Copa America 2019: अपने घर पर खिताबी जीत से एक कदम दूर है ब्राजील, पेरू का करेगी सामना

कोपा अमेरिका की मेजबानी करने हुए ब्राजील कभी भी खिताबी मुकाबला नहीं हारा है

News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 5:58 PM IST
Copa America 2019: अपने घर पर खिताबी जीत से एक कदम दूर है ब्राजील, पेरू का करेगी सामना
कोपा अमेरिका के फाइनल में ब्राजील के सामने पेरू की टीम होगी (AP)
News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 5:58 PM IST
कोपा अमेरिका 2019 का फाइनल ब्राज़ील और पेरू के बीच रविवार को रियो के मरकाना स्टेडियम में खेला जाएगा. ब्राज़ील जहां अपना 9वां कोपा अमेरिका खिताब जीतने की कोशिश करेगा, वहीं पेरू अपने तीसरे कोपा अमेरिका खिताब को जीतना चाहेगा.

नेमार के बिना भी मजबूत है ब्राजील

ब्राजील की टीम ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. अपने तक के अपने मैचों में उन्होंने 10 गोल किए वहीं उनके खिलाफ कोई भी टीम गोल करने में नाकाम रही है. टूर्नामेंट से एक दिन पहले नेमार चोट के चलते बाहर हो गए थे हालांकि टीम पर इसका बहुत फर्क नही पड़ा.  टीम लीग राउंड में पहले ही पेरू को 5-0 से हरा दिया था.

इतिहास में ब्राज़ील का पलड़ा भारी

ब्राजील ने अब तक कुल 8 बार कोपा अमेरिका का खिताब अपने नाम किया है. इसमें से चार बार वो टूर्नामेंट का मेजबान रहा है. कोपा अमेरिका की मेजबानी करने हुए ब्राजील कभी भी खिताबी मुकाबला नहीं हारा है. ब्राजील इसके अलावा 11 बार उप-विजेता रही है. भले ही ब्राजील ने आखिरी खिताब 2007 में जीता हो, लेकिन पेरू के मुकाबले टीम का पलड़ा भारी लगता है. चिली और पेरू के बीच हुए सेमीफाइनल मैच के बाद ब्राजील के कप्तान एल्वस ने 'देट्स इट' ट्वीट किया था जिसके बाद उनके अतिआत्मविश्वास के लिए उन्हें ट्रोल किया गया था.

ब्राजील के खिलाफ टूर्नामेंट में नहीं हुआ कोई गोल (AP)
ब्राजील के खिलाफ टूर्नामेंट में नहीं हुआ कोई गोल (AP)


पेरू का खेल रहा है फीका
Loading...

पेरू ने कुल 2 बार (1939,1975) में कोपा अमेरिका का खिताब जीता है. टूर्नामेंट में टीम ने कुल 148 मुकाबले खेले हैं जिसमे 54 में वो जीता है और 59 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा पेरू ने 13 बार सेमीफाइनल और 6 बार क़्वार्टरफाइनल में जगह बनाई है.

आमने-सामने में भी ब्राज़ील आगे

ब्राज़ील और पेरू के बीच अब तक कुल 45 मुकाबले हुए हैं. इसमें से 32 मुकाबले ब्राज़ील ने तो वहीं, सिर्फ 4 मुकाबले पेरू ने जीते हैं वहीं नौ मैच ड्रॉ हुए हैं. कोपा अमेरिका में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 17 मुकाबले हुए हैं. इसमें 11 मैच ब्राज़ील ने जीते हैं और पेरू के नाम सिर्फ 3 मुकाबले हुए हैं और तीन मैच ड्रॉ हुए हैं. पेरू और ब्राज़ील के बीच आखिरी मुकाबला इसी कोपा अमेरिका के ग्रुप स्टेज में हुआ था. उस मैच में ब्राज़ील ने पेरू को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी. ब्राज़ील की तरफ से फिरमिनो, दानी आल्वेस, विलियन, और कैसमीरो ने गोल किए थे.

आंकड़ों को देखा जाए तो ब्राज़ील पेरू पर बाज़ी मारती हुई दिख रही है. हालांकि पेरू की टीम को वह हल्के में नहीं लेगी. साल 1950 में भी ब्राजील को खिताबी जीत का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन लह उरुग्वे से हार गई थी.

करियर का दूसरा रेड कार्ड मिलने पर भड़के मेसी, रेफरी पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 7, 2019, 5:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...