फुटबॉल : 1.60 लाख की आबादी वाले इस देश ने भारत को दी मात

किंग्स कप में कैरेबियाई देश कुरासाओ ने भारतीय फुटबॉल टीम को 3-1 से दी मात, भारत के कप्तान सुनील छेत्री ने किया टीम की ओर से एकमात्र गोल.

News18Hindi
Updated: June 6, 2019, 8:12 PM IST
फुटबॉल : 1.60 लाख की आबादी वाले इस देश ने भारत को दी मात
भारतीय टीम ने पहले ही हाफ में तीन गोल खा लिए थे. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 6, 2019, 8:12 PM IST
करिश्माई फुटबॉलर सुनील छेत्री की कप्तानी में किंग्स कप फुटबॉल टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम को कैरेबियाई देश कुरासाओ ने 3-1 से मात दी. दिलचस्प बात ये है कि इस देश की आबादी महज 1.60 लाख है.

भारतीय टीम 1977 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में भाग ले रही है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली दो अन्य टीमें मेजबान थाईलैंड और वियतनाम है. भारतीय टीम रैंकिंग में 101वें स्थान पर है. पहले हाफ में उसका प्रदर्शन प्रभावशाली नहीं रहा. डिफेंस और आक्रमण दोनों खराब रहे। टीम पहले हाफ में ही 1-3 से पिछड़ गई. नई रक्षात्मक इकाई में आपसी तालमेल की कमी दिखी, जिसमें राहुल सेंट्रल मिडफील्ड में खेले। भारत ने दूसरे हाफ में हालांकि सुधरा हुआ प्रदर्शन किया, लेकिन टीम हार का अंतर कम नही कर सकी.

रैंकिंग

भारत : 101

कुराकाओ : 82

भारतीय टीम ने पहले ही हाफ में तीन गोल खा लिए थे. (फोटो-पीटीआई)


भूटिया को पीछे छोड़ छेत्री बने सर्वाधिक मैच खेलने वाले भारतीय
भारतीय कप्तान सुनील छेत्री के लिए यह मुकाबला ऐतिहासिक रहा. यह उनका 108वां मैच था और अब वे दिग्गज बाईचुंग भूटिया को पछाड़कर देश के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले फुटबॉलर हो गए हैं. भूटिया ने 107 मैच खेले थे. इस मैच में छेत्री ने 31वें मिनट में गोल किया. यह उनके करियर का 69वां गोल था. हालांकि इससे मैच के नतीजे पर कोई असर नहीं पड़ा.

 

ऐसी है कुरासाओ की टीम

विश्व रैंकिंग में 82वें स्थान पर काबिज कैरेबियाई द्वीप कुरासाओ के दो खिलाड़ी इंग्लिश प्रीमियर लीग में खेलते हैं और कुछ यूरोपीय लीग में भी खेलते हैं। कुरासाओ ने 18 मिनट के भीतर तीन गोल कर दिये। रोली बोनेवाकिया ने 16वें, एलसन हुई ने 18वें और लियांड्रो बाकुना ने 33वें मिनट में गोल दागे। कुरासाओ ने जहां पहले हाफ में दबदबा बनाए रखा, वहीं दूसरे हाफ में 53 प्रतिशत पजेशन भारत के पास रही.

हमने पहले हाफ में काफी गलतियां कीं

मैच के बाद भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने कहा कि अपने से बेहतर टीम को पहले ही हाफ में तीन गोल दे देने के बाद वापसी हमेशा मुश्किल होती है. हमारी टीम युवा है और इसमें कई नए खिलाड़ी हैं. हमने काफी गलतियां कीं, खासकर पहले हाफ में. हम अपनी कमियों को दूर करेंगे.

अगला मुकाबला

भारतीय फुटबॉल टीम को अब तीसरे स्‍थान के लिए होने वाले प्लेऑफ मुकाबले में थाईलैंड और वियतनाम के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ना होगा.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...