लाइव टीवी

यूरो कप 2020 का ड्रॉ जारी, फ्रांस, पुर्तगाल और जर्मनी एक साथ ग्रुप एफ में शामिल

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 4:38 PM IST
यूरो कप 2020 का ड्रॉ जारी, फ्रांस, पुर्तगाल और जर्मनी एक साथ ग्रुप एफ में शामिल
पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सांतोस (बाएं), फ्रांस के कोच डिडियर डेसचेंप और जर्मनी के कोच योआकिम लो(दाएं)

यूरो कप 2020 (Euro Cup 2020) में वर्ल्‍ड चैंपियन फ्रांस, मौजूदा यूरो चैंपियन पुर्तगाल और जर्मनी ग्रुप एफ को ग्रुप ऑफ डेथ कहा जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 4:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: यूरो कप 2020 (Euro Cup 2020) के ड्रॉ का ऐलान हो गया है. इसके तहत वर्ल्‍ड चैंपियन फ्रांस(France), मौजूदा यूरो चैंपियन पुर्तगाल (Portugal) और जर्मनी (Germany) ग्रुप एफ में शामिल है. इस ग्रुप की चौथी टीम के लिए हंगरी, रोमानिया, आइसलैंड और बुल्‍गारिया के बीच टक्‍कर होगी. पुर्तगाल खिताब की रक्षा करने के लिए 16 जून को अपना पहला मुकाबला खेलेगा. ग्रुप एफ के मुकाबले म्‍यूनिख और बुडापेस्‍ट में खेले जाएंगे. जर्मनी अपने तीनों मैच घर में ही खेलेगी जिसका उसे बड़ा फायदा मिल सकता है. जर्मनी के कोच योआकिम लो ने इस ग्रुप को ग्रुप ऑफ डेथ कहा है. उन्‍होंने कहा, 'यह ग्रुप ऑफ डेथ है. काफी उम्‍मीदें होंगी. हमारी युवा टीम के लिए यह बड़ी चुनौती होगी लेकिन साथ ही यह बड़ी प्रेरणा भी है.'

यूरो कप में 24 टीमें और 12 देशों में होंगे मैच
टूर्नामेंट में कुल 24 टीमें हिस्‍सा लेंगी. इन्हें चार-चार के ग्रुप में बांटा गया है. टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल 29 जून से आठ जुलाई तक होगा और यह यूरोप के 12 देशों के 12 शहरों में खेला जाएगा. ग्रुप ए में इटली, स्विटजरलैंड, तुर्की और वेल्स की टीम शामिल हैं. ग्रुप बी में बेल्जियम, रूस, डेनमार्क और फिनलैंड को रखा गया है. ग्रुप सी में यूक्रेन, नीदरलैंड्स और ऑस्ट्रिया की टीमें हैं. वहीं ग्रुप डी में इंग्लैंड, क्रोएशिया, चेक गणराज्य की टीमें शामिल हैं. ग्रुप-ई में स्पेन, पोलैंड और स्वीडन की टीमें हैं.

इंग्‍लैंड-क्रोएशिया ग्रुप ए में
फीफा वर्ल्‍ड कप 2018 के सेमीफाइनल में भिड़ने वाले इंग्‍लैंड और क्रोएशिया ग्रुप ए में साथ हैं. इसमें क्रोएशिया ने 2-1 से मुकाबला जीता था. उनके साथ चौथी टीम के रूप में स्‍कॉटलैंड, नॉर्वे, सर्बिया या इजरायल की टीम हो सकती है. यूरो कप में जगह बनाने के लिए अभी भी 16 टीमों के बीच 4 स्‍थानों के लिए मुकाबला होगा.


ग्रुप टीमों की तस्‍वीर 31 मार्च को क्‍वालिफाइंग राउंड समाप्‍त होने के बाद साफ होगी. बता दें कि यूरो कप का फाइनल लंदन के वेंबली स्‍टेडियम में 12 जुलाई 2020 को खेला जाएगा.

इस टूर्नामेंट के ग्रुप को लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं. जिन देशों को मेजबानी मिली है उनके ग्रुप पहले से ही तय थे. जैसे कि बेल्जियम को पहले से ही पता था कि उसके ग्रुप में कौनसी टीमें आएंगी.

मेगन रेपिनो को बैलन डी'ओर मिलना तय, मेसी को वर्जिल से मिल सकती है चुनौती

डेविड वॉर्नर का खुलासा, उनकी ट्रिपल सेंचुरी के पीछे सहवाग का हाथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फुटबॉल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 4:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर