाइनल में हराकर कोपा अमेरिका 2019 का खिताब अपने नाम कर लिया है. ब्राज़ील ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए पेरू को 3-1 से शिकस्त दी.

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 10:17 AM IST
Copa America : नेमार के बिना ब्राजील ने जीता 9वां कोपा अमेरिका खिताब, 12 साल बाद कब्जाई ट्रॉफी
ब्राजील ने 12 साल बाद ये खिताब अपने नाम किया है.
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 10:17 AM IST
ब्राज़ील ने कोपा अमेरिका कप 2019 जीत लिया है. अपने स्टार खिलाड़ी नेमार के बिना इस टूर्नामेंट में खेल रहे ब्राज़ील ने न सिर्फ मैच में, बल्कि पूरे टूर्नामेंट में दबदबा बनाए रखा और एक के बाद एक मैच जीतकर अंत में खिताब अपने नाम कर लिया. ब्राज़ील की तरफ से फाइनल में एवर्टन, गेब्रियल जीसस, और रिचारलिसन ने गोल किए.

मेज़बान ब्राज़ील ने मैच के पहले ही मिनट से खेल पर नियंत्रण रखा. वो लगातार बॉल अपने पास रखने में सफल हुए और समय-समय पर पेरू के गोल पर हमला करते नज़र आए. ब्राज़ील ने मैच में 55% बॉल अपने नियंत्रण में रखी और पेरू के गोल पर कुल 12 शॉट लिए. इसी दबाव का नतीजा था कि ब्राज़ील ने मैच के 15वें मिनट में ही अपना खाता खोल लिया. गेब्रियल जीसस के पास पर एवर्टन ने शानदार गोल करते हुए टीम को बढ़त दिलाई. पेरू ने कई बार वापसी की कोशिश की लेकिन गोल करने में नाकाम रही. पहले हाफ के आखिरी लम्हों में पेरू के कप्तान पाओलो गुरेरो ने पेनल्टी पर गोल कर पेरू को बराबरी पर ला दिया. लेकिन, इसके तुरंत बाद ही ब्राज़ील के जीसस ने एक शानदार गोल करते हुए टीम को फिर से बढ़त दिला दी.

सेकंड हाफ में डिफेंस पर दिया ध्यान

ब्राज़ील ने सेकंड हाफ में काफी शांत गेम खेलते हुए अपने डिफेंस पर ध्यान दिया. एक गोल और एक असिस्ट करने वाले जीसस को मैच के 70वें मिनट में दूसरा येलो कार्ड दिखाया गया जिसके कारण उन्हें मैच से बाहर कर दिया गया. इसके बाद ब्राज़ील के कोच टीटे ने कुछ डिफेंसिव फेरबदल करते हुए मैच में अपनी पकड़ मज़बूत की और रिचारलिसन ने मैच के आखिरी मिनट में पेनल्टी पर गोल करते हुए टीम की जीत सुनिश्चित की और ब्राज़ील को उसका 9वां कोपा अमेरिका खिताब दिलाया.

12 साल बाद ख़त्म हुआ ट्रॉफी का सूखा

ब्राज़ील का यह 9वां कोपा अमेरिका खिताब है. ब्राज़ील के आगे सिर्फ उरुग्वे और अर्जेंटीना हैं. उरुग्वे के पास जहां 15 कोपा अमेरिका खिताब हैं, वहीं, अर्जेंटीना के नाम 14 कोपा अमेरिका हैं. ब्राज़ील ने ये खिताब 12 साल बाद अपने नाम किया है. इससे पहले ब्राज़ील ने 2007 में कोपा अमेरिका जीता था. इस लिहाज़ से ये जीत ब्राज़ील के लिए और भी बड़ी हो जाती है. ख़ास बात ये है कि ब्राज़ील ने ये फतह अपने घर पर पाई है और ब्राज़ील की टीम अपने फैंस को इससे बड़ा तोहफा नहीं दे सकती थी.

Women FIFA World Cup 2019: नेदरलैंड्स को मात देकर लगातार दूसरी बार चैंपियन बना अमेरिका
First published: July 8, 2019, 10:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...