ईस्ट बंगाल करेगा कपिल देव और बाईचुंग भूटिया का भारत गौरव से सम्मान

कपिल देव की कप्तानी में भारत ने अपना पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था. साल 1992 में कपिल देव ने ईस्ट बंगाल के साथ करार किया था.

News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 5:30 PM IST
ईस्ट बंगाल करेगा कपिल देव और बाईचुंग भूटिया का भारत गौरव से सम्मान
ईस्ट बंगाल 1 अगस्त को करेगा कपिल देव और बाईचुंग भूटिया को भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित।
News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 5:30 PM IST
पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव और दिग्गज फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया को ईस्ट बंगाल अपने सर्वोच्च सम्मान 'भारत गौरव ' से सम्मानित करेगा. 1 अगस्त को अपने स्थापना दिवस पर यह क्लब बाईचुंग को सम्मानित करने के साथ ही उनके लिए एक विदाई समारोह का भी आयोजन करेगा. बता दें कि यह ईस्ट बंगाल का शताब्दी वर्ष है.

कपिल देव की कप्तानी में भारत ने अपना पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था. साल 1992 में कपिल देव ने ईस्ट बंगाल के साथ करार किया था. इसके छह दिन बाद वे मोहन बागान बनाम ईस्ट बंगाल मैच में एक सबस्टीट्यूट के तौर पर खेले थे.

क्लब फुटबॉल से अब संन्यास लेंगे बाईचुंग

ईस्‍ट बंगाल फुटबॉल क्‍लब की कार्यकारी समिति के सदस्‍य देवब्रत सरकार ने बताया, 'अंतराष्ट्रीय फुटबॉल से भूटिया ने संन्यास लेने की घोषणा की थी मगर क्लब फुटबॉल से उन्होंने संन्यास नहीं लिया है. उनकी यह इच्छा है कि वे पहले पांच मिनट मैदान पर फुटबॉल खेलें और फिर उसके बाद क्लब फुटबॉल से सन्यास लें.'

बाईचुंग अब आधिकारिक रूप से ईस्ट बंगाल की रेड गोल्डन जर्सी नहीं पहनेंगे। बाईचुंग को 'आईडेंटिफाइंग एंड नर्चरिंग द आइकॉन' अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा. एएफसी एशिया कप 2011 में बाईचुंग ने अपना आखिरी मैच कतर में खेला था.



क्लब इसके अलावा मनोरंजन भट्टाचार्य और भास्कर गांगुली को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित करेगा. पीके बनर्जी को 'कोच ऑफ़ कोचेस' अवार्ड से सम्मानित करेगा और लालडानमाविया राल्ते को 'बेस्ट फुटबॉलर ऑफ़ थे ईयर' अवार्ड से सम्मानित करेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 18, 2019, 3:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...