ब्राजील में कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट से जुड़े कोरोना के 52 मामले

कोपा अमेरिका फुटबॉल से जुड़े कोरोना संक्रमण के 52 मामले पाये गए हैं (सांकेतिक तस्वीर)

पहले टूर्नामेंट की मेजबानी कोलंबिया और अर्जेंटीना को करनी थी, लेकिन ऐन मौके पर इसका आयोजन ब्राजील में कराया गया. देश में कोरोना से 490000 मौतें हो चुकी है और इस मामले में यह दुनिया में दूसरे स्थान पर है.

  • Share this:
    साओ पाउलो. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोपा अमेरिका फुटबॉल से जुड़े कोरोना संक्रमण के 52 मामले पाये गए हैं, जिनमें 33 खिलाड़ी या स्टाफ शामिल हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा किकल कुल 41 मामले पाये गए थे, जिनमें इजाफा हुआ है. पॉजिटिव पाए गए अधिकांश कर्मचारी ब्रासीलिया में थे, जहां ब्राजील ने पहले मैच में वेनेजुएला को 3-0 से हराया. वेनेजुएला ने कोरोना संक्रमण के दर्जन भर मामले आने के बाद दूसरे दर्जे की टीम उतारी थी.

    इसके अलावा रियो दि जिनेरियो में भी मामले पाए गए, जिसमें अर्जेंटीना ने चिली से 1-1 से ड्रॉ खेला. बोलिविया के भी तीन खिलाड़ी संक्रमित पाये गए. बोलिविया के मीडिया ने स्ट्राइकर मार्सेलो मार्टिंस के हवाले से कहा, ''इसके लिए धन्यवाद कोनमेबोल ( दक्षिण अमेरिका फुटबॉल परिसंघ ). यह पूरी तरह से आपकी गलती है. कोई मर गया तो आप क्या करोगे. आपके लिये पैसा ही मायने रखता है. खिलाड़ियों की जिंदगी नहीं.''

    पेरू, कोलंबिया और बोलिविया का स्टाफ भी पॉजिटिव पाया गया. पहले टूर्नामेंट की मेजबानी कोलंबिया और अर्जेंटीना को करनी थी, लेकिन ऐन मौके पर इसका आयोजन ब्राजील में कराया गया. देश में कोरोना से 490000 मौतें हो चुकी है और इस मामले में यह दुनिया में दूसरे स्थान पर है. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ब्राजील को मेजबानी सौंपने की भी आलोचना की थी.

    ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोपा अमेरिका में अभी तक 3045 कोरोना टेस्ट हो चुके हैं. बता दें कि रियो डि जेनेरियो के ऐतिहासिक मरकाना स्टेडियम में 10 जुलाई को इस टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा. मरकाना स्टेडियम को केवल फाइनल की मेजबानी सौंपी गई है. इसी स्टेडियम में दो साल पहले ब्राजील ने पेरू को 3-1 से हराकर अपना नौवां खिताब जीता था.

    टूर्नामेंट के प्रारूप के अनुसार टीमों को पांच-पांच के दो ग्रुप में बांटा गया है. अर्जेंटीना, बोलिबिया, उरूग्वे, चिली और पराग्वे को ग्रुप ए में जबकि ब्राजील, कोलंबिया, वेनेजुएला, इक्वेडर और पेरू को ग्रुप बी में रखा गया है. प्रत्येक ग्रुप से चोटी की चार टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी. क्वार्टर फाइनल दो और तीन जुलाई को रियो डि जेनेरियो, गोइनिया और ब्राजीलिया में जबकि सेमीफाइनल रियो डि जेनेरियो और ब्राजीलिया में पांच और छह जुलाई को खेले जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.