फुटबॉल जगत से आई बड़ी खबर, इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास

नीदरलैंड्स के अर्जेन रॉबेन ने अंतराष्ट्रीय फुटबॉल से पहले ही संन्यास ले लिया था. अब उन्होंने बायर्न म्यूनिख के साथ अपने सफर को विराम देते हुए क्लब फुटबॉल को भी अलविदा कह दिया है.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 4:19 PM IST
फुटबॉल जगत से आई बड़ी खबर, इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास
अर्जेन रॉबेन की गिनती विश्व के दिग्गज फुटबॉलरों में की जाती है. (फोटो-एएफपी)
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 4:19 PM IST
नीदरलैंड्स और बायर्न म्यूनिख की तरफ से खेलने वाले अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर अर्जेन रॉबेन ने खेल से संन्यास ले लिया है. 35 वर्षीय रॉबेन ने 10 साल म्यूनिख के साथ खेलने के बाद अपने करियर को विराम देने का फैसला किया है. रॉबेन ने कहा, 'ये बेशक मेरे करियर का सबसे मुश्किल फैसला है. मेरा दिल हां कहता है, पर मेरा शरीर मुझे मना करता है.' बायर्न के साथ उनका करार इसी साल 30 जून को ख़त्म हो गया था.

शानदार करियर के बाद अब विदाई

रॉबेन ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से पहले ही संन्यास ले लिया था जब नीदरलैंड्स 2018 वर्ल्डकप में जगह बनाने में नाकाम हो गई थी. उन्होंने देश के लिए 96 मैच खेलकर 37 गोल किए. वो उस टीम का भी हिस्सा रहे जो 2010 के वर्ल्डकप की उप-विजेता थी और 2014 में तीसरे पायदान पर रही थी. रॉबेन ने चेल्सी के साथ 2005 और 2006 में दो प्रीमियर लीग खिताब जीते और रियल मैड्रिड के साथ ला लीगा का खिताब भी अपने नाम किया.

ये और बात है कि रॉबेन को हमेशा ही उनके म्यूनिख के साथ तय किए गए सफर के लिए याद किया जाएगा. उन्होंने म्यूनिख को 8 बुंदेसलीगा, 5 जर्मन कप और 2013 की चैंपियंस लीग ट्रॉफी जीतने में मदद की. उन्होंने बायर्न के लिए 309 मैचों में 144 गोल किए.

soccer, football, arjen robben, robben records, premier league, la liga, फुटबॉल, सॉकर, अर्जेन रॉबेन, प्रीमियर लीग, ला लीगा, रॉबेन रिकॉर्ड,
रॉबेन ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से पहले ही संन्यास ले लिया था. अब उन्होंने क्लब फुटबॉल को भी अलविदा कह दिया. (फोटो-Twitter)


अफवाहों को दिया विराम

कुछ समय पहले तक ये अनुमान लगाया जा रहा था कि रॉबेन इंग्लैंड जाकर प्रीमियर लीग में खेलना जारी रखेंगे, लेकिन रॉबेन ने सारी अफवाहों को विराम देते हुए संन्यास की घोषणा कर दी.
Loading...

दोस्त फ्रेंक रिबेरी ने कहा-शुक्रिया

संन्यास की घोषणा के बाद रॉबेन के सबसे अच्छे दोस्त, फ्रैंक रिबेरी ने रॉबेन को शुभकामनाएं दी. रिबेरी ने ट्वीट कर कहा कि आपका शुक्रिया रॉबेन. आप वो सबसे अच्छी खिलाड़ी थे जिनके साथ मै बायर्न में खेलने के बारे में सोच सकता था. मै आपको कभी नही भूल सकता. क्या शानदार करियर था आपका. अब मैदान के बाहर से ज़िंदगी का आनंद लें.

Copa America: नहीं चले मेसी, अर्जेंटीना को हराकर ब्राजील फाइनल में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 4:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...